BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 7 September 2013

कॉफी और चाय तय करते हैं आपकी तरक्की और वेतन

लंदन। अभी तक आपने यही सुना होगा कि आपका व्यक्तित्व, आपकी कुशलता और आकर्षण क्षमता देखकर ऑफिस का बॉस वेतन तय करता है लेकिन आप यह सुनकर हैरान होंगे कि आपकी चाय या कॉफी की तलब भी यह तय करती है कि आपका वेतन कितना होगा।
           'डेली मेल' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक कॉफी पीने वाले कर्मचारी वेतन के मामले में चाय पीने वाले कर्मचारियों से बाजी मार ले जाते हैं। हालांकि चाय पीने वाले कर्मचारियों से ऑफिस की रौनक बढ़ती है। उनमें बेहतर नेतृत्व क्षमता होती है और वे अपने सहकर्मियों से सहयोगात्मक रवैया अपनाते हैं लेकिन वेतन के मामले में कॉफी पीने वाले इन्हें पीछे छोड़ देते हैं।
           चाय पीने वालों में 84 प्रतिशत लोग टीम लीडर होते हैं जबकि कॉफी पीने वाले मात्र 74 प्रतिशत ही टीम लीडर होते हैं। कॉफी पीने वाले कर्मचारी ज्यादा तर्क करते हैं और आमतौर पर बड़े अधिकारी होते हैं।
          सर्वेक्षण से पता चला कि कॉफी पीने वाले खतरों के खिलाड़ी होते हैं और चाय पीने वालों के मुकाबले सालाना 2,160 पाउंड अधिक वेतन पाते हैं। कॉफी पीने वाले 10 प्रतिशत लोगों ने तनाव में आने की बात स्वीकारी जबकि चाय पीने वाले 12 प्रतिशत लोग तनावग्रस्त थे।
            कॉफी पीने वाले ऑफिस देर से आते हैं और आमतौर पर बस या टैक्सी में सफर करते हैं जबकि चाय पीने वाले अधिकतर खुद ड्राइव करके ऑफिस आते हैं। इसके अलावा कॉफी और चाय की तलब का असर उनके ड्रेसिंग सेंस पर भी देखा गया।
             चाय पीने वाले अधिकतर कैजुअल ड्रेस पहनते हैं जबकि कॉफी पीने वाले तरह-तरह के फैशनेबल कपड़े पहनते हैं।

No comments:

Post a Comment