BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 8 March 2014

महिला सशक्तिकरण पर दिया बल

महिला दिवस पर अनेक कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आज क्षेत्र में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विभिन्न कार्यक्रमों में वक्ताओं ने महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया। सामाजिक गोष्ठियों में जहां महिलाओं की स्थिति पर चिंतन किया गया वहीं राजनीतिक कार्यक्रमों में महिलाओं के राजनीति में योगदान व उनके लिए विभिन्न दलों द्वारा लागू की गई नीतियों का गुणगान हुआ। सांसद आवास पर ललित गीताजंली माकन फाऊंडेशन के बैनर तले गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सांसद ने भी अपना संदेश मोबाइल के माध्यम से दिया। इसके अलावा कांग्रेस कमेटी द्वारा कांग्रेस भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि विधायक गोपाल कांडा की पुत्री सुशीला कांडा ने शिरकत की। सुशीला कांडा ने भास्कर समूह द्वारा आयोजित रैली को हरी झंडी दिखाकर भी रवाना किया। भास्कर समूह द्वारा टाउन पार्क में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें समाज में महिला की मौजूदा स्थिति व उसमें सुधार की गुंजाइश के संबंध में मंथन हुआ। शैक्षणिक संस्थानों में भी आज का दिन महिलाओं के नाम रहा। चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय, जननायक चौ. देवीलाल विद्यापीठ तथा सीएमके कॉलेज में मुख्य रूप से कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। ग्रामीण आंचल में भी सामाजिक संस्थाओं द्वारा कार्यक्रम करवाए गए। 
--------------------------------------------------------

सिरसा। ललित गीताजंली माकन फाऊंडेशन की चेयरपर्सन अवङ्क्षतका माकन तंवर ने कहा कि महिलाओं ने आज सभी क्षेत्रों में बुलंदिया छूकर साबित कर दिया है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। कांग्रेस सरकार भी महिला सशक्तिकरण की दिशा में निरंतर कदम बढ़ा रही है। इसी कड़ी में कांग्रेस ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए आरक्षण को लागू कर महिला सशक्तिकरण में एक मिसाल कायम की है। श्रीमती तंवर आज हुडा सैक्टर स्थित आवास पर जिला महिला कांग्रेस कमेटी एवं ललित गीतांजलि फाऊंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह एवं संगोष्ठी को संबोधित कर रही थीं।
कन्या घर का गौरव : सुशीला कांडा
कन्या भ्रूण हत्या रोकने की शपथ लेकर आने वाली पीढिय़ों को संदेश दें कि बेटियां बोझ नहीं अपितु घर का गौरव है। यह बात विधायक गोपाल कांडा की बेटी सुशीला कांडा ने दैनिक भास्कर समाचार पत्र द्वारा आयोजित बेटी बचाओ अभियान के तहत निकाली गई जागरुकता रैली को झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कही। इसके अलावा सुशीला कांडा ने कांग्रेस भवन में आयोजित कार्यक्रम को भी संबोधित किया। यहां पर कार्यक्रम में महिलाओं को सम्मानित किया गया।
वायु सेना केंद्र में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम
भारतीय  स्टेट बैंक के व्यावसायिक कार्यालय तथा वायु सेना महिला कल्याण एसोसिएशन द्वारा महिला दिवस के अवसर पर वायु सेना केंद्र के प्रांगण में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एसोसिएशन की अध्यक्ष वैशाली राण डे मुख्यातिथि थीं और बैंक की क्षेत्रीय प्रबंधक जमुना लोहिया ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की। इस कार्यक्रम में भगत ङ्क्षसह कलामंच कर्मगढ़ की 8वीं कक्षा की बच्चियों ने स्वतंत्र भारती के नेतृत्व में दीमक नाटक प्रस्तुत करके महिलाओं को प्रेरित किया। स्वयं स्वतंत्र भारती और तरन्नुम भारती ने 2 गीत प्रस्तुत करके समां बांध दिया। हरियाणा ज्ञान-विज्ञान समिति रोहतक ने कागज कलम दवात नामक नाटक प्रस्तुत किया।
जेसीडी में हुईं प्रतियोगिताएं
जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय एवं जेसीडी मैमोरियल कॉलेज की महिला सैल द्वारा संयुक्त रूप से महिला दिवस के अवसर पर बेस्ट आऊट आफ वेस्ट, रंगोली बनाओ, मेहन्दी रचाओ, पोस्टर मेकिंग, कविता पाठ एवं भाषण इत्यादि  प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि त्रिवेणी शिक्षण महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. पूनम मोंगा उपस्थित हुई तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश द्वारा की गई।
सीडीएलयू में गोष्ठी का आयोजन
आज महिलाएं किसी से भी कम नहीं है और प्रदेश में लड़कों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है। अधिकारों की जानकारी न होने के कारण कुछ महिलाएं पीछे रह जाती है। यदि महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो जाए, तो वो कभी भी किसी से पीछे नहीं रह पाएंगी। यह विचार चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के कुलपति डॉ राधे श्याम शर्मा ने अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। कार्यशाला का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मनोज सिवाच द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में विभिन्न महाविद्यालयों की लगभग 30 वूमन सैल कोडिनेटरर्स ने भाग लिया। इस अवसर पर हरियाणा कला परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय का नाम रोशन करने वाले विद्यार्थियों को एक लाख पांच हजार रूपये के चेक भी वितरित किये गये। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की युवा कल्याण निदेशिका डॉ दीप्ति धर्मानी, महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय की प्रोफेसर डॉ शालिनी, नेहरू युवा केन्द्र के समनवयक नरेन्द्र यादव व हरभगवान चावला ने भी अपने विचार रखे।
युवतियां बनवाएं वोट
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सी.एम.के. कन्या महाविद्यालय के सभागार में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

