BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Monday 24 March 2014

Ten lakhs children effected by TB eyery year

टीबी की चपेट में हर साल 10 लाख बच्चे

वॉशिंगटन। एक ओर जहां पूरी दुनिया सोमवार को विश्व टीबी दिवस मना रही है, वहीं दूसरी और एक शोध से पता चला है कि चिकित्सा में सुधार और सरकार तथा सहायता एजेंसियों के प्रयासों के बावजूद 2011 से अब तक तपेदिक (टीबी) का शिकार होने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है।
           बोस्टन में ब्रिघम एंड वूमेंस हॉस्पिटल (बीडब्ल्यूएच) और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (एचएमएस) के शोधकर्ताओं का अनुमान है कि सालाना 10 लाख बच्चे टीबी का शिकार होते हैं। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि 32,000 बच्चे मल्टीड्रग रेसिस्टेंट टीबी (एमडीआर-टीबी) से पीडित हैं। यह रिपोर्ट "द लेंसेट" जर्नल में प्रकाशित हुई है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के सहायक टेड प्रोफेसर कोहेन ने बताया, ""हमारा अनुमान है कि बच्चों में टीबी के कुल नए मामलों की संख्या, डब्ल्यूएचओ के 2011 के अनुमान की दोगुनी है।"" शोधकर्ताओं द्वारा किए शोध के परिणाम दर्शाते हैं कि 2010 में लगभग 10,00,000 बच्चों को टीबी हुआ था, जिनमें से 32,000 बच्चे एमडीआर-टीबी से ग्रसित थे।

बैकफुट पर भाजपा,बदला चुनावी नारा,मोदी का नाम हटाया

नई दिल्ली। पीएम पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के पार्टी से बड़े होने के आरोपों के चलते भाजपा ने अपना चुनावी नारा बदल दिया है। भाजपा के नए नारे से मोदी का नाम हटा दिया है। भाजपा ने सोमवार को नया नारा जारी किया। यह है "अबकी बारी भाजपा सरकार।" पहले नारा हुआ करता था "अब की बार मोदी सरकार।" भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने नया नारा जारी किया। टाइम फॉर चैंज,टाइम फॉर बीजेपी। पहले भाजपा का नारा हुआ करता था टाइम फॉर चैंज,टाइम फॉर मोदी। हालांकि मोदी अभी भी लोकसभा चुनाव में पार्टी का प्रमुख चेहरा रहेंगे। भाजपा कार्यकर्ता अबकी बार भाजपा सरकार के नारे को इस्तेमाल करते हुए पार्टी के लिए वोट मांगेंगे। गौरतलब है कि वाराणसी में हर-हर मोदी,घर-घर मोदी का नारा लग रहा था। इस नारे को लेकर काफी विवाद हुआ था। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने नारे की आलोचना करते हुए कहा था कि मोदी की तुलना भगवान शिव से की जा रही है। मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से यह नारा नहीं लगाने की अपील की थी। भाजपा ने भी खुद को इस नारे से अलग करते हुए कहा था कि उसका आधिकारिक नारा है "अब की बार मोदी सरकार"। पार्टी प्रवक्ता निर्मला सीतारमन ने एक बयान में कहा था,हमारे नोटिस में आया है कि कुछ समाचार चैनलों पर बहस हो रही है कि हर-हर मोदी भाजपा का नारा है। यह हमारा नारा नहीं है। भाजपा का नारा" अब की बार मोदी सरकार" है। लेकिन भाजपा ने इसे नारे को भी बदल दिया। नारे से मोदी का नाम हटाकर "अब की बार भाजपा सरकार" कर दिया गया।

No comments:

Post a Comment