BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 20 September 2014

'पारिवारिक सीटों' पर इनेलो ने नहीं खोले पत्ते

अभय चौटाला ने जारी की प्रत्याशियों की तीसरी सूची

सिरसा। इनेलो द्वारा आज प्रदेश के विधानसभा की जंग के मैदान में आठ और महारथियों को उतार दिया गया। इसी के साथ इनेलो के कुछ घोषित प्रत्याशियों की संख्या 81 हो गई। इससे पूर्व इनेलो अपने 73 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। खास बात यह है कि आज घोषित प्रत्याशियों की सूची में एक हल्का ऐसा भी रहा जहां पर प्रत्याशी बदल दिया गया है। इसी के साथ इनेलो के परिवार की परंपरागत सीटों पर अभी तक कोई फैसला पार्टी नहीं ले पाई है। 
आज चंडीगढ़ में इनेलो नेता एवं एलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने पत्रकार वार्ता कर इनेलो की तीसरी सूची जारी की। इनेलो की सूची में आज आठ प्रत्याशियों की घोषणा की गई है। इनमें हिसार से भीम महाजन, हांसी से उमेद लोहान, रोहतक से राजकुमार शर्मा, महम से सतीश दान, गोहाना से केसी बांगड़, बड़ोदा से डा. कपूर सिंह, सोहना से किशोर यादव तथा पूंडरी से तेजबीर सिंह शामिल हैं। इसके अलावा महेन्द्रगढ़ सीट से पहले घोषित प्रत्याशी राव बहादुर की जगह पर निर्मला तंवर को मैदान में उतार दिया गया है। इनेलो द्वारा जारी इस सूची में अभी तक इनेलो सुप्रीमों ओमप्रकाश चौटाला तथा महासचिव अजय चौटाला की पारंपरिक सीटों के बारे में फैसला नहीं हो पाया है।
उल्लेखनीय है कि ओमप्रकाश चौटाला तथा अजय चौटाला क्रमश: उचाना और डबवाली से विधायक हैं। विगत लंबे समय से यह चौटाला परिवार से जुड़े लोगों की पारंपरिक सीटें रही हैं, लेकिन अब जेबीटी भर्ती घोटाले में ओमप्रकाश चौटाला व अजय चौटाला तिहाड़ जेल में सजा काट रहे हैं। इसी के चलते इन दोनों सीटों पर पार्टी क्या फैसला लेगी इस पर सभी की निगाहें टिकी हैं। हालांकि पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता यही कहते आए हैं कि डबवाली में चौटाला परिवार से ही उम्मीदवार मैदान में उतरेगा। ऐसे में इनेलो की इस सूची पर सभी की निगाहें टिकी थीं, लेकिन आज भी इनेलो ने इन दोनों सीटों पर अपने पत्ते नहीं खोले। इनेलो नेता अभय चौटाला ने पत्रकारों से बातचीत में अगली व अंतिम लिस्ट दो दिन में जारी करने की बात कही है। इसी के साथ डबवाली व उचाना का फैसला भी आ जाएगा।

कवरेज करने गए पत्रकार से दुर्व्यवहार

सिरसा। सामान्य अस्पताल की अव्यवस्थाओं को कैमरे में कैद करने गए पत्रकार विजय जसूजा को मामला उल्टा पड़ गया। वहां मौजूद महिला चिकित्सक ने पत्रकार के साथ दुव्र्यवहार किया। एक बारगी तो मामला शांत हो गया, लेकिन बाद में चिकित्सक द्वारा ही उल्टे पत्रकार पर जे.जे. कालोनी चौकी में सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने की शिकायत दे दी गई। समाचार लिखे जाने तक शहर थाना में दोनों पक्ष जुटे हुए थे और चिकित्सक पत्रकार पर मामला दर्ज करवाने को लेकर अड़े  हुए थे। वहीं पत्रकार विजय का कहना है कि वे अस्पताल में भर्ती महिलाओं की शिकायत पर कवरेज करने गए थे।

सदर थाना के समक्ष धरने पर बैठे ग्रामीण

सिरसा। गांव की एक युवती पर ब्लैकमेलिंग का आरोप लगाते हुए सिकंदरपुर के लोग आज सदर थाना के समक्ष सड़क पर धरने देकर बैठ गए। लोगों का कहना है कि युवती का चरित्र संदेहजनक है तथा उसके साथ सदर थाना पुलिस की भी मिलीभगत है। पुलिस ने लोगों को समझाने की कोशिश की लेकिन ग्रामीण युवती पर कार्रवाई की मांग को लेकर अड़े रहे। ग्रामीणों का कहना है कि गांव की ही एक युवती भोले-भाले ग्रामीण युवकों को छेड़छाड़ के मामले में फंसाकर ब्लैकमेल करती है। पहले युवकों पर छेड़छाड़ का मामला दर्ज करवा दिया जाता है और फिर समझौते के नाम पर मोटे पैसे ऐंठ लिए जाते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि कई बार युवती ने इस घिनौने कार्य को अंजाम दिया है। इसमें उन्होंने सदर थाना पुलिस की संलिप्तता भी बताई। ग्रामीणों को कहना है कि युवती को पुलिस की शह प्राप्त है। युवती की एक शिकायत पर पुलिस गांव में पहुंच जाती है और भोले-भाले युवकों को प्रताडि़त किया जाता है। बाद में पुलिस की मिलीभगत से ही युवकों पर समझौते का दबाव बनाकर मोटे पैसे ऐंठ लिए जाते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उक्त युवती का चरित्र संदेहजगह है। वह ब्लैकमेलिंग के नाम पर धंधा कर रही है। वे युवती पर कार्रवाई होने तक आंदोलन करते रहेंगे।

मतदाता जागरूकता अभियान शुरू

सिरसा। मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु जिला प्रशासन ने जागरूकता अभियान शुरू किया है। जिला प्रशासन की तरफ से सूचना, जनसम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की वीडियो वैन द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वाहन चलाया है। इसके अलावा विभाग की भजन पार्टियां भी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करेंगीं। आज उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. अंशज सिंह ने कार्यालय से वीडियों वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
सिंह ने कहा कि जागरूकता वाहन जिला के विभिन्न शहरों व गांवों में मतदाताओं को अपने मताधिकार के उपयोग बारे जागरूक करेगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए शत-प्रतिशत मतदान आवश्यक है। इसी उद्देश्य के लिए मतदाताओं को जागरूक करने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण मे मतदाता जागरूकता वाहन उन गांवों व शहरों के वार्डो में मतदान के प्रति लोंगों को जागरूक करेगी जिनमें गत लोकसभा चुनाव में कम मतदान हुआ है। 
उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने वोट का अवश्य सदुपायोग करें। एक मजबूत लोकतंत्र की नींव मताधिकार से ही होती हैं। भारतीय लोकतंत्र में हर 18 वर्ष से अधिक आयु के पात्र नागरिक को वोट का अधिकार दिया गया है। वोट के अधिकार से ही मतदाता अपनी पसन्द के प्रत्याशी का चयन कर सकता है। इसके साथ-साथ चुनाव आयोग ने इस बारे नोटा की सुविधा भी मतदाताओं को दी है जिसमें कोई भी मतदाता अगर किसी प्रत्याशी को अपना वोट नहीं देना चाहता या उसे कोई भी प्रत्याशी पसन्द नहीं है तो वह नोटा का बटन दबा सकता है। इस सुविधा से मतदाता को वोट का भुगतान का जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें अपने वोट का भुगतान बहुत सोच-समझ कर करना चाहिए। किसी भय, जाति, सांप्रदाय, वर्ग, लोभ व लालच के बगैर अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं से आग्रह किया कि शत प्रतिशत मतदात का संदेश अपने आसपास रहने वाले परिवारों को भी दें। चुनाव एक पर्व है और इसे हम सबको मिलकर मनाना चाहिए। विवेक से फैसला करना चाहिए ताकि एक बेहतर सरकार का चयन हो सके।
उन्होंने कहा कि सूचना, जनसम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग का प्रचार वाहन और भजन पार्टियां गांवों व शहरों में जाकर लोगों को वोट के महत्व के बारे में जागरूक करेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में नारों के माध्यम से लोगों को वोट के भुगतान का संदेश दिया जाएगा। वहीं शहरी क्षेत्रों के में प्रचार सामग्री के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करेंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राजेश जोगपाल, नगराधीश निर्मल नागर, तहसीलदार चुनाव चंदू लाल सैनी, ईओ नगर परिषद बीएन भारती सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment