BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 26 November 2011

नैशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन सिरसा में विस्तार भाषण तथा सुक्ष्म शिक्षण प्रतियोगिता का आयोजन

सिरसा। नैशनल कॉलेज  ऑफ  एजुकेशन,  सिरसा में सुक्ष्म शिक्षण प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। इस प्रतियोगिता में जे.जी. कॉलेज ऑफ  एजुकेशन की प्राचार्या डॉ अरूणा जी ने गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर कॉलेज के सचिव श्री वी.पी.सिंगला जी भी उपस्थित थे। कॉलेज प्राचार्या डॉ.एस.बी.शर्मा जी  ने पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर चौ.देवी लाल विश्वविद्यालय की एजुकेशन डिर्पाटमेंट की प्रवकता वंदना पुनिया, गल्र्ज सीनियर सैेकेंडरी स्कूल, ऐलनाबाद के प्राचार्य डॉ विरेन्द्र तथा महाराजा अग्रसेन स्कूल की प्राचार्या शालिनी वर्मा ने जज की भूमिका का निर्वहन किया। कॉलेज छात्नाओं ने आये हुए सभी अतिथियों का तिलक लगाकर अभिन्नदन किया तथा गेस्ट ऑफ ऑनर डॉ.अरूणा जी ने विद्या की देवी मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रजवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
इस प्रतियोगिता का उद्वेश्य बताते हुए कॉलेज प्राचार्य डॉ. एस.बी. शर्मा जी ने कहा कि ये आयोजन विद्यार्थियों मे सकारात्मक प्रतियोगिता की भावना का समावेश करती है। चुंकि ये विद्यार्थी भविष्य में अध्यापक बनने जा रहें हैं और इस प्रकार की प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों के अध्यापन कौशल को विकसित करने में मु2य भुमिका निभाती हैँ। इस प्रतियोगिता में सुक्ष्म शिक्षण  समुहों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों की प्रतियोगिता करवाई गई तथा उनमें से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को चुना गया । इस प्रतियोगिता में २४ विद्यार्थियों ने भाग लिया। विजीय विद्यार्थियों क ो समृति चिह्न देकर उनके उत्साह को बढाया गया।
इसी कडी में महाविद्यालय में विस्तार भाषण का आयोजन किया गया। यह विस्तार भाषण सेंट जेवियर के अंग्रेजी तथा सामाजिक अध्ययन के प्रवकता ओगसतो फर्नाडिज तथा क6पयूटर साईंस के हैड एवं एकैडमिक कॉरडिनेटर श्री किरण कुमार पटनायक द्वारा किया गया। कॉलेज प्राचार्य ने आये हुए अतिथियों को पुष्प गुच्छ भेंट कर तथा कॉलेज छा0त्नों द्वारा तिलक लगाकर उनका अभिन्दन किया गया।
इस विस्तार भाषण में वकताओं ने माध्यमिक स्तर पर समाजिक अध्ययन में आधुनिक परिवर्तन कक्षा शिक्षण को रूचिकर बनाने में क6पयुटर की  भूमिका, अधिगम-शिक्षण प्रक्रिया में कैसे पुर्णता तथा प्रभावशीलता लाई जाए, कक्षा शिक्षण में आने वाली समस्याओं का समाधान, अधिगम शिक्षण को प्रभावशाली बनाने में व्यकितगत विभिन्नताओं को पहचानने की भूमिका, सैद्वांतिक ज्ञान को व्यवहारिक ज्ञान के द्वारा कैसे रूचिकर बनाया जाए जैसे विषयों पर अपने विचार तथा अनुभव महाविद्यालय के विद्यार्थियों के समक्ष प्रस्तुत किए। इन विषयों की जानकारी देने का उद्वेश्य बताते हुए कॉलेज प्राचार्य डॉ. एस.बी. शर्मा जी ने कहा कि हमारे विद्यार्थी भावी अध्यापक है तथा इन्हे अपनी शिक्षण को प्रभावशाली बनाने के लिए इन विषयों का व्यवहारिक ज्ञान प्रदान करना बहुत आवश्यक है।
समारोह के अंत में आये हुए सभी अतिथियों को कॉलेज के सचिव श्री वी.पी.सिंगला जी तथा प्राचार्या डॉ.एस.बी.शर्मा जी के द्वारा समृति चिह्न भेंट कर स6मानित  किया गया। कॉलेज प्राचार्य डॉ. एस.बी. शर्मा जी ने अतिथियों का अपना कीमती समय निकाल कर आने पर तथा विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने पर धन्यावाद किया।

No comments:

Post a Comment