मजदूरों ने दिहाड़ी पर रखे मजदूर

सिरसा। भारतीय खाद्य निगम में मजदूरों ने विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत करके से मजदूरों को दिहाड़ी पर रखकर काम करवाया जा रहा है। दिहाड़ीदार मजदूर निगम के रेगूलर कर्मचारियों की जगह पर काम कर रहे है। रेगूलर कर्मचारी केवल हाजिरी रजिस्टर पर उपस्थिति दर्ज करवाकर कथित रूप से फरलो मारते है। खैरपुर निवासी अवतार सिंह पुत्र स्वर्ण सिंह ने भारतीय खाद्य निगम सिरसा (बफर गोदाम)के एएम को पत्र लिखकर निगम व्याप्त अनियमितताओं को उजागर किया है। शिकायतकर्ता ने बताया कि एफसीआई के कर्मचारी स्वयं काम करने की बजाए दिहाड़ी पर मजदूरों से काम करवाते है। रेगूलर कर्मचारियों द्वारा या तो एक दिन पहले ही हाजिरी लगा दी जाती है या फिर वे दो-दो दिन की हाजिरी एक साथ ही लगा देते है। वे स्वयं अन्य कार्यों में व्यस्त रहते है और एफसीआई में उनके स्थान पर दिहाड़ीदार मजदूर काम करते है, जोकि सरासर गलत है। अवतार सिंह ने बताया कि स्पेशल के समय भी एफसीआई के रेगूलर कर्मचारियों  की जगह दिहाड़ीदार मजदूर ही काम करते है। सिरसा से अन्य स्थानों पर स्पेशल की स्थिति में भी दिहाड़ी के मजदूरों से ही काम लिया जाता है। विभाग में यह स्थिति कई वर्षों से चल रही है और विभागीय अधिकारी इस पर आंखें मूंदे हुए है। उन्होंने इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है। उधर, एफसीआई के एएम हरपाल सिंह से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि वे मीटिंग में व्यस्त है।

No comments:

Post a Comment