BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Wednesday 25 September 2013

नग्र अवस्था में मिली महिला

सिरसा। गांव खाजाखेड़ा के निकट बेसुध अवस्था में एक महिला मिली। महिला के शरीर पर कपड़े नहीं थे। महिला के शरीर पर चोटों के निशान भी पाए गए हैं। ग्रामीणों ने मामले की जानकारी सदर थाना पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंची और बेसुध महिला को सामान्य अस्पताल पहुंचाया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि महिला के शरीर पर चोटों के निशान हैं। फिलहाल उसका अस्पताल में उपचार करवाया जा रहा है।

फीस रिफंड करवाने की उठी मांग

सिरसा। एसबीसी (स्पेशल बेकवर्ड क्लास) के विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन फार्म फीस के तौर पर फीस वसूली गई थी, जिसे रीफंड करने की मांग युवा जाट विकास मंच ने उठाई है। इसके लिए मंच ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नाम डीसी डा. जे गणेशन को ज्ञापन सौंपा।
    डीसी को सौंपे ज्ञापन में कहा गया है कि वर्ष 2013-14 के शिक्षा सत्र के लिए हरियाणा के सभी स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालयों में दाखिला फीस बीसी एवं एसबीसी की समान दरों में ली गई थी। समान फीस के संदर्भ में सरकार के स्पष्ट निर्देशों के बावजूद इस बार एसबीसी श्रेणी के दसवीं के विद्यार्थियों से 500 रुपये व बारहवीं वालों से 640 रुपये का शुल्क लिया गया है जो कि सरासर गलत है। ज्ञापन के लिए मंच के अध्यक्ष अमर सिंह घोटिया के नेतृत्व में जयसिंह पूनियां, दिनेश सिद्धू, महेंद्र घणघस आदि के प्रतिनिधिमंडल ने डीसी के समक्ष मांग उठाई कि सभी राजकीय शिक्षण संस्थानों में एसबीसी के विद्यार्थियों से ली गई परीक्षा फीस वापिस लौटाई जाए।

जलघरों की बढ़ी क्षमता : तंवर

सिरसा। जिला में विभिन्न जलघरों की क्षमता बढ़ाने व जलघरों के निर्माण पर 270.87 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। चालू वित्त वर्ष के दौरान जिला सिरसा में पेयजल एवं स्वच्छता व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए 120 करोड़ 40 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है। यह जानकारी सिरसा सांसद डा. अशोक तंवर ने आज अपने निवास पर संसदीय क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनते हुए दी। सांसद तंवर ने बताया कि डबवाली में जल वितरण योजना के सुधार के लिए 35.52 लाख रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सिरसा के मुख्य जलघर और मीटरिंग सिस्टम के लिए लोड बढ़ाने पर भी 51.58 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है। इस योजना के तहत 90 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ है। इस अवसर पर प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, भूपेश मेहता, लादूराम पूनियां, सुरजीत भावदीन, केंद्रीय दूरसंचार समिति के सदस्य अमित सोनी सहित विभिन्न गांवों के पंच, सरपंच व ब्लाक समिति सदस्य उपस्थित थे।

