BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Friday 16 August 2013

अभी चुनाव तो कांग्रेस को भारी नुकसान

बनेगी थर्ड फ्रंट की सरकार

नई दिल्ली। अगर इस महीने लोकसभा चुनाव होते हैं तो कांग्रेस को भारी नुकसान होगा। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 122 सीटों का नुकसान हो सकता है। इंडिया टुडे-सी वोटर के ओपिनियन पोल में यह बात सामने आई है।
यूपीए को मिल सकती है 135 सीटें
सर्वे के मुताबिक यूपीए को 135 सीटें मिल सकती है। पिछले चुनाव में उसे 259 सीटें मिली थी। इसका मतलब यह नहीं है कि ये सीटें एनडीए के खाते में जाएगी। सर्वे के अनुसार भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को भी चार सीटों को नुकसान होगा। एनडीए को सिर्फ 155 सीटें मिलेगी। यूपीए को जिन सीटों को नुकसान होता दिख रहा है वे अन्य दलों खासतौर पर क्षेत्रीय दलों के खाते में जाएगी।
कांग्रेस को हो सकता है 85 सीटों का नुकसान
अन्य दलों को 126 सीटें मिल सकती है। 251 सीटों के साथ अन्य दल थर्ड फ्रंट के रूप में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। सर्वे के मुताबिक 2010 से यूपीए का जनाधार खिसकता जा रहा है। कांग्रेस को 121 सीटें मिलेगी। इस तरह उसे 85 सीटों का नुकसान होगा। भाजपा को 130 सीटें मिलेगी। उसे 14 सीटों का फायदा होगा।
एनडीए को मिलेंगे 6 फीसदी ज्यादा वोट
यूपीए को सिर्फ 28 फीसदी वोट मिलेंगे। उसे पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले 8 फीसदी वोट कम मिलेंगे। वहीं एनडीए को पिछली बार के मुकाबले 6 फीसदी ज्यादा वोट मिलेंगे। उसे कुल 32 फीसदी वोट मिलेंगे। भाजपा से अलग होने के बाद बिहार में जदयू को 10 सीटों का नुकसान होगा। हालांकि भाजपा को भी ज्यादा फायदा नहीं होगा। फायदे में रहेंगे लालू प्रसाद यादव जिनकी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के सीटों की संख्या 4 से 14 हो जाएगी। 
गुजरात में चल रही है मोदी की लहर 
गुजरात में मोदी की लहर है। यहां भाजपा को 25 और कांग्रेस को सिर्फ 5 सीटें मिलेगी। कर्नाटक में भाजपा को 12 सीटों का नुकसान होगा। इसका सीधा फायदा कांग्रेस को मिलेगी। महाराष्ट्र में शिवसेना को फायदा होगा और कांग्रेस को नुकसान। यूपी की 80 सीटों में से सपा को 34 और बसपा को 27 सीटें मिलेगी। भाजपा को सिर्फ दो सीटों को फायदा होगा। 2009 के चुनाव में उसे 10 सीटें मिली थी। कांग्रेस को सीटों का नुकसान होगा। पश्चिम बंगाल की 42 में से आधी से ज्यादा सीटें तृणमूल कांग्रेस जीत सकती है। लेफ्ट फ्रंट को दो सीटों का फायदा होगा।

No comments:

Post a Comment