BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Friday 23 August 2013

पात्रों की जांच से पूर्व 26 को लगेगा प्रशिक्षण शिविर

सिरसा। उपायुक्त डा. जे.गणेसन ने कहा कि जिला में खाद्य सुरक्षा अध्यादेश-2013 के तहत सभी पात्र प्राथमिक परिवारों की जांच करने से पहले 26 अगस्त को सुबह 11 बजे पंचायत भवन में जिला स्तर पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में  ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जाचं कार्यो के लिए 172 राजपत्रित अधिकारियों व उनके सहायक स्टाफ, ग्राम सचिव पटवारी, गांव व शहर के डिपोधारकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस प्रशिक्षण शिविर में गांव के सरपंचो को भी आमंत्रित किया जाएगा।
    उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण के साथ-साथ जांच के कार्य की रूप रेखा तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद सभी 172 राजपत्रित अधिकारी एक सप्ताह तक गांवों में जाएंगे और मुख्यालय द्वारा जारी सूची के अनुसार प्राथमिक परिवारों के पात्र व्यक्तियों की जांच करेंगे। इसके साथ-साथ स्थानीय लोगों द्वारा दर्ज करवाए जाने वाले दावे/आपत्ति, स्वयं शपथ-पत्र भी प्राप्त करेंगे। लोगों की सुविधा को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा संबंधित उपमंडलाधिकारी को अपील अधिकारी नियुक्त किया गया है। कोई व्यक्ति दावे व आपत्ति से संबंधित इन अधिकारियों के पास अपील लेकर जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में अतिरिक्त उपायुक्त, नगराधीश जिला के सभी उपमंडलाधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी, डीडीपीओ सभी बीडीपीओ, उपनिदेशक कृषि व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लिए नियुक्त किए गए राजपत्रित अधिकारी व सहायक स्टाफ मुख्यालय द्वारा नियुक्त सभी अधिकारी मुख्यालय द्वारा भेजी गई सामाजिक जनगणना की सूचि सहित गांव में जाएंगे। यह सूचि सम्बंधित गांवके पंचायत घरों में रखी जाएगी। जहां कोई व्यक्ति सूची को देख सकेगा। जो व्यक्ति अपना नाम, पात्र प्राथमिक परिवारों की सूचि में डलवाना चाहेगा उस स्वयं हस्ताक्षर सहित शपथ-पत्र देना होगा। शपथ पत्र में पात्रता के निर्धारित मापदंड होंगे।
   

डिंग में लोक अदालत 25 को

सिरसा। स्थाई लोक अदालत के सदस्य एसएस कुमार ने बताया कि 25 अगस्त को जिला के गांव डिंग में स्थाई लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस लोक अदालत में सभी तरह के मामलों का निपटारा किया जाएगा। लोक अदालत में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल एडवोकेट व पैरा लीगल वॉलंटियर भी उपस्थित होंगे। जो आमजन को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की गतिविधियों बारे जानकारी देंगे।

पिंकी और ममता की मेहंदी सर्वश्रेष्ठ

सिरसा। भारत विकास परिषद की सिरसा शाखा की ओर से  23 से 31 अगस्त आयोजित सांस्कृतिक सप्ताह के तहत आज शाखा की महिला विंग द्वारा एसएस जैन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कनिष्ठ व वरिष्ठ वर्ग की मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित की गई।
    महिला विंग की संयोजक रेणु शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। समारोह की अध्यक्षता सुदेश गुप्ता ने की। प्रतियोगिता में 45 छात्राओं ने शिरकत की। निर्णायक मंडल की भूमिका रितू अग्रवाल, नीरज रानी, सुमन सोनी ने निभाई। प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में 12वीं की छात्रा पिंकी ने प्रथम, 9वीं कक्षा की सलोनी ने द्वितीय और दसवीं कक्षा की मुस्कान ने तीसरा स्थान हासिल किया। 11वीं कक्षा की शिल्पा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।  कनिष्ठ वर्ग में छठी कक्षा की ममता ने पहला, आठवीं की संजना ने दूसरा, सातवीं की भारती और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की नेहा ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया। इस अवसर पर स्कूल प्राचार्या सुमन गौतम, सुमन धींगड़ा, कैलाश रानी, मीनाक्षी, पुष्पा शर्मा, मुकेश रानी आदि मौजूद थी।