...जरूरत है सकारात्मक रुख की

विद्यार्थियों ने निकाली जागरूकता रैली

सीडीएलयू में होगी एनसीसी इकाई गठित : शर्मा

सिरसा। चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय, सिरसा के विद्यार्थियों में राष्ट्रभक्ति का जज्बा कायम करने के लिए तथा विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के स पूर्ण विकास के लिए शीघ्र ही विश्वविद्यालय में एन.सी.सी. की इकाई भी स्थापित की जाएगी। महाविद्यालय तथा विश्वविद्यालय समाज में जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    ये उद्गार चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राधेश्याम शर्मा ने सी.वी.रमन भवन के सेमीनार हॉल में विश्वविद्यालय की यूथ रेड क्रॉस इकाई द्वारा सामाजिक जागरूकता के लिए आयोजित व्याख्यान कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोलते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में यदि विद्यार्थियों को सोफ्ट स्किल्स की ट्रेनिंग नहीं दी जाती और वे किताबी ज्ञान तो ग्रहण कर लेते हैं लेकिन साक्षात्कार के दौरान सफलता हासिल नहीं कर पाते। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों में उर्जा की कोई कमी नहीं है बस जरूरत है तो इस उर्जा को साकारात्मक रूख प्रदान करने की है। कुलपति ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे पढ़ाई के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लें ताकि उनके अन्दर प्रबन्धकीय, नेतृत्व, निर्णय लेने, योजना तैयार करने की क्षमताएं विकसित हो सकें।
    इसके उपरान्त कुलपति ने विद्यार्थियों द्वारा निकाली जा रही चेतना रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस रैली के माध्यम से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने भ्रूण हत्या, धूम्रपान निषेध, साक्षरता, दहेज, एच.आई.वी एड्स जागरूकता, राष्ट्रीय एकता, विश्व बन्धुत्व तथा पर्यावरण संरक्षण के ऊपर विभिन्न प्रकार के सामाजिक संदेशों के बैनरों लेकर समाज को जागरूक करने का कार्य किया। यह रैली विश्वविद्यालय के सेमीनार हॉल से शुरू होकर विश्वविद्यालय परिसर तथा लघु सचिवालय से होती हुई वापिस विश्वविद्यालय परिसर पहुंची। कुलपति ने गत दिवस हुई निबंध प्रतियोगिता तथा पोस्टर मेंकिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किया। निबंध लेखन प्रतियोगिता में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की शोधार्थी रेखा प्रथम, शिक्षा विभाग की शिखा गर्ग दूसरे स्थान और इसी विभाग का रमेश तीसरे स्थान पर रहा। पोस्टर मेंकिंग प्रतियोगिता में लोक प्रशासन विभाग की ज्योति बिसला प्रथम, शारीरिक शिक्षा विभाग की संजू द्वितीय और शिक्षा विभाग का विशाल तृतीय स्थान पर रहे। डा. राधेश्याम शर्मा ने तीन दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर का भी विधिवत रूप से आरंभ किया और विश्वविद्यालय के सभी विद्यार्थियों से अनुरोध किया कि वे इस शिविर में भाग अवश्य लें।

हर्षोल्लास से मनाई देवीलाल जयंती

कहीं पौधारोपण तो कहीं लगा रक्तदान शिविर, प्रतिमा पर हुआ माल्यार्पण

सिरसा। पूर्व उप-प्रधानमंत्री जननायक चौ. देवीलाल के 100वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में जेसीडी विद्यापीठ में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिनमें सर्वप्रथम विद्यापीठ प्रागंण में स्थापित उनकी विशाल प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इस मौके पर विद्यापीठ के रजिस्ट्रार टेकचंद, लेखाधिकारी सुधांशु गुप्ता, जेसीडी डेन्टल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. के.एन. दुबे व अन्य अधिकारीगण एवं समस्त स्टाफ सदस्य तथा विद्यार्थीगण मौजूद थे। इस मौके पर जेसीडी सुपरस्पैशलिटी एवं ट्रामा सेंटर एवं लायंस क्लब सिरसा रीजन के सौजन्य से 'महा रक्तदान शिविरÓ तथा आंखों की जांच व ईलाज का नि:शुल्क कैंप लगाया गया, जिसमें 540 से अधिक मरीजों द्वारा आंखों की जांच के लिए रजिस्ट्रेशन तथा 95 रोगियों का नि:शुल्क लैंस ऑपरेशन (आई.ओ.एल.) किया गया।
इस मौके पर आयोजित रक्तदान शिविर में रक्त संग्रहित टीम द्वारा कुल 501 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। जेसीडी सुपरस्पैशलिटी अस्पताल एवं ट्रामा सेंटर में नवस्थापित हाई स्पीड स्पाईरल सीटी स्कैन, डिजीटल एक्स-रे मशीन तथा अल्ट्रासाऊंड मशीन डॉ. के.एन. दुबे द्वारा जनता को समर्पित की गई। वहीं दूसरी तरफ जेसीडी मैमोरियल कॉलेज में जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के रीडर डॉ. राजेन्द्र कुमार एवं समस्त स्टाफ सदस्यों एवं विद्यार्थियों द्वारा पौधारोपण किया गया। इस मौके पर उन्होंने सभी विद्यार्थियों को चौ. देवीलाल जी के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके दिखाए पथ पर चलने के लिए प्रेरित किया।
    भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री जननायक ताऊ देवीलाल की 100 वीं जयंती जिलाभर में बड़े धूमधाम व हर्षोंल्लास से मनाई गई। इस अवसर पर जिलाभर में अनेक सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनेलो जिलाध्यक्ष पदम जैन व शहरी जिला अध्यक्ष प्रदीप मेहता तथा शहरी प्रधान मनोहर मेहता ने ताऊ देवीलाल की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। डबवाली, रानियां, एलनाबाद व कालांवाली में भी इनेलो कार्यकर्ताओं ने ताऊ की जयंती धूमधाम से मनाई।

