BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Friday 13 September 2013

एड्स के नए टीके से खत्म होगा एचआईवी!

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने एक ऎसा टीका विकसित किया है जो शरीर से एचआईवी को पूरी तरह से खत्म करने में सक्षम हो सकता है। यह दावा टीके की खोज करने वाले ओरेगोन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया है।
            टीके का प्रयोग एचआईवी पीडित बंदरों पर किया गया था। जर्नल नेचर मैग्जीन मे छपे शोध कहा गया है कि बंदरों को ये दवा देने पर उनके शरीर से एचआईवी वायरस का प्रभाव खत्म होता चला गया। शोध में कहा गया है कि जिन 16 बंदरो को ये टीका दिया गया था, उनमें से नौ बंदरों में दवा कारगर साबित हुई। अमरीकी वैज्ञानिकों का कहना है कि वे इंसानों पर दवा के प्रयोग पर विचार कर रहे हैं।
इंसानों पर प्रयोग
         वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस तरह दवा ने बंदरों पर काम किया, इस बात को लेकर विचार किया जा रहा है कि इंसानो पर इसका प्रयोग कब किया जाए। वे यह भी देखना चाहते हैं कि क्या यह तकनीक इंसानों पर काम करेगी या नहीं। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर लुई पिकर ने कहा कि इंसानो के लिए दवा बनाने के लिए हमें इस बात के लिए पूरी तरह निश्चित होना पड़ेगा की यह पूरी तरह सुरक्षित साबित होगी या नहीं। हालांकि, इंसानों के लिए दवा बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से मंजूरी लेनी होगी, लेकिन मंजूरी मिलने के बाद इसके प्रयोग को लेकर करीब दो साल का वक्त लगेगा।

No comments:

Post a Comment