BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 10 August 2013

दुनिया मानेगी नौ-सेना की ताकत

जयपुर। परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के परमाणु रिएक्टर के शनिवार को चालू होते ही भारत इंडियन ओशियन रीजन का पहला देश बन गया है जिसकी परमाणु ताकत में अब परमाणु पनडुब्बी भी शामिल है। इसी के साथ ही भारत विश्व का छठा देश भी बन गया है जिसके पास परमाणु पनडुब्बी डिजाइन करने और बनाने की काबिलियत है। इससे पहले चीन के पास टाइप 094 व 092 पनडुब्बियां, फ्रांस के पास ट्रम्फेंट क्लास, रूस के पास टाइफून,डेल्टा व बोरे क्लास, ब्रिटेन के पास वैनगार्ड क्लास और अमरीका के पास ओहियो क्लास की पनडुब्बियां हैं।
और बढ़ी हमारी ताकत
           इस समय भारत पर पाकिस्तान और चीन दोनों ही देशों से हमले का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में जहां भारत की यह कामयाबी पाकिस्तान को पीछे हटने पर मजबूर कर सकती है, वहीं चीन को भी यह अहसास दिलाने के लिए काफी है कि अब मुकाबला बराबरी का है। 750 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली के-15 मिसाइल जैसी 12 मिसाइल अरिहंत से छोड़ी जा सकती हैं। इनकी मारक क्षमता 3500 किलोमीटर तक बढाने के प्रयार जारी हैं।
जवाबी हमला करने का मौका देगी अरिहंत
           किसी भी परमाणु देश के लिए अरिहंत महत्वपूर्ण है क्योंकि परमाणु हमला होने की स्थिति में पलटवार करने के लिए पानी के भीतर के अस्त्र सुरक्षित रहते हैं। पानी के भीतर होने के कारण दुश्मन पर बेहद अनजान जगह से परमाणु वार किया जा सकता है।
भारत की परमाणु ताकत
            अब तक विश्व में आठ देश हैं जिनके पास परमाणु हथियार हैं। इनमें से पांच देशों को न्यूक्लीयर नॉन-प्रोलिफिरेशन ट्रिटी (एनपीटी) के तहत न्यूक्लियर वेपन स्टेट्स घोषित किया गया है। यह देश हैं - अमरीका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन। वहीं भारत, पाकिस्तान और नॉर्थ कोरिया उन देशों में से हैं जिनके पास घोषित परमाणु हथियार हैं, जबकि इजराइल के पास अघोषित परमाणु शक्ति है।
अरिहंत की विशेषताएं
              पनडुव्बी का खोल हल गुरूत्वाकर्षण का पचास गुना दबाव झेलने में सक्षम। अरिहंत परियोजना के लिए अभी तक 300 अरब रूपये की स्वीकृति मिल चुकी है, इसमें से 25 अरब रूपये का खर्च शोध एवं विकास पर किया गया है । पनडुब्बी की जल विस्थापन क्षमता 6000 टन है। जल के नीचे इसकी अधिकतम गति 33 समुद्री मील प्रति घांटा है और यह पनडुव्बी पानी में 500 मीटर की गहरायी तक जाने में सक्षम है। अरिहंत में 80 दिन का राशन भरे जाने की क्षमता है और इसमें 23 अधिकारी और 72 नाविक रहेंगे। अरिहंत का संचालन चक्र ढाई साल, पांच साल और साढे सात साल है। पनडुव्बी के 90 दिन के क्रूज पर निकलने के लिए 15 दिन की तैयारी की आवश्यकता होगी।

