BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 7 September 2013

मतदाताओं को लुभाने का प्रयास

यूपीए सरकार देगी मोबाइल व टेबलेट

दिल्ली। यूपीए सरकार अपने मतदाताओं को लुभाने में कोई कमी नहीं छोड़ती दिख रही है। हालही में सरकार ने खाद्य सुरक्षा बिल को पास करवाया है। वहीं अब मोबाइल और टेबलेट्स के बहाने गरीबों को लुभाने की कोशिश की है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार 7860 करोड़ रूपए खर्च करके 2.5 करोड़ मोबाइल 90 लाख टैबलेट मुफ्त में बांटेगी। इस योजना को सरकार ग्रामिण और शहरी लोगों के बीच डिजिटलकरण की खाई को खत्म करने के बहाने से लागू कर रही है।
           योजना के 2014-15 में शुरू होगी इसके तहत चार साल तक मोबाइल दिए जाएंगे। इसके साथ ही दो साल के लिए मोबाइल फोन कनेक्शन भी मुफ्त में दिया जाएगा। जिसके लिए 300 रूपए केवल एक बार देने होंगे। योजना के तहत मोबाइल में हर महीने 30 रूपए का टॉक टाइम, 30 एसएमएस और 30 एमबी का डाटा मुफ्त मिलेगा। मोबाइल योजना सिर्फ गांव वालें लोगों के लिए है। और टैबलेट ग्रामिण और शहरी क्षेत्र के 11 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों को बांटे जाएंगे। जिसमें हर महीने 75 रूपए का टॉकटाइम, 75 एसएमएस और 500 एमबी का डाटा मुफ्त मिलेगा। योजना का खाका लगभग पूरा करके टेलिकॉम कमीशन को भेज दिया गया है। कमीशन से पास हो जाने के बाद इसे कैबिनेट में पेश किया जाएगा।

10 करोड़ से बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंसी

सिरसा। सिरसा में 10 करोड़ रूपए की लागत से इंस्टिच्यूट आफ चार्टड एकाऊटेंट  आफ इंडिया का सैंटर आफ एक्सीलेंसी खोला जाएगा। यह बात सिरसा के सांसद डा अशोक तंवर ने अनाज मंडी के पास इंस्टिच्यूट आफ चार्टड एकाऊटेंट  आफ इंडिया  की 138 वीं ब्रांच का उद्घाटन करने पश्चात उपस्थित लोगो को सम्बांधित करते हुए कही। इस अवसर पर इंस्टिच्यूट आफ चार्टड एकाऊटेंट  आफ इंडिया के प्रेसिडेंट सुबोध कुमार अग्रवाल, उतरी जॉन के चैयरमैन विशाल गर्ग, सचिव राजेंद्र नारंग, सिरसा व फतेहाबाद के जिलों के सभी चार्टड एकाऊटेंट, छात्र- छात्राओं सहित शहर के अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
              उन्होंने कहा कि जिला को गुणवता की शिक्षा का हब बनाया जाएगा। उन्होंने स्थानीय जिला  प्रशासन को सैंटर आफ एक्सीलेंसी के लिए संस्थागत रेट पर जमीन मुहैया करवाने के निर्देश भी दे दिए है। इस इंस्टिच्यूट  के लिए जमीन व निर्माण से सम्बंधित सारा खर्च इंस्टिच्यूट  द्वारा वहन किया जाएगा। इसके साथ-साथ जिला में  इंस्टिच्यूट आफ कम्पनी सैक्रे ट्री  तथा इंस्टिच्यूट आफ कॉस्ट एकाऊटेंट  की शाखाएं भी खोली जाएगी।  इस प्रकार से सिरसा जिला एकाऊंट इंस्टिच्यूट के मामले में देश के अग्रणी जिलों में से होगा। सिरसा में ब्रांच खुल जाने से मात्र तीन वर्ष की तीस हजार रूपए फीस में छात्र चार्टड एकाऊंटेंट की कोंचिंग ले पाएंगे। संस्थान के प्रेसीडेंट सुबोध कुमार अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में दोलाख 25 हजार से भी अधिक सी ए संस्थान से पंजीकृत कार्य कर रहे है इसके साथ-साथ पूरे देश में 12 लाख 50 हजार से भी अधिक छात्र सी ए कर रहे है। सिरसा में  खोली गई ब्रांच से एक हजार से  भी अधिक छात्रों को अध्ययन का लाभ मिलेगा।

No comments:

Post a Comment