BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Friday 19 December 2014

भारी सुरक्षा के बीच समागम शुरू

डेरा-सिख विवाद के चलते प्रशासन ने की थी रोकने की मांग
स्थान बदलकर खेत में शुरू हुआ कार्यक्रम

कालांवाली। विगत कई दिनों से चर्चा का विषय बना संत बलजीत सिंह दादू की उपस्थिति वाला सिक्ख समागम आज भारी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया। समागम तीन दिन तक चलेगा। इस दौरान किसी भी प्रकार के तनाव पर नियंत्रण के लिए पुलिस क्षेत्र में पूरी तरह सक्रिय है। 
उल्लेखनीय है कि कालांवाली में आज से सिख सम्मेलन प्रस्तावित था। खास बात यह है कि इस सम्मेलन में संत बलजीत सिंह दादू के विशेष तौर पर उपस्थित होने के कारण यह डेरा प्रेमियों को नागवार गुजरा। पहले इस समागम के लिए अनाज मंडी स्थान निर्धारित किया गया था लेकिन डेरा ने इस पर विरोध जताया और कहा कि यदि बलजीत सिंह दादू ने इस समागम में शिरकत की तो वे विरोध करेंगे। इस पर प्रशासन सक्रिय हो गया और सिख समाज से बातचीत की। सिख समुदाय का कहना था कि वे किसी भी प्रकार से शांति भंग नहीं होने देना चाहते। वे प्रशासन का पूरा सहयोग करेंगे। काफी मशक्कत के बाद समागम का स्थान एक किसान के खेत में निर्धारित किया गया। 
आज यहां यह समागम शुरू हुआ। समागम के दौरान डेरा प्रेमियों के हिंसक होने और क्षेत्र में तनाव पैदा करने के भय से प्रशासन पूरी तरह सतर्क रहा। भारी पुलिस दल मौके पर मौजूद रहा और समागम की शांतिपूर्ण शुरुआत हुई। समागम के दौरान संत बलजीत सिंह दादू ने समुदाय के लोगों को संबोधित किया और धर्म के नाम पर द्वेष फैलाने वाले लोगों से बचने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गुरु ग्रंथ साहिब में साफ-साफ लिखा है कि 'सब सिखन को हुकम है, गुरु मानयो ग्रंथ' अर्थात सभी सिखों के गुरु श्री ग्रंथ साहिब ही हैं। कोई भी सिख यदि किसी व्यक्ति को अपना गुरु बताता है तो वह गुरु ग्रंथ साहिब का निरादर कर रहा है। 

सिलेंडर में लगी आग

सिरसा। खैरपुर स्थित गली जंडी वाली में आज सुबह एक मकान में रसोई में खाना बनाते समय अचानक सिलेंडर में आग लग गई। आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दी गई। जब तक दमकल मौके पर पहुंची आस-पड़ोस के लोगों ने मशक्कत कर आग पर काबू पा लिया। आग से रसोई का पूरा सामान जलकर राख हो गया। 
जानकारी के अनुसार खैरपुर स्थित गली जंडीवाली में रणजीत पुत्र बूटा राम का मकान है। रणजीत सिंह अपने परिवार सहित एक विवाह समारोह में भाग लेने के लिए गए हुए थे। घर में उनकी पत्नी की भांजी अमन व अमन की चाची प्रवीण थे। आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे अमन रसोई में खाना बनाने के लिए गई। जैसे ही अमन ने रसोई में पड़ा गैस ऑन किया तो उसमें अचानक आग लग गई। आग लगते ही अमन व उसकी चाची प्रवीण ने शोर मचा दिया तथा मकान से बाहर आ गई। शोर सुनकर आस-पड़ोस के लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचित किया तथा आग पर काबू पाने के लिए मिट्टी व पानी का इंतजाम कर आग बुझाने में जुट गए। आग की सूचना दमकल विभाग को दी गई। जब तक दमकल पहुंची तब तक रसोई का पूरा सामान जल चुका था। आस-पड़ोस के लोगों ने कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया।

जान को आफत

दमकल नहीं तंदरुस्त

सिरसा। आग की सूचना मिलने पर फायर बिग्रेड की दमकल रवाना हुई लेकिन ओवर ब्रिज के निकट ही दमकल खराब हो गई। जब तक दमकल की दूसरी गाड़ी मौके पर पहुंची तब तक आस-पास के लोगों द्वारा अपने प्रयासों से आग पर काबू पाया जा चुका था। विभाग की गाड़ी ने मौके पर पहुंच कर सिर्फ औपचारिकता की और वापिस लौट गई। यह पहली बार नहीं है जब आगजनी की घटना के बाद अग्निशमन विभाग की दमकल खराब हुई हो। इससे पहले भी कई बार आग बुझाने जा रही दमकल खराब होकर रास्ते में ही अटकी रही हैं। लोगों की जान पर बनी होती है और दमकल तंदरुस्त न हो तो ऐसे में किसी भी वक्त बड़े हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता। सवाल यह उठता है कि विभाग इस ओर कब ध्यान देगा। 

सीवर ओवरफ्लो : परेशान लोगों ने किया प्रदर्शन

सिरसा। कल्याण नगर में पिछले छह महीने से सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या से लोग परेशान मोहल्लावासियों ने आज जनस्वास्थ्य विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। 
प्रदर्शनकारी सुरेश कुमार, राजेश कुमार, प्रताप सिंह, मदन लाल, बंसी लाल, रामेश्वर दास, ओम प्रकाश, सरला देवी, राधा देवी, सुलोचना देवी, प्रियंका, सोनल, जानवी आदि ने बताया कि सीवर ओवरफ्लो को लेकर बार-बार विभाग में शिकायत दी गई और जेई से भी समस्या के समाधान की मांग की गई लेकिन छह माह से समस्या जस की तस बनी हुई है और उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। उन्होंने बताया कि सीवर ओवरफ्लो इस क्षेत्र के मकान धंसने लगे हैं और उनके मकानों में सीलन की समस्या बढ़ रही है। उनका कहना है कि सीवरेज ओवरफ्लो के कारण गंदा पानी एकत्र हो रहा है और बदबू व मच्छरों के कारण बीमारियां फैलने की आशंका बनी हुई है। उन्होंने इस समस्या के समाधान की मांग की। इस बारे में जब जेई ओम प्रकाश से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनके पास कल्याण नगर की सीवर ओवरफ्लो की शिकायत आई है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment