BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Tuesday 25 March 2014

अवंतिका को दिया 'जवाब'

उपायुक्त को डरपोक कहने का मामला
निर्वाचन अधिकारी ने तंवर से मांगा 24 घंटे में जवाब

डीसी  द्वारा दिया गया नोटिस
सिरसा। जिला के उपायुक्त को 'डरपोक' कहने वाली अवंतिका तंवर के उम्मीदवार पति को उसी डीसी ने अब 'आंख' दिखाई है। उपायुक्त तथा जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस बयान को आचार संहिंता का उल्लंघन बताते हुए अशोक तंवर को नोटिस जारी किया है। उल्लेखनीय है कि सिरसा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार अशोक तंवर के चुनावी अभियान के दौरान कल गांव सुरतिया में उनकी पत्नी ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए उपायुक्त के संबंध में आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं। उन्होंने कहा था कि पहले वाला डीसी बहुत बेकार था। आचार संहिंता लगने से पहले ही उसका ट्रांसफर हो गया। अब वाला डीसी नया है। वह हमसे घबराता है। अब आपके सभी काम करवाए जाएंगे। उन्होंने ग्रामीणों को हथियारों के लाइसेंस बनवाए जाने का भी लालच दिया था। 
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. अंशज सिंह ने अवंतिका के इस बयान को आचार संहिंता का उल्लंघन मानते हुए अशोक तंवर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि चुनाव अभियान के दौरान उपायुक्त या निर्वाचन अधिकारी के खिलाफ इस प्रकार के शब्दों का इस्तेमाल आचार संहिंता का उल्लंघन है। इसके लिए आपके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए? निर्वाचन अधिकारी ने अशोक तंवर को 24 घंटे में जवाब देने को कहा है।

रहें सख्त और सतर्क : एलेनगोवन

पर्यवेक्षक ने संसदीय क्षेत्र के अधिकारियों को दिए निर्देश, चुनाव से जुड़े पहलुओं पर की चर्चा
बैठक लेते सामान्य पर्यवेक्षक

सिरसा। निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक डा. के एलेनगोवन ने आज लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में सिरसा संसदीय क्षेत्र में आने वाले तीनों जिलों(सिरसा, फतहाबाद व जींद) के जिला निर्वाचन अधिकारियों, विधानसभा क्षेत्रों के एआरओ तथा चुनाव से जुड़े अन्य अधिकारियों की बैठक ली।
डा. एलेनगोवन ने सिरसा संसदीय क्षेत्र में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों से चुनाव से जुड़े विभिन्न पहलूओं पर चर्चा भी की। उन्होंने फोटोयुक्त मतदाता सूची व मतदान केंद्रों की जानकारी ली। साथ ही तीनों जिलों के संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा इंतजामों की भी समीक्षा की। इसके अलावा चुनाव में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों व मतदाताओं को ईवीएम प्रशिक्षण के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचन अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता अभियान चलाएं तथा मतदाताओं को नोटा के प्रयोग संबंधी जानकारी भी दी।
सामान्य पर्यवेक्षक ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता का पूरी तरह पालन कराएं। साथ ही शराब की बिक्री,  नकदी के लेन-देन तथा अवैध हथियारों पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए। चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की जनसभाओं में स्टार प्रचारकों के भाषण की वीडियो रिकार्डिंग, जनसभा के लिए अनुमति, वाहनों के लिए परमिट तथा रैली आदि से संबंधित निर्देशों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर कोई राजनीतिक दल या उम्मीदवार आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ मामला दर्ज करें। उन्होंने चुनाव में मीडिया को महत्वपूर्ण मानते हुए कहा कि पेड न्यूज पर विशेष निगरानी की जाए। उन्होंने चर्चा के दौरान कहा कि पिछले चुनावों में दी गई ड्यूटी के अनुभवों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उम्मीदवारों की ओर से किए जाने वाले खर्च की गहनता से निगरानी करें और शैडो रजिस्टर में पूरा खर्च दर्ज करें।  उन्होंने चुनाव लडऩे वाले सभी उम्मीदवारों विशेषकर डम्मी उम्मीदवारों के बारे में भी पूरी निगरानी रखने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सिरसा के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. अंशज सिंह, फतहाबाद के उपायुक्त डी.के.बेहरा, जींद के उपायुक्त राजीव रतन, सिरसा के अतिरिक्त उपायुक्त शिवप्रसाद शर्मा, सिरसा के एसएसपी सौरभ सिंह, फतहाबाद के एसपी शिवचरण, जींद के एसपी बलवान सिंह व सभी विधानसभा क्षेत्रों के एआरओ मौजूद रहे।

बर्बाद फसलों के मुआवजे की मांग

सिरसा। गांव जमाल के किसानों ने ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान को लेकर मुआवजे की मांग की है। आज सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपायुक्त से मिले और उनके समक्ष दुखड़ा रोया। उपायुक्त ने इस संबंध में किसानों को न्याय दिलवाने की बात कही है। आज जमाल के किसान एकत्रित होकर लघु सचिवालय पहुंचे और उपायुक्त से मिले। ग्रामीणों ने बताया कि विगत दिवस हुई मुस्लाधार बारिश और ओलावृष्टि से उनकी फसलें पूरी तरह बर्बाद हो चुकी हैं। सरसों व गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई जिससे उनका आर्थिक नुकसान हुआ है। किसानों ने उपायुक्त से मुआवजा दिलवाए जाने की मांग की है।

No comments:

Post a Comment