BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 4 September 2014

मौसम ठंडा, राजनीतिक गलियारों में आई गर्मी

जनसभाओं से हुए बोर, अब डोर-टू-डोर पर जोर

सिरसा। मौसम में ठंडक के साथ ही क्षेत्र का राजनीतिक माहौल गर्माने लगा है। जगह-जगह भीड़ जुटाकर जनसभाएं करने वाले नेता का जोर अब डोर-टू-डोर पर अधिक है। नेता घर-घर जाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे हैं। मौसम में परिवर्तन ने उन्हें काफी मदद की है। 
उल्लेखनीय है कि चुनावों के मद्देनजर क्षेत्र का राजनीतिक माहौल पिछले एक माह से काफी गर्माया हुआ है। हालांकि अभी तक चुनावों की घोषणा नहीं हुई है और न ही आचार संहिंता लगी है लेकिन यह तय है कि आचार संहिंता लगने के साथ ही चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की तिथि की घोषणा भी कर दी जाएगी। ऐसे में चुनाव मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों के पास समय बहुत कम रहेगा। इसी के मद्देनजर नेताओं ने करीब एक माह पूर्व से ही अपनी जोर-आजमाइश करनी शुरू कर दी थी। क्षेत्र का माहौल पूरी तरह चुनावों के रंग में रंगा नजर आने लगा है। सिरसा में इनेलो ने अपने उम्मीदवार की भी घोषणा कर दी जबकि हरियाणा लोकहित पार्टी की ओर से गोपाल कांडा की उम्मीदवारी तय है। वहीं कांग्रेस के नेता टिकट की बाट जोह रहे हैं लेकिन उससे पहले क्षेत्र में अपनी सक्रियता बनाए हुए हैं ताकि समय का लाभ उठाया जा सके। भाजपा, हजकां आदि दलों के उम्मीदवारों की अभी तक घोषणा नहीं हुई है लेकिन टिकटों के चाहवान नेता मैदान में उतरने से पहले वर्जिश करने में जुटे हैं।
पिछले कुछ दिनों से मौसम ने अचानक करवट बदली और राजनीतिक गलियारों से निकल कर नेता क्षेत्र के गलियारों में घर-द्वार के चक्कर लगाने लगे। इससे पहले सुनीता सेतिया व नवीन केडिया ही क्षेत्र के लोगों से डोर-टू-डोर संपर्क साधे हुए थे। लेकिन मौसम में ठंडक के बाद गोपाल कांडा के अनुज गोबिंद कांडा, इनेलो के उम्मीदवार मक्खन सिंगला आदि भी डोर-टू-डोर में जुट गए। 
जीत के लिए अहम है डोर-टू-डोर जनसंपर्क
चुनाव चाहे जो भी हों, यदि वे आम लोगों से जुड़े हैं तो उसमें डोर-टू-डोर जाकर मतदाताओं से अपने पक्ष में मतदान करने की अपील महत्ती