BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Wednesday 16 November 2011

स्वतंत्रता के साथ जिम्मेदारी का भी ध्यान रखे मीडिया : सांसद


सिरसा। जीवंत लोकतंत्र के लिए आत्म निर्भर, स्वतंत्र, पूर्वाग्रहों से मुक्त, निष्पक्ष और उत्तरदायी मीडिया की आवश्यकता है। हाल के समय में मीडिया का जिस तेजी से विकास हुआ है, उससे मीडिया की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गई है। यह विचार अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर नेे आज स्थानीय पंचायत भवन में इलैक्ट्रॉनिक न्यूज मीडिया एसोसिएशन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर  सूचना का अधिकार एवं पत्रकारिता विषय पर आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।
    डा. तंवर ने मीडिया जगत से जुड़े सभी पत्रकारों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ मीडिया से उम्मीद की जाती है कि सृजनात्मक भूमिका निभाते हुए सजग समाज का निर्माण करें। सामाजिक कुरीतियों, भ्रष्टाचार व अन्य बुराईयों के प्रति समाज को जागरुक करने के लिए मीडिया अहम भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने और लोगों के लिए फायदेमंद सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता लाने के लिए यूपीए सरकार ने सूचना के अधिकार जैसे प्रभावी कदम उठाए है। सूचना के अधिकार के बाद मीडिया को और अधिक मजबूती मिली है। मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है, लेकिन इसके पास अन्य तीन स्तंभों की तरह अधिकार या शक्तियां नहीं है, लेकिन फिर भी मीडिया जिम्मेवारी के साथ स्तंभ की तरह समय समय पर अन्य तीन स्तंभों को आगाह जरूर करता रहता है।
    सांसद ने कहा कि ई-पेपर के इस दौर में मीडिया के माध्यमों का भी व्यापक विस्तार हुआ है। सांसद ने कहा कि मीडिया को समाज का आईना कहा गया है और इस नाते समाज के प्रति उसकी संवेदनशीलता व जिम्मेदारियां अन्य तबकों से कहीं अधिक है। आजादी के आंदोलन व आजादी के बाद देश के निर्माण व विकास में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वर्तमान में राष्ट्र के समक्ष आ रही एकता व अखंडता के संदर्भ में मीडिया की और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। आज राष्ट्र के सम्मुख कई गंभीर चुनौतिया मुंह बाए खड़ी हैं ऐसे में राष्ट्रीय एकता व सद्भाव बनाने का दायित्व मीडिया पर और भी ज्यादा बन जाता है। इसके साथ ही मीडिया को समाज के शोषित व दलित वर्गों की आवाज को प्रमुखता से उठानी होगी। उन्होंने कहा कि आज मीडिया में खबरों को सनसनी के तरीके से पेश किया जा रहा है। इस विषय पर मीडिया को आत्ममंथन करने की जरूरत है। समाज व राष्ट्र की उन्नति में पहले भी मीडिया की महती भूमिका रही है आज भी है और कल भी रहेगी। वर्तमान दौर में मीडिया की भूमिका कसौटी पर है। उन्होंने कहा कि मीडिया को अपना सामाजिक दायित्व पूरा करने के लिए निर्भीकता से काम करना होगा। उन्होंने पत्रकारों का आह्वान किया कि वे सत्ता के दलालों के चाटुकार बनने की बजाय समाज के सजग प्रहरी बनें। आज पत्रकारिता के समक्ष अनेक नई चुनौतियां उभर कर आई है। पिं्रट पत्रकारिता के बाद इलैक्ट्रोनिक पत्रकारिता ने अपना स्वरूप बदला है वहीं ई-पत्रकारिता के आने से इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ चुनौतियां बढ़ी हंै। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने पूरी दुनिया में अलग से पहचान कायम की है।
    सांसद ने कहा पेड न्यूज के इस दौर में मीडिया के समक्ष एक नई चुनौती साख बचाने की भी रह गई है। मिशन की जगह प्रोफेशन बन चुकी पत्रकारिता को अपनी विश्वसनीयता भी कायम रखनी पड़ेगी। इसके लिए हर मीडियाकर्मी की जिम्मेदारी बनती है, उसे अपने नैतिक मूल्यों का लिहाज करते हुए खुद के लिए एक लक्ष्मण रेखा जरूर तय करनी पड़ेगी।  इलेक्ट्रॉनिक न्यूज मीडिया एसोसिएशन सिरसा द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक देवेंद्र यादव,  जिला कांग्रेस अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश मेहता, विशेष अतिथि जसबीर सिंह रियाड, हरियाणा सूचना अधिकार मंच के राज्य संयोजक सुभाष, अमित चौधरी, अध्यक्ष बलजीत सिंह, सुरेंद्र भाटिया, डा. गुलाब सिंह, लाज पुष्प, अरुण भारद्वाज, धीरज बजाज, गुरजीत मान, नवदीप सेतिया आदि ने पत्रकारिता दिवस के अवसर पर अपने विचार रखे और राष्ट्रीय प्रेस दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला। इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पूर्व प्रधान अमर सिंह ज्याणी ने धन्यवाद किया।

No comments:

Post a Comment