BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 18 December 2014

जेल में हवालाती ने स्वयं को मारा चाकू

धारदार चाकू से काटी नसेंसुसाइड नोट भी लिखाजेल अधीक्षक व एलओ पर लगाया प्रताडऩा का आरोप

सुसाइड नोट
सिरसा। जिला जेल में गत रात्रि एक हवालाती ने नसें काटकर आत्महत्या का प्रयास किया। बुरी तरह जख्मी हालत में उसे सामान्य अस्पताल पहुंचाया गया। देर रात उपचार के बाद उसे वापिस जेल स्थित अस्पताल ले जाया गया। हवालाती के पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें उसने जेल अधीक्षक और एलओ पर प्रताडऩा का आरोप लगाया है। पिछले कई दिनों से विवादों का सामना कर रहे जेल प्रशासन के इस घटना के बाद हाथ-पांव फूल गए हैं। फिलहाल कैदी के खिलाफ हुडा चौकी में आत्महत्या के प्रयास का मामला दर्ज करवाया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार जेल की हवालात के बैरक नं. पांच में इंदिरा विकास कॉलोनी निवासी प्रवीण कुमार पुत्र राजकुमार शर्मा विगत 11 माह से बंद है। गत रात्रि प्रवीण ने अपनी बैरक में ही चम्मच को धारदार बनाकर हाथों की नसें काट लीं। घटना के बाद बैरक के अन्य कैदियों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। शोर सुनकर जेल के अधिकारी मौके पर पहुंचे और प्रवीण को सामान्य अस्पताल पहुंचाया गया। प्रवीण की जान तो बच गई लेकिन उसके पास से मिले सुसाइड नोट ने जेल प्रशासन को आफत में डाल दिया। 
यह लिखा है सुसाइड नोट में
सुसाइड नोट में प्रवीण का आरोप है कि उसे  सीआईए पुलिस ने झूठे केस में उसे फंसाया है जिस कारण वह 11 माह से जेल में बंद है। विगत 14 नवम्बर को जेल में पुलिस द्वारा चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान कैदियों का प्रताडि़त किए जाने का आरोप प्रवीण द्वारा लगाया गया। उसका कहना है कि पुलिस ने जेल के बंदियों को बिना किसी कारण डंडों से पीटा। इसी दौरान उसे भी नाम लेकर बुलाया गया। उससे बिना कुछ पूछताछ किए ताबड़तोड़ मारपीट शुरू कर दी गई। उसने जब मारपीट की शिकायत और उसका मेडिकल करवाए जाने की मांग जेल अधिकारियों से करने का प्रयास किया तो उन्होंने भी उसे बेइज्जत किया और शिकायत करने पर पिटाई करने की धमकी दी। सुसाइड नोट में प्रवीण ने लिखा है कि इससे वह तनाव में आ गया जिस कारण वह आत्महत्या जैसा कदम उठा रहा है। सुसाइड नोट के अंत में प्रवीण ने जेल अधीक्षक जे.एस. सेठी व एलओ को नाम सहित आत्महत्या के लिए दोषी ठहराते हुए कार्रवाई की मांग की है। उसे इसे अपनी अंतिम इच्छा बताया है।
यह बोले जांच अधिकारी
  मामले में जांच अधिकारी राजेन्द्र कुमार   ने बताया कि जेल प्रशासन की शिकायत पर  हवालाती प्रवीण के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि हवालाती प्रवीण कुमार पर चोरी के पहले से ही एक दर्जन मामले दर्ज है।
प्रवीण आदतन अपराधी, पहले भी कर चुका ऐसा : जेल अधीक्षक
          जेल अधीक्षक जे.एस. सेठी ने बंदी प्रवीण कुमार के आरोपों को नकारते हुए बताया कि आत्म हत्या का प्रयास करने वाला हवालाती प्रवीण कुमार आदतन अपराधी है। इसके खिलाफ पहले से ही कई आपराधिक मामले चल रहे है। उन्होंने बताया कि बंदी प्रवीण कुमार राजस्थान की जेल में भी सीसा पीकर आत्महत्या का प्रयास कर चुका है। सिरसा जेल में सभी बंदियों को अनुशासन में रखा जाता है।

No comments:

Post a Comment