BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Wednesday 31 December 2014

रंगीन होगी रात

अपने-अपने ढंग से करेंगे नववर्ष का स्वागत

सिरसा।वर्ष 2014 खट्टïी-मीठी यादों के साथ कुछ घंटों बाद बीत जाएगा।  चल रहे वर्ष को अलविदा कहने को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है। मौसम भी नए साल का स्वागत करने को लेकर होने वाली पार्टियों के लिए मेहरबान है। हर कोई अपने-अपने तरीके से नए वर्ष का स्वागत करना चाहता है। युवा मस्ती करेंगे तो एक तबका धार्मिक कार्यक्रमों की ओर रुझान रखेगा। शहर के मंदिर भी इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। नए साल के स्वागत को लेकर बाजारों में भी खूब रौनक है। नववर्ष की खुशियों मनाने के लिए लोगों ने बाजारों में खरीददारी की। शाम को शहर में पूरी रौनक रहेगी। होटल, रेस्टोरेंट व बैंक्वैट हाल खासतौर पर स्वागत पार्टियों के लिए तैयार हैं। जहां युवाओं में नए साल को लेकर कई रंगीन सपने सजे हुए हैं वहीं 2014 के अंतिम लम्हों को अपने ढंग से सैलीब्रेट करने के लिए भी वे खासे उत्साहित दिख रहे हैं। कुल मिलाकर आज शहर की शाम और रात काफी रंगीन रहने वाली है। वहीं पीने के शौकीन जाम से जाम टकराते नजर आएंगे। युवा विभिन्न गानों पर थिरक कर नए साल का स्वागत करेंगे। दूसरी ओर सुरक्षा की दृष्टिï से पुलिस मुस्तैद है। सार्वजनिक स्थलों व भीड़-भाड़ वाले बाजारों में पुलिस टीमें गश्त करती रहेंगी और नववर्ष पर हेने वाले आयोजनों पर नजर रखेंगी। 

होश न खो दे कहीं...

सिरसा। नववर्ष के आगमन को लेकर जहां युवा पीढ़ी पश्चिमी सभ्यता को अपनाते हुए मौज-मस्ती करेगी। ऐसे में पुलिस प्रशासन का कर्तव्य बनता है कि ऐसी स्थिति में पूरी तरह सतर्क रहे। नववर्ष के मौके पर होने वाले जश्नों का हुडदंग सड़कों तक न परसने लगे, अगर यह जश्न सड़कों पर हुड़दंग की शक्ल धारण कर लेता है तो रंग में भंग की स्थिति पैदा हो सकती है। ऐसे में पुलिस प्रशासन को विशेष सतर्कता बरतनी पड़ेगी। वहीं अभिभावकों को भी चाहिए कि वे युवाओं को जोश में होश रखने की सलाह दें। ऐसा कभी न करें कि दूसरों की आजादी का हनन हो और समाज में सिर झुकाने की नौबत पैदा हो जाए। 

पोर्टेबल मशीन से करते थे लिंग जांच, गिरोह गिरफ्त में

सिरसा। कहते हैं कि चोरी रोकने के लिए जब भी कोई नई तकनीक ईजाद की जाती है तो चोर उससे पहले ही उसका मारक खोजने में जुट जाते हैं। और यह भी सच है कि उस तकनीक की जानकारी रखने वाले ही 'चोर रास्ता' बनाते हैं। आज डबवाली के गांव रघुआना में पकड़े गए लिंग जांच करने वाले गिरोह पर यह बात बिल्कुल सटीक बैठती है। सरकारें लिंगानुपात में सुधार के लिए कड़े प्रयास कर रही हैं। चिकित्सकों के लिए कई तरह की सीमाएं और नियम बनाए जा चुके हैं। आधुनिक तकनीक से लिंग जांच पर रोक लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन इन सबका तोड़ चिकित्सक निकाल रहे हैं।
सीआईए पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि पंजाब के एक चिकित्सक द्वारा संचालित गिरोह सिरसा जिला के क्षेत्र में लिंग जांच के मामलों को अंजाम दे रहा है। सूचना मिलने पर पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर जांच टीम गठित की और नकली ग्राहक बनाकर चिकित्सक के पास भेजा।  पंजाब के तरनतारन निवासी चिकित्सक जितेन्द्र उर्फ सोनू की टीम में डबवाली निवासी एक दाई आशा रानी, हैल्पर लखबीर तथा घुक्कांवाली का हैल्पर जगदीश व एक अन्य शामिल थे। ग्राहक ने जब इनसे संपर्क साधा तो चिकित्सक ने लिंग जांच करने की हामी भर दी। गांव रघुआना में लिंग जांच करने का स्थान निर्धारित किया गया। इसके बाद टीम ने निर्धारित समय व स्थान पर ग्राहक को भेजा और साथ ही मौके पर छापामारी कर दी। 

छापामारी में यह मिला

छापामारी के दौरान टीम को मौके से पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन व दो गाडिय़ां मिलीं। सभी आरोपी इसी पोर्टेबल मशीन द्वारा लिंग जांच करते थे और सूत्रों के अनुसार टीम में जिस प्रकार से दाई व हैल्परों को शामिल किया गया है, उससे यह पक्के तौर पर कहा जा सकता है कि आरोपी गर्भपात जैसे घिनौने कार्य को भी अंजाम देते थे। 

गैस एजेंसियों पर रही मारामारी

सिरसा। घरेलू गैस की मारामारी के बीच आधार कार्ड जमा करवाने की जद्दोजहद के कारण आज गैस एजेंसियों पर उपभोक्ताओं की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। एक ओर लोग गैस सिलेंडर लेने के लिए एजेंसी के कारिंदों से उलझ रहे थे तो वहीं आधार जमा करवाने आए लोग भी लंबी लाईनों में लगने के कारण परेशान थे। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश के तहत घरेलू गैस पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को एजेंसी में आधार कार्ड व बैंक खाता से संबंधित कागजात जमा करवाने को कहा  गया है। आज कागजात जमा करवाने का आखिरी दिन था। इसके चलते एजेंसियों में गैस की आपूर्ति नहीं की जा रही थी। इसकी बजाय सभी कर्मचारियों को उपभोक्ताओं के कागजात लेने व कम्प्यूटर में जानकारी दर्ज करने पर लगाया गया था।
शहर की भूपेन्द्रा गैस एजेंसी पर रिफिल लेने पहुंचे लोगों का कहना था कि गैस की आपूर्ति न करने संबंधी जानकारी उन्हें नहीं दी गई। वे सुबह से लाईन में लगकर आवश्यक कार्यों हेतु सिलेंडर लेने आए हैं लेकिन यहां उन्हें सिलेंडर नहीं दिया जा रहा।
वहीं आधार कार्ड व बैंक खाते से संबंधित कागजात जमा करवाने आए लोगों ने भी अपना दुखड़ा रोया। उनका कहना था कि आज कागजात जमा करवाने का आखिरी दिन है और वे सुबह से लाईनों में लगे हैं लेकिन उनका कार्य नहीं हो पा रहा है। यदि उनके कागजात जमा नहीं हुए तो उन्हें घरेलू गैस पर सब्सिडी नहीं मिलेगी जिसके चलते उन्हें दोगुना नुकसान उठाना पड़ेगा।
उधर भूपेन्द्रा गैस एजेंसी के मैनेजर अनिल का कहना है कि चूंकि आज कागजात जमा करवाने का आखिरी दिन है और लोगों की भारी भीड़ है इसलिए एजेंसी पर कागजात जमा करवाने के लिए विशेष रूप से पांच काउंटर बनाए गए हैं। एजेंसी में गैस आपूर्ति का कार्य इसके लिए बंद किया गया है। उन्होंने कहा कि वे अपना कार्य पूरी जिम्मेदारी से कर रहे हैं, लोगों को भीड़ अधिक होने के कारण कुछ परेशानी हो रही है।
जब उपभोक्ताओं को पेश आ रही समस्या के बारे खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी हंसराज से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस संबंध में कोई शिकायत अभी नहीं मिली है। यदि उनके पास कोई शिकायत आती है तो वे कार्रवाई करेंगे।

नगर परिषद चुनावों में ताल ठोकेगी हलोपा
कांडा ने भरी हुंकार, नप से लेंगे हिसाब

सिरसा। नगर परिषद सिरसा के चुनाव में हरियाणा लोकहित पार्टी ताल ठोकेगी। पार्टी की ओर से सिरसा की सभी 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे जाएंगे। इस आशय की घोषणा हलोपा अध्यक्ष गोपाल कांडा ने आज जारी एक विज्ञप्ति में की। उन्होंने कहा कि नगर परिषद के निकट भविष्य में होने वाले चुनावों में पार्टी की ओर से जीतने वाले तथा स्वच्छ छवि के उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। उन्होंने दावा किया कि कमेटी हलोपा की बनेगी और सिरसा में विकास के नए आयाम स्थापित किए जाएंगे।
कांडा ने कहा कि उनके कार्यकाल में सिरसा शहर के विकास के लिए नगर परिषद को भेजी गई 60 करोड़ रुपए से अधिक की ग्रांट का भी हिसाब लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजनीतिक भेदभाव के चलते ग्रांट राशि का समुचित उपयोग नहीं किया गया। यदि नगर परिषद द्वारा इस 60 करोड़ रुपए की राशि का समुचित रूप से उपयोग किया जाता तो शहर की दशा कुछ और होती। उन्होंने कहा कि नगर परिषद के भ्रष्ट अधिकारियों ने ग्रांट राशि में धांधली की और राजनीतिक भेदभाव के चलते 25 करोड़ रुपए से अधिक की राशि को खर्च नहीं किया गया। बाद में इस राशि को खुर्द-बुर्द करने के लिए गलत ढंग से टेंडर प्रक्रिया अपनाई गई। सड़कों व गलियों के निर्माण में जमकर धांधली बरती गई। लोगों द्वारा शिकायत करने पर भी परिषद अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। नगर परिषद के चुनाव में हलोपा ग्रांट राशि के खर्च का हिसाब लेगी और भ्रष्ट अधिकारियों व जिम्मेवार लोगों को सबक सिखाएगी। उन्होंने हलोपा कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे परिषद् चुनाव के लिए कमर कस लें। अपने-अपने वार्ड की समस्याओं को सूचीबद्ध करें। लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास करें। उन्होंने 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं के वोट बनवाने का भी आह्वान किया।

No comments:

Post a Comment