BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Tuesday 2 September 2014

पैठ दिखाने में जुटा सेतिया परिवार

राष्ट्रीय नेताओं को किया जा रहा आमंत्रित
दावेदारों के बीच दबदबा दिखाने की होड़

सिरसा। सिरसा नरेश लछमण दास अरोड़ा की राजनीतिक वारिस भाजपा में अपनी पैठ बनाने का कोई मौका चूकने नहीं दे रही हैं। कोई भी बड़ा नेता सिरसा आता है तो उसे आमंत्रित कर क्षेत्र में अपना दबदबा दिखाने की पुरजोर कोशिश की जा रही है। गत दिवस मध्य प्रदेश के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री विजय शाह को भी सुनीता सेतिया ने अपने आवास पर आमंत्रित किया। खास बात यह कि उनका निमंत्रण सहज स्वीकार कर लिया गया। 
सिरसा क्षेत्र में लछमण दास अरोड़ा की राजनीतिक वारिस होने के कारण सेतिया की पैठ को नकारा नहीं जा सकता। सेतिया अपने बाऊ जी द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख करके ही फिलहाल मैदान में हैं। देखा जाए तो सेतिया परिवार की राजनीति स्व. लछमण  दास अरोड़ा के सिरसा को दिए गए योगदान पर ही फिलहाल तो टिकी है। ऐसे में सेतिया परिवार भी लोगों को अरोड़ा द्वारा क्षेत्र की जनता पर किए गए अहसान जताने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है। 
क्षेत्र में सुनीता सेतिया के काफी 'पैट वोटÓ हैं। इस कारण क्षेत्र में वे राजनीतिक समीकरणों को प्रभावित करने का माद्दा तो रखती ही हैं। लेकिन भाजपा नेतृत्व को इस बात का अहसास करवाना भी वे नहीं भूलतीं कि वे एक खास मकसद के लिए भाजपा में आई हैं और इस कार्य में उनकी मदद भाजपा के वरिष्ठ नेता गणेशीलाल दिलोजान से कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि गणेशीलाल ही सेतिया को भाजपा में लाने की कड़ी बने थे।   वे जानते थे कि भाजपा के पास हालिया राजनीतिक हालातों के हिसाब से सिरसा में सभी पांचों सीटों पर कोई भी सशक्त उम्मीदवार नहीं है।  उनकी मध्यस्थता के कारण ही क्षेत्र में भाजपा को सुनीता सेतिया के रूप में चर्चित व जनबल से लैस चेहरा मिला।
चूंकि भाजपा में भी टिकट के दावेदार काफी बढ़ गए हैं और भाजपा की विजय संकल्प यात्रा के दौरान कैप्टन अभिमन्यु के समक्ष सेतिया के शक्ति प्रदर्शन के बाद सभी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। ऐसे में एक-एक कर सभी दावेदार राष्ट्रीय नेताओं को आमंत्रित कर अपना दबदबा दिखाने की कोशिश में जुट गए हैं चाहे वह दयानंद शर्मा का विजय संकल्प सम्मेलन हो या फिर विजय शाह का समारोह।
लेकिन सुनीता सेतिया राजनीति की मंझी हुई खिलाड़ी के रूप में अपने पैंतरे चल रही हैं।  सभी वरिष्ठ नेताओं को लुभाने का कार्य वे बाखूबी कर रही हैं ताकि उनकी राह में रोड़ा बनने वालों को राष्ट्रीय नेतृत्व खुद-ब-खुद निपट ले। सेतिया के साथ गणेशीलाल का होना उनके लिए बड़ा सहारा है। 

कहीं महंगा न पड़ जाए दलबदल

सिरसा। भाजपा में टिकट की चाह को लेकर जिस तरह शामिल होने वालों की बाढ़ आ रही है, उससे लगता है कि आने वाले दिनों में भाजपा की मुश्किलें भी बढऩे वाली हैं। पिछले एक लंबे अरसे से भाजपा खासतौर पर हरियाणा में निष्क्रिय भूमिका में ही रही है। इनेलो व कांग्रेस के अलावा कोई दल अपना सक्रिय संगठन प्रदेश में नहीं खड़ा कर पाया। यही वजह रही कि लोकसभा चुनावों में 'मोदी लहरÓ दिखने के बाद भाजपा ने हरियाणा में भी अपने संगठन की सुध लेनी शुरू की। लोकसभा चुनावों में मोदी लहर के साथ ही भाजपा को चर्चित चेहरों की भी जरूरत रही। ऐसे में कांग्रेस से बागी होकर आए काफी चेहरे मोदी लहर में बह निकले और प्रदेश में भाजपा का शानदार प्रदर्शन रहा। 
इसी से भाजपा खासी उत्साहित है और विधानसभा में भी जीत के सपने देख रही है। दावा है कि भाजपा प्रदेश में अकेली अपने दम पर सरकार बनाएगी। अति उत्साह में पिछले तीन सालों से चल रहा हजकां के साथ गठबंधन भी तोड़ दिया गया। लेकिन लोकसभा व विधानसभा की परिस्थितियां काफी अलग हैं। पिछले काफी समय से निष्क्रिय होने के कारण भाजपा के पास विधानसभा के लिए न तो इतना सशक्त संगठन फिलहाल नजर आ रहा है और न ही चर्चित चेहरे। चेहरे तो भाजपा ला रही है लेकिन मुश्किलें कम नहीं हैं। प्रदेश में कई स्थानों पर पिछले लंबे समय से भाजपा से जुड़े कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन करने शुरू कर दिए हैं। उनका कहना है कि यदि बाहर से दल बदल कर आए लोगों को उम्मीदवारी दी जाती है तो वे विरोध करेंगे और यहां तक कि भाजपा को हराने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। ऐसे में अब भाजपा की मुश्किलें आने वाले दिनों में बढऩे की आशंका है। देखना यह होगा कि भाजपा इस परिस्थिति से कैसे निपटती है।

कमेटी की स्वीकृति के बाद लगेंगे विज्ञापन

सिरसा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव-2014 के दौरान स्थानीय केबल नेटवर्क से संबंधित न्यूज चैनलों, समाचार पत्र, प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रोनिक मीडिया, केबल नेटवर्क, इंटरनेट, मोबाइल नेटवर्क आदि को राजनीतिक दलों से जुड़े विज्ञापन प्रसारित करने से पहले एमसीएमसी कमेटी से स्वीकृति लेनी पड़ेगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार पेड न्यूज और राजनीतिक दलों की ओर से दिए जाने वाले विज्ञापनों पर चुनाव आयोग की कड़ी नजर है। उन्होंने यह बात आज कार्यालय में केबल नेटवर्क से जुड़े केबल ऑप्रेटरों की एक बैठक के दौरान कही।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन विभाग की ओर से जिला में ऐसी गतिविधियों पर निगरानी के लिए मीडिया प्रमाणीकरण एवं निगरानी कमेटी (एमसीएमसी)का गठन किया गया है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पेड न्यूज और विज्ञापन से जुड़े मामलों को लेकर जिला स्तर पर कमेटी का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि यह कमेटी पेड न्यूज, विज्ञापन और सोशल मीडिया पर अपडेट होने वाले तथ्यों की निगरानी करेगी। उन्होंने केबल ऑप्रेटरो से कहा कि वे विज्ञापनों की संख्या और प्रत्येक विज्ञापन की प्रस्तावित दर के विवरण सहित जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में भिजवाए।

मोबाइल विक्रेता करेंगे प्रदर्शन

सिरसा। द सिरसा मोबाइल रिटेलर एसोसिएशन ने शहर में हो रही चोरी की घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की है। एसोसिएशन के प्रधान पंकज कामरा की अध्यक्षता में नेहरु पार्क में आयोजित बैठक में इन घटनाओं पर चर्चा करते हुए कहा गया कि पिछले कई दिनों से लगातार चोरी की घटनाएं हो रही हैं लेकिन पुलिस प्रशासन कुंभकरणी नींद सोए हुए है। उन्होंने कहा कि अभी तक एक भी चोरी की घटना ट्रेस नहीं हो पाई है। पिछले दिनों सत्यम मोबाइल के संचालक रितेश के साथ साढ़े 4 लाख रुपए की लूट हुई थी और भादरा बाजार में स्वर्णकार की दुकान में गन प्वाइंट पर लूट हुई थी। इन घटनाओं से आकोर्षित व्यापारियों ने शहर में प्रदर्शन कर थाने के सामने धरना प्रदर्शन किया था। इस दौरान सीआईए प्रभारी अरुण बिश्नोई, डीएसपी किशोरीलाल व सिटी थाना प्रभारी सहित  पुलिस अधिकारियों के आश्वासन पर धरना समाप्त किया था। पुलिस अधिकारियों ने कहा था कि व्यापारियों की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी और शहर में आठ पीसीआर तैनात करके हर चौक पर दो पुलिस कर्मी लगाकर ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाया जाएगा। कामरा ने कहा कि इसके बावजूद घटनाएं नहीं रुक रही है और व्यापारियों में रोष है इसलिए तीन सितंबर को सुबह साढ़े दस बजे सभी मोबाइल रिटेलर व अन्य व्यापारी सदर बाजार में इक_ा होंगे तथा पुलिस प्रशासन के खिलाफ मार्च निकालेंगे। इसके बाद सिटी थाना के बाहर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

25 गौशालाओं को मिले एक-एक लाख के चैक

सिरसा। हरियाणा गौशाला संघ की ओर से आज आर्य समाज मंदिर परिसर में मासिक बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता संघ के जिलाध्यक्ष राजेंद्र जांदू ने की जबकि प्रदेशाध्यक्ष आचार्य योगेंद्र आर्य विशेष रूप से उपस्थित हुए। यह जानकारी देते हुए संघ के जिला कार्यकारी अध्यक्ष एवं पार्षद रमेश मेहता ने बताया कि बैठक में गौ सेवा आयोग की ओर से जिला की गौशालाओं को आर्थिक रूप से संपन्न करने के लिए 25 लाख रुपए की अनुदान राशि गौ सेवा आयोग द्वारा जारी की गई है जिसके तहत 25 गौशालाओं को एक-एक लाख रुपए के चेक दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जो गौशालाएं शेष रह गई हैं, उन्हें संघ की अगले माह होने वाली बैठक में दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि संघ की अगली मासिक बैठक गांव गंगा स्थित गौशाला में होगी। रमेश मेहता ने बताया कि पूरे प्रदेश में गौ सेवा आयोग में 98 गौशालाएं रजिस्ट्रड है जिनमें अकेले सिरसा से 54 गौशालाएं शामिल हैं। मेहता ने बताया कि गौ सेवा आयोग का मुख्य मकसद प्रदेश की सभी गौशालाओं को आर्थिक रूप से संपन्न बनाना है। इस मौके पर संघ के  अनेक सदस्य व पदाधिकारी मौजूद थे।

सीडीएलयू में नॉन टीचिंग स्टाफ का प्रदर्शन

सिरसा। पिछले लंबे समय से नई भर्तियों को मांग को लेकर सीडीएलयू में नॉन टीचिंग स्टाफ हड़ताल पर है। आज भी हड़ताली कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया और मांग की कि यथाशीघ्र नई भर्तियां की जानी चाहिएं।

बेसुध मिली लड़की

सिरसा। बेगू रोड स्थित पेपर मिल के नजदीक करीब 20 वर्षीय एक लड़की बेसुध हालत में मिली है। ऑटो रिक्शा चालक बलवंत ने उसे सामान्य में भर्ती करवाया। समाचार लिखे जाने तक लड़की पहचान नहीं हो पाई और न ही उसे होश आया।

No comments:

Post a Comment