BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 8 August 2013

जहां गणेश वहां नहीं रहता क्लेश : कांडा

नवनिर्मित मंदिर के लिए देंगे सहयोग राशि

सिरसा। जहां  गणेश  महाराज रिद्धी-सिद्धी सहित विराजमान हो वहां किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहती। ये शब्द तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक व समाजसेवी गोबिंद कांडा ने  गणेश सेवा संस्थान के नवनिर्मित मंदिर में कहे। कांडा ने कहा कि गणेश सेवा संस्थान बधाई की पात्र है, जिन्होंने इस क्षेत्र के लोगों को उनकी धार्मिक भावना के अनुरूप यह दिव्य मंदिर का निर्माण किया है।  इस अवसर पर प्रधान ओमप्रकाश लाडवाल, संयोजक वैद्य महावीर प्रसाद, गोवर्धन दत्त, लक्ष्मी नारायण स्वामी,  सूरत सिंह सैनी, कृष्ण सैनी, प्रदीप गुप्ता, निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर व महिला मंडल की सदस्याएं उपस्थित थे।

लायंस क्लब रानियां एक्टिव गठित

रानियां। समाजसेवकों की ओर से एक बैठक का आयोजन कर लायंस क्लब रानियां एक्टिव का गठन करने का निर्णय लिया गया। संस्था की ओर से समाजसेवा के कार्य किए जाएंगे। बैठक में क्लब का चार्टर प्रधान अमित गगनेजा, सचिव ललित पोपली व कोषाध्यक्ष संजय अरोड़ा को बनाया गया। उपप्रधान का कार्य मनोज वधवा को सौंपा गया। इस अवसर पर उपप्रधान मनोज वधवा ने बताया कि इस संस्था का गठन समाजसेवा के लिए किया गया है।  इस अवसर पर लायंस क्लब इंटरनेशनल के प्रांतीय अध्यक्ष विजय सरोहा, भीम भुडी, सतीश जग्गा, चरित्र नारंग, मनीष मैहता, दीपू मदान, अनिल कामरा, मुकेश खुराना, वेद प्रकाश, सतीश सचदेवा, सुनील कुमार, हेमंत चुघ, नरेश कालडा, डा. सुधीर वधवा, रामजी पोपली, तनुज, विक्की वधवा सहित अनेक क्लब सदस्य उपस्थित थे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में न दिखे कमी : पचार

सिरसा। जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां पूरे जोर शोर के साथ चल रही है। आज  शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को चयन किया गया।  इस स्वतंत्रता दिवस समारोह में हरियाणा के खेल एव युवा मामले राज्य मंत्री  सुखबीर सिंह कटारिया राष्ट्रीय ध्वजरोहण कर परेड की सलामी लेंगे। समारोह के लिए आज सात सांस्कृतिक टीमों का चयन किया गया है।
    उपमंडलाधिकारी (ना) संत लाल पचार ने बताया कि हरियाणवी नृत्य के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाजेकां चयन किया गया है। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के सभी इंचार्ज व अध्यापको को निर्देश दिए कि वे सभी कार्यक्रमों का लगातार अभ्यास करवाएं ताकि जिला स्तरीय समारोह में सभी टीमें बेहतर प्रदर्शन करें। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम में जहां कहीं भी कमियां दिखाई दी उन्हें भी दूर करने के निर्देश दिए।

महंगाई से ग्वार का नहीं संबंध : खेमका

सिरसा। हरियाणा ग्वार गम पाऊडर एसोसिएशन ने फारवर्ड मार्किट कमीशन मुंबई से मांग की है कि उनकी समस्याओं व कठिनाईयों का समाधान करवाया जाए। एसोसिएशन के सचिव पंकज खेमका ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि गम पाऊडर के प्रोडेक्ट देश हित में है, जिसे विदेशों में भेजकर देश के लिए विदेशी मुद्रा लाई जाती है। विश्व में ग्वार पाऊडर प्रौडेक्ट के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है। खेमका ने बताया कि ग्वार एक व्यापारिक उपज है, इसका महंगाई से कोई संबंध नहीं है, बल्कि महंगाई से विदेशी मुद्रा देश में ज्यादा आती है, जबकि गेहूं, चने इत्यादि के दाम बढ़ाने से लोग प्रभावित होते है। उन्होंने बताया कि भारतवर्ष से लगभग शत प्रतिशत ग्वार विदेशों में भेजा जाता है।

भाषण प्रतियोगिता में कविता रही प्रथम

सिरसा। एस. एस. जैन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में पर्यावरण प्रदूषण विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें छात्राओं ने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए अत्यंत प्रभावशाली उपायों को श्रोताओं के सामने रखा। यह सर्वविदित है कि प्रदूषण से भंयकर बीमारियाँ फैलती है। छात्राओं को इस समस्या के प्रति जागरूक रखने के लिए यह प्रतियोगिता रखी गई थी। कुमारी कविता ,अयुषी और रितु क्रमश: प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान पर रही। ज्योति और पलक को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। प्राचार्या सुमन गौतम ने विजेता छात्राओं को सम्मानित करते हुए कहा कि उतराखंड में आई प्रलय पूरी मानवता के लिए एक सबक है समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे आकर प्रदूषण को रोकने में अपना सहयोग देना होगा। उपप्रचार्या श्रीमति मुकेश रानी ने सभी विजेताओं को बधाई दी। मंच का संचालन सुमन धींगड़ा ने बड़े सुरूचिपूर्ण ढ़ंग से किया। निर्णायक मंडल की भूमिका उषा भाटिया और अमरजीत कौर ने निभाई।

देश उन्नति हेतु शिक्षा जरूरी : अवंतिका

सिरसा। वर्तमान समय की मांग है कि महिलाएं शिक्षित बने क्योंकि शिक्षा में ही महिला सशक्तिकरण का अहम् रहस्य छिपा हुआ है। महिलाएं जब तक शिक्षित नहीं होगी तब तक देश तेजी से उन्नति नहीं कर सकता। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद डा. अशोक तंवर की धर्मपत्नी अंवतिका माकन तंवर ने ओढां के खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में आयोजित महिला गोष्ठी में महिलाओं और लोगों को संबोधित करते हुए कही। श्रीमति तंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिला सशक्तिकरण को लेकर देश में पहली बार महिलाओं के लिए खास महिला बैंक की स्थापना करने की पहल की है। देश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अलग से महिला बैंक खोलें जाएंगे जो इसी वर्ष से काम करना शुरू कर देगा। अंवतिका तंवर ने कहा कि महिला शिक्षा से ही देश और समाज का संपूर्ण विकास संभव हैं। इस मौके पर ख्योंवाली सरपंच रीना बिरट,वीरेन्द्र बिरट, अमित सोनी, कुलङ्क्षवद्र कौर,कोहर सिंह, कृष्णा देवी, सुरभि गोयल, ङ्क्षजद्रपाल आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment