BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 24 November 2011

जेसीडी आईबीएम में निवेशक जारूगकता कार्यक्रम का आयोजन


सिरसा। जननायक चौधरी देवीलाल इंस्टीच्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट में भारत सरकार के कारपोरेट कार्य मंत्रालय द्वारा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इसमें आरसीईडी चण्डीगढ़ से मि. जसमीत सिंह द्वारा श्रोताओं को निवेश सम्बन्धी अनेक तथ्यों से अवगत करवाया गया। उन्होंने भारतीय बचत व निवेश सम्बन्धी आंकड़ों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था एक बचत सकेन्द्रित अर्थव्यवस्था है, अत: बचत को निवेश करने के लिए जनता को जागरूक करना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने बाजार में विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्पों के बारे में जानकारी प्रदान की और कहा कि एक निवेशक को अपनी भविष्य की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए ही निवेश विकल्प का चुनाव करना चाहिए। शेयर मार्किट के साथ-साथ उन्होंने सोना-चांदी, विदेशी मुद्रा व बीमा इत्यादि विषयों पर भी विस्तार से चर्चा की।
इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य डा. कुलदीप सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यार्थियों के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन काफी लाभदायक साबित होता है तथा विद्यार्थी इन कार्यक्रमों के द्वारा ही निवेश से सम्बन्धित अनेक बारीकियों को जान सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन द्वारा निवेशकों के ज्ञान में वृद्धि तो होती ही है साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए यह वरदान सिद्ध होंगे।
कार्यक्रम में इंजीनियरिंग कॉलेज के मुख्य संयोजक व सलाहकार डा. एन.एस. भाल व डायरेक्टर प्रशिक्षण एवं निरीक्षण डा. राममूर्ति गोयल ने बतौर अतिथि शिरकत की। इस मौके पर आईबीएम कॉलेज के निदेशक डा. शशि कपूर, कॉलेज के छात्र व स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment