BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 13 December 2014

मौसम ने बदली करवट

धुंध व बूंदाबांदी से खिले किसानों के चेहरे

सिरसा। पिछले कुछ समय से पड़ रही गर्मी के बाद अब मौसम ने करवट बदली है। आज ठंड के मौसम की शुरुआत हुई है। धुंध और हल्की बूंदाबांदी से मायूस किसानों के चेहरों पर रौनक लौट आई है। किसानों का मानना है कि धुंध और बूंदाबांदी से रबी की फसल को बंपर फायदा होगा। बढ़ी ठंड के कारण हालांकि स्कूली बच्चों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन किसानों के लिए मौसम में आया बदलाव वरदान साबित हो रहा है। सिरसा जिला में इस बार 2.40 लाख हैक्टेयर भूमि में गेहूं की बिजाई की गई है जबकि 90 हजार हैक्टयेर में सरसों की बिजाई की है। पिछले लंबे समय से पड़ रही गर्मी के कारण दोनों फसलों को नुकसान हो रहा था। इसी को लेकर किसान चिंतित नजर आ रहे थे और उन्हें लगता था कि अगर मौसम में बदलाव नहीं आया तो सिंचाई में परेशानी आ सकती है। फसल उत्पादन कम होने की आशंका के चलते किसान मायूस थे। लेकिन आज धुंध पडऩे और साथ ही हल्की बूंदाबांदी होने से किसानों को राहत मिली है। गांव वैदवाला के किसान बूटा सिंह, सावन सिंह व खैरपुर के जगदीश ने बताया कि आज इस सीजन की पहली धुंध व हल्की बूंदाबांदी ने उनकी समस्याओं को घटाया है। अब उन्हें उम्मीद है कि गेहूं की फसल अच्छी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि हाल ही उन्हें फसल में यूरिया खाद डाली है, अब इस बूंदाबांदी से गेहूं की फसल को खासा फायदा होगा।

लाखों की नकदी व आभूषण चोरी

सिरसा। ए ब्लॉक में कल रात एक मकान से अज्ञात लोग करीब साढ़े चार लाख की नगदी और करीब 15 तोले स्वर्ण आभूषणो पर हाथ साफ कर गए।
एडीशनल मंडी में दुकान नं. 16 का संचालन करने वाले कपिल मेहता पुत्र रामप्रकाश का ए ब्लाक में मकान है। गत रात्रि कपिल परिवार सहित एक विवाह समारोह में शामिल होने गया था। वापिस लौटा  तो मकान के अंदर कमरों के ताले टूटे पड़े थे। साथ ही अलमारी का ताला भी  टूटा  हुआ था। अलमारी में रखी नगदी और सोने के आभूषण गायब थे। जे जे कॉलोनी पुलिस चौकी में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दजऱ् कर जांच शुरू कर दी गयी है।
पीडि़त कपिल मेहता ने बतया कि वे  परिवार सहित विवाह समारोह में गए थे पीछे से चोरों ने घर में रखी नगदी और सोने पर हाथ साफ़ कर दिया।
सर्दी की दस्तक होने के साथ ही क्षेत्र में चोरों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। कल रात भी धुंध और सर्दी का लाभ उठते हुए चोरों ने ए  ब्लॉक क्षेत्र में इस वारदात को अंजाम दिया। जांच अधिकारी मंगल सिंह ने बताया कि मुक़दमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी है।

सीसीटीवी में दर्ज हुई हरकत

सिरसा। आढ़ती के घर में लाखों रुपए की नकदी और स्वर्ण आभूषण चुराने वाले तीन लोग थे। इन तीनों के चेहरे आढ़ती के निवास पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गए हैं। पुलिस सीसीटीवी की फुटेज से चोरों की तलाश में जुट गई है। जानकारी के अनुसार कोठी में लगे सीसीटीवी कैमरे में तीनों चोरों की हरकत दर्ज हुई है। गृह स्वामी द्वारा पुलिस को सीसीटीवी की फुटेज मुहैया करवाई गई है। पुलिस ने इन फुटेज के बल पर चोरों की शीघ्र गिरफ्तारी का दावा किया है।

बच्ची से दुष्कर्म का प्रयास

सिरसा। भादरा पार्क में खेल रही बच्ची से दुष्कर्म के प्रयास का मामला सामने आया है। पुलिस को मामले की जानकारी दे दी गई है। इस मामले में पुलिस जांच कर रही है। 
मिली जानकारी के अनुसार भादरा पार्क में गत शाम पांच वर्षीय एक बच्ची नग्न अवस्था में मिली।  आस-पड़ोस के लोगों ने बच्ची के परिजनों को इस बारे में सूचित किया। बच्ची के परिजन मौके पर पहुंचे तो बच्ची बुरी तरह रोने लगी।  वह सहमी हुई थी। परिजनों को उसके साथ किसी अनहोनी की आशंका हुई तो उन्होंने उससे इस बारे में पूछा। बच्ची केवल इतना ही बता पाई कि उसके कपड़े किसी ने उतारे हैं। उसके बाद जानकारी जुटाई गई तो सामने आया कि बच्ची के साथ दुष्कर्म के प्रयास में किसी हवशी द्वारा उसके कपड़े उतारे गए और वहां खेल रहे बच्चों के शोर मचाने पर आरोपी वहां से फरार हो गया। परिजनों ने इस मामले की जानकारी पुलिस को दी है। पुलिस ने दुष्कर्म के प्रयास व पोस्को एक्ट के तहत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। फिलहाल आरोपी का कुछ पता नहीं चल पाया है।

No comments:

Post a Comment