BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Tuesday 2 December 2014

छात्राओं को टूर के बहाने ले गए डेरा

कालांवाली गल्र्ज स्कूल का मामलाअध्यापिकाओं व डेरा प्रेमियों ने मिलकर खेला खेलअभिभावकों ने किया हंगामा, कार्रवाई की मांग

सिरसा। कालांवाली के गल्र्ज कॉलेज की छात्राओं को टूर के बहाने डेरा सच्चा सौदा ले जाने पर आज स्कूल में हंगामा खड़ा हो गया। अभिभावकों ने  छात्राओं को डेरा सच्चा सौदा ले जाए जाने पर आपत्ति जताई तो स्कूल के प्राचार्य ने किसी प्रकार के टूर पर ले जाए जाने की अनुमति देने की बात से ही इंकार कर दिया।  बाद में पता चला कि स्कूल की तीन अध्यापिकाएं व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी छात्राओं को टूर पर ले जाने के बहाने डेरा सच्चा सौदा ले गईं थीं।  इनके साथ डेरा सच्चा सौदा के कालांवाली व सिरसा के छह लोगों पर भी आरोप लगे हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी भी पहुंचे। इस संबंध में स्कूल प्राचार्य द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर चारों आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई का अनुमोदन किया गया है। समाचार लिखे जाने तक मामले के संबंध में बैठक जारी थी। अभिभावक जहां इस मामले में पुलिस कार्रवाई करवाना चाहते हैं वहीं जिला शिक्षा अधिकारी ने उन्हें विभागीय कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया है।
यह था मामला 
कालांवाली के गल्र्ज स्कूल की छात्राओं को रविवार के दिन स्कूल की अध्यापिका सरोज, वीना एवं कृष्णा ने टूर पर ले जाने की बात  कही। छात्राओं से कहा गया कि वे स्कूल की वर्दी में ही रविवार को निर्धारित समय पर स्कूल के सामने एकत्रित हों। यहां से उन्हें टूर पर ले जाया जाएगा। छात्राओं का कहना है कि उन्हें यह नहीं बताया गया कि उन्हें कहां ले जाया जाएगा। रविवार को 200 छात्राएं निर्धारित समय पर स्कूल के सामने एकत्रित हुईं। यहां से अध्यापिका सरोज, वीना, कृष्णा एवं एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी निर्मला उन्हें चार बसों में डेरा सच्चा सौदा ले गए और डेरा के सत्संग में शामिल होने को मजबूर किया गया।
मैंने नहीं दी अनुमति : प्राचार्य
वापिस लौटकर छात्राओं ने अपने अभिभावकों को इस बाबत जानकारी दी। इस पर अभिभावकों में रोष फैल गया। आज छात्राओं के अभिभावक एकत्रित होकर स्कूल पहुंचे और हंगामा खड़ा कर दिया। स्कूल प्राचार्य ने मामले से अनभिज्ञता जाहिर की। उनका कहना था कि उन्होंने किसी प्रकार के टूर पर ले जाने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने बताया कि 28 व 29 नवंबर को वे किसी कार्यवश स्कूल में नहीं थे। इस दौरान स्कूल इंचार्ज राजनीति विभाग की प्रवक्ता सरोज रानी व स्कूल की अध्यापिका वीना एवं कृष्णा अपनी मर्जी से छात्राओं को लेकर गई हैं। 
डेरा प्रेमियों ने किया मजबूर 
मिली जानकारी के अनुसार कालांवाली के डेरा प्रेमी चरणदास चन्नी, विजय सब्जीवाला, मन्नाराम, हरविलास व सिरसा से तीन डेरा प्रेमियों ने शुक्रवार को स्कूल पहुंचकर प्राचार्य की गैरमौजूदगी में स्कूल इंचार्ज सरोज रानी के साथ बैठक कर छात्राओं को डेरा में लाने के लिए राजी किया। इस संबंध में डेरा प्रेमियों पर भी कार्रवाई की मांग अभिभावकों द्वारा की गई है।
अभिभावकों ने किया हंगामा
अभिभावको  ने कहा कि अध्यापिकाओं का यह व्यवहार सरासर गलत है। अभिभावकों ने अध्यापिकाओं पर कार्रवाई के लिए पुलिस में जाने का मन बनाया। इस पर स्कूल प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए और मामले के संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया गया।
 विभागीय कार्रवाई होगी : शर्मा
मौके पर कार्यकारी जिला शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र शर्मा मौके पर पहुंचे। प्राचार्य ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर दो अध्यापिकाओं वीना व कृष्णा तथा एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी  पर विभागीय कार्रवाई किए जाने का अनुमोदन कर दिया लेकिन इसके बावजूद अभिभावक अध्यापिकाओं पर कानूनी कार्रवाई करने पर अड़े रहे।

हाईकोर्ट ने दिया कांडा बंधुओं को नोटिस
9 दिसंबर को होना होगा न्यायालय में पेश

सिरसा। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने बिल्डर सुखविंद्र सिंह द्वारा दायर याचिका पर संज्ञान लेते हुए गृह सचिव हरियाणा तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सिरसा को नोटिस जारी करने के साथ साथ पूर्व विधायक गोपाल कांडा, उनके भाई गोबिंद कांडा, रवि सैनी इत्यादि के खिलाफ सम्मन जारी किया है। इस प्रकरण की अगली सुनवाई 9 दिसंबर को होगी। सुखविंद्र सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर आरोप लगाया था, कि कांडा बंधु इत्यादि ने उसे जान से मरवा देने, शहर छोडऩे तथा उसे झूठे मुकद्दमे में फंसा देने की धमकियां दी है, जिस पर उन्हें और उनके परिवार को कांडा बंधुओं से खतरा है, जो उन्हें किसी भी झूठे मुकद्दमे में फंसा सकते है। गोपाल कांडा हरियाणा के पूर्व गृह राज्यमंत्री है। सुखविंद्र सिंह बिल्डर ने हाईकोर्ट के समक्ष आशंका जाहिर की थी कि गोपाल कांडा, गोबिंद कांडा, महेंद्र सेठी, पूनम सेठी, रवि सैनी, सुशील शर्मा इत्यादि उन्हें या उनके परिवार को किसी भी प्रकार की क्षति पहुंचा सकते हैं। पुलिस चौकी सब्जी मंडी सिरसा के प्रभारी देसराज ने इसकी पुष्टि की है कि हाईकोर्ट द्वारा गोपाल कांडा, गोबिंद कांडा, रवि सैनी इत्यादि को 9 दिसंबर को हाजिर होने के लिए समन जारी किया गया है।

No comments:

Post a Comment