सारा खान की कार पलटी, 5 घायल

मुंबई। टीवी कलाकार सारा खान की कार डिवाइडर से टकराने से पलट गई। हादसे में कार में मौजूद सारा खान समेत पांच लोगों को हल्की चोटें आई हैं। पुलिस ने सभी लोगों का प्राथमिक उपचार कराने के बाद उनका मेडिकल टेस्ट कराया है। जानकारी के मुताबिक कार को सारा खान का एक दोस्त चला रहा था। अब पुलिस ये जानने में लगी है कि कहीं गाड़ी चला रहा शख्स नशे में तो नहीं था।
    पुलिस ने फिलहाल लापरवाही से गाड़ी चलाने का मामला दर्ज कर लिया है। बताया जा रहा है कि सारा खान समेत ये सभी लोग ओशिवारा में एक टीवी अभिनेत्री की बर्थडे पार्टी से लौट रहे थे। सारा के साथ गाड़ी में टीवी सीरियल बालिका बधू में आनंदी का रोल कर चुकी प्रत्यूषा बनर्जी के अलावा 3 लोग और भी मौजूद थे। मुंबई के पॉश इलाके ओशिवारा में एक टीवी एक्ट्रेस की जन्मदिन पार्टी चल रही थी। जिसमें टीवी जगत के काफी नामचीन चेहरे शामिल थे। पार्टी खत्म होने की बाद अभिनेत्री सारा खान की गाड़ी में पांच लोग मौजूद थे। तेज रफ्तार गाड़ी अचानक नियंत्रण को बैठी और डिवाइडर जा टकराई। टकराने के बाद गाड़ी पलट गई।

वलसाड़ में 13 आतंकी घुसने की सूचना!

सूरत। दक्षिण गुजरात में वलसाड़ में शुक्रवार को समुद्री सीमा से तेरह आतंकियों के घुसने की सूचना मिलने के बाद पूरे जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया।
    पुलिस ने कोस्टगार्ड की मदद से समुद्री सीमा तथा नेशनल हाइवे नम्बर आठ समेत जिले में घुसने के सभी छोटे-बड़े रास्तों पर सघन तलाशी अभियान छेड़ दिया। सूत्रों का कहना हैं कि आतंकियों की घुसने की सूचना आईबी से पुलिस को मिली। सूचना के मुताबिक, तेरह आतंकी समुद्र के रास्ते वलसाड़ जिले के तट पर उतरे हंै तथा वे मुंबई के 26/11 हमले की तर्ज पर वलसाड़ या अन्य किसी शहर में व्यापक स्तर पर तबाही मचा सकते हैं। दोपहर को सूचना मिलने के बाद ही कंट्रोल रूम से पूरे जिले में अलर्ट घोषित कर दिया गया तथा कोस्टगार्ड को भी सूचना दे दी गई। रास्तों पर वाहनों की तलाशी के अलावा पुलिस ने वलसाड़ शहर तथा हाइवे स्थित होटलों में भी तलाशी शुरू कर दी है। शुक्रवार रात भिलाड़ चेक पोस्ट पर संदिग्ध हालात में पहुंची दो स्कोर्पियों कार को भी रोक कर जांच की गई, लेकिन कोई आपत्तिजनक वस्तु बरामद नहीं हुई। वहीं आईबी की यह सूचना मॉकड्रिल होने की भी चर्चा थी, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई।

स्कूल वैन में लगी आग, बड़ा हादसा टला

बांसवाड़ा। शहर में शनिवार सुबह बच्चों को स्कूल ले जा रही एक वैन में अचानक आग लग गई। धुआं और लपटें उठती देख चालक वैन छोड़ भागा। ईद के मद्देनजर पृथ्वीगंज इलाके में डटे पुलिसकर्मियों ने समय रहते बच्चों-टीचर को निकाल आग बुझाई, जिससे बड़ा हादसा टल गया।
    पुलिस के अनुसार घटना सुबह करीब आठ बजे हुई, जबकि बांसवाड़ा के पुराने राजमहल परिसर में संचालित स्वास्तिक नोबल स्कूल की गैस किट लगी वैन पृथ्वीगंज से गुजरी। वैन में चार बच्चे और एक शिक्षिका बैठी थी। यहां मस्जिद के करीब से गुजरते समय अचानक चालक सीट के नीचे से धुआं उठा। कोई कुछ समझ पाता, इससे पूर्व लपटें उठतीं देखकर बदहवास चालक वैन रोककर छोड़ भागा।
    बच्चों और शिक्षिका की चीखें सुनकर यहां आसपास तैनात पुलिसकर्मी दौड़े। संकेत पर राजतालाब चौकी प्रभारी राजेंद्रसिंह एवं अन्य पुलिसकर्मियों ने हिम्मत कर एकबारगी बच्चों एवं शिक्षिका को निकाला। बाद में करीबी मकानों से पानी लाकर आग पर काबू पाया गया। मामले पर पुलिस ने भागते वैन चालक भूंगड़ा थानान्तर्गत चाचाकोटा निवासी वीरजी पुत्र रूपा चरपोटा को पकड़ा और कोतवाली भिजवाया।

No comments:

Post a Comment