अग्रसेन स्कूल में बैडमिंटन चैम्पियनशिप शुरू

सिरसा। महाराजा अग्रसैन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आज से चार दिवसीय सीबीएसई नॉर्थ जोन सैकिंड की बैडमिंटन चैंपियनशिप 2013-14 का शुभारंभ हुआ। समारोह में सिरसा वायुसेना केंद्र के प्रभारी गु्रप कैप्टन केके मिश्रा मुख्यातिथि थे तथा महाराजा अग्रसेन स्कूल चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान राजेंद्र गनेरीवाला ने अध्यक्षता की। विद्यालय की प्राचार्या रश्मि मैंगी ने सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत किया और इस चैंपियनशिप के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चार दिन तक चलने वाली इस चैंपियनशिप में पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग शहरों से 52 टीमों के माध्यम से लगभग 450 खिलाड़ी शिरकत कर रहे हैं। मुख्यातिथि ग्रुप कैप्टन केके मिश्रा ने खेलों का ध्वजा रोहण किया और टीमों द्वारा किए गए मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब और हरियाणा पड़ोसी देश की सीमा पर है और इस सीमा को ध्यान में रखते हुए लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान-जय किसान का नारा दिया था, क्योंकि इन दोनों राज्यों में जवानों और किसानों की संख्या सबसे ज्यादा है। यही कारण है कि यहां का जवान तगड़ा और खुश है। खेलों से भी यही संदेश मिलता है कि खुश रहो और तगड़े रहो। पढ़ाई जरूरी है, लेकिन फिट रहना भी अति आवश्यक है, आप में से ही कल कोई प्रकाश पादुकोण और साईना मेघवाल बनकर निखरेगा। कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृति कार्यक्रम के तहत सरस्वती वंदना, हरियाणवी नृत्य और देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए।

उद्घोषित अपराधी गिरफ्तार

सिरसा। शहर डबवाली थाना पुलिस ने एक उद्घोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। आरोपी कृष्ण कुमार पुत्र गिरधारी लाल निवासी वार्ड 14 मंडी डबवाली के विरुद्ध 15 जुलाई 2010 को भादंसं की धारा 457/380/411 के तहत थाना शहर डबवाली में मामला दर्ज हुआ था। आरोपी कृष्ण कुमार को इस मामले में 4 मई 2011 को उद्घोषित अपराधी करार दिया गया। अदालती आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में आरोपी के विरुद्ध भादंसं की धारा 174-ए के तहत थाना शहर डबवाली में एक और अभियोग दर्ज किया गया है।

चोरी की गुत्थी सुलझी

सिरसा। जिला की सीआईए पुलिस ने 8 मार्च 2012 को डिंग मंडी से चोरी हुए ट्रैक्टर-ट्राली की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान देसराज पुत्र ख्यालीराम निवासी जोधकां, मक्खन पुत्र भजनलाल निवासी केसूपुरा व धर्मा उर्फ शिव कुमार पुत्र रामकुमार निवासी रावतसर, राजस्थान के रूप में हुई है।

No comments:

Post a Comment