BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 15 August 2013

स्वतंत्रता दिवस समारोह

खेल राज्य मंत्री ने फहराया तिरंगा

ली मार्च पास्ट की सलामी, किया परेड का निरीक्षण

सिरसा, 15 अगस्त। शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम,कृषि एवं सहाकारिता राज्य मंत्री सुखबीर कटारिया ने 67 वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। कटारिया ने शहीदी स्मारक स्थल व स्वतंत्रता सेनानी स्थल पर ज्ञात-अज्ञात शहीदों व देशभक्तों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
कटारिया ने सभी ज्ञात-अज्ञात अमर शहीदों को याद करते हुए कहा कि जिनके अनुपम बलिदान के कारण हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे है। उन्होंने उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियों को भी नमन करते हुए कहा कि देश के उन शूरवीर सैनिकों को भी नमन करता हूं, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता तथा अखण्डता को बनाए रखने के साथ-साथ देश की सीमाओं के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए हैं। हमें अपने शहीदों, महान स्वतंत्रता सेनानियों और भूतपूर्व सैनिकों पर गर्व है और हम सब उनके सदा ऋणी रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे देश को आजाद हुए 66 वर्ष हो गये हैं। जब भारत स्वाधीन हुआ था, तो हमें सूई से लेकर अनाज, कपड़ा, मशीनरी आदि सभी कुछ बाहर से मंगवाना पड़ता था। लेकिन, आज स्थिति बदल चुकी है। आज हम न केवल अन्न के मामले में आत्मनिर्भर हुए हैं बल्कि विज्ञान और टैक्नोलॉजी में भी विश्व में हमने अपना स्थान बनाया है। आज भारत की गणना परमाणु संपन्न देशों में की जाती है।
उन्होंने समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजनों, उत्कृष्ट कार्य वाले व समाज सेवा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों को भी सम्मानित किया। इस समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। समारोह में भव्य मार्च पास्ट में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा की एनसीसी की टुकड़ी प्रथम व  राजकीय उच्च विद्यालय सिकंदपुर की टुकड़ी द्वितीय व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा की गल्र्ज गाइड्ज की टुकड़ी तृतीय पर रही।  इसके साथ-साथ समारोह में रोमांचकारी एक्रोबेटिक जिमनास्टिक शो का भी प्रदर्शन किया गया। इन सभी बच्चों को मुख्यातिथि ने अपने कर कमलों से सम्मानित किया और इनकी खुराक के लिए 31 हजार रूपए भी दिए। इनके साथ-साथ अन्य सभी बच्चो को जिन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में प्रस्तुति उनकी मिठाई के लिए 51 हजार रूपए भी दिए।
इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कुलदीप जैन, उपायुक्त डा. जे. गणेसन, पुलिस अधीक्षक सौरभ सिंह, उपमंडलाधिकारी संतलाल पचार, नगराधीश प्रेम चंद , पूर्व जिला कांग्रेस प्रधान होशियारी लाल शर्मा व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।जिला के उपमंडल डबवाली मेंं उपमंडल अधिकारी नागरिक सुभाष श्योराण, एलनाबाद में उपमंडलाधिकारी नागरिक प्रभजोत सिंह ने उपमंडल स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण किया। आज जिला के सभी स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस का पर्व धूमधाम से मनाया गया और ध्वजारोहण किया गया।








No comments:

Post a Comment