स्वास्थ्य तंत्र की मजबूती को दिए 90 हजार करोड़ : अवंतिका

सिरसा। सांसद डा. अशोक तंवर की पत्नी अवंतिका माकन तंवर ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य अभियान के अंतर्गत मातृत्व और बाल स्वास्थ्य में सुधार के लिए खासतौर पर कई नई पहल की गयीं। स्वास्थ्य तंत्रों को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को 90 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। 
    अवंतिका आज भाई कन्हैया मानव आश्रम में ब्रेन सुपर स्पेशलिटी शिविर के शुभारंभ के बाद उपस्थितजनों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य पहल राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों के जन्म से जुड़ी समस्याओं, रोगों, उनके विकास में देरी के अलावा विकलांगता जैसी शारीरिक समस्याओं का शीघ्र पता लगाकर बच्चों के जीवन स्तर में सुधार और व्यापक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान की जा सकेगी।  शिविर में साइक्रेटी, साइक्लोजी, न्यूरोलोजी, न्यूरोसर्जरी की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सक नीलेश तिवारी, डा. एमएम खेतरपाल, डा. वेद बैनीवाल, डा. आरके मेहता, डा. मनीषा मेहता, डा. आशीष खुराना, डा. पुनीत गर्ग, डा. सुदीप, डा. के. भूक्कर आदि ने भी महिलाओं एवं प्रयास स्कूल के बच्चों की जांच की तथा मरीजों को दवाइंया भी नि:शुल्क दी। इस अवसर पर भाई कन्हैया मानव सेवा समिति के प्रधान गुरङ्क्षवद्र ङ्क्षसह, बलराज बाजवा, नछत्र, सखाराम, अमित सोनी आदि  मौजूद थे।

इन्नर व्हील कल्ब ने की कैंसर पीडि़त की मदद


सिरसा। इन्नर व्हील कल्ब सिरसा मेन की सदस्याओं ने एक कैंसर पीडि़त व्यक्ति को उपचार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की।
    इन्नर व्हील कल्ब सिरसा मेन की पूर्व चेयरमेन मधु मेहता ने संजय कालोनी निवासी युवक को कल्ब पदाधिकारियों के सहयोग से 4200 रुपये की आर्थिक मदद की। पीडि़त को यह राशि बीकानेर में उपचार के लिए आने जाने के लिए प्रदान की गई है। इस अवसर पर कल्ब की प्रधान मीनाक्षी मदान ने कहा कि कल्ब का मुख्य उद्देश्य समाजसेवा करना है। उन्होंने बताया कि कल्ब द्वारा इस वर्ष को कैंसर पीडि़तों की सहायता के लिए समर्पित किया गया है। इस अवसर पर किरण तनेजा, प्रोमिला चौधरी, विनका सामां, वंदना कंबोज, वर्षा गंडा, सलोचना आदि उपस्थित थे।

श्रीमद् भागवत कथा से पूर्व निकाली मंगल कलश यात्रा

सिरसा। बांसल पैलेस में श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह के आरंभ से पूर्व मंगल कलश यात्रा का आयोजन किया गया। जिसमें महिला श्रद्धालुओं ने श्रद्धापूर्वक शिरकत की।
    हिसार रोड स्थित बांसल पैलेस में आज श्रीमद भागवत कथा के शुभारंभ से पूर्व मंगल कलश यात्रा का आयोजन किया गया। मंगल कलश यात्रा श्री सनातन धर्म मंदिर से आरंभ हुई। जिसमें महिला श्रद्धालु सिर पर मंगल कलश धारण किए हुए मंगल गीत गाती हुई चल रही थी। उनके पीछे कथा वाचक स्वामी नलिनानंद महाराज फूलों से सुसज्जित रथ पर विराजमान थे। मंगल कलश यात्रा नगर के विभिन्न बाजारेां से होती हुई कथा स्थल पर पहुंचकर संपन्न हुई। कलश यात्रा का नगर में जगह जगह पर श्रद्धालुओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया। कथा स्थल पर पहुंचे स्वामी नलिनानंद महाराज का शिवमोहन बांसल, जगमोहन बांसल, अश्विनी बांसल, अजय बांसल, तरुण बांसल आदि ने भव्य स्वागत किया। कथा का आरंभ करते हुए स्वामी नलिनानंद महाराज ने कहा कि श्रीमद् भागवत स्वयं ईश्वर का स्वरुप है और इसकी पूजा-अर्चना से कई तीर्थों का लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि भागवत कथा सुनने मात्र से मनुष्य को पापकर्म से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

No comments:

Post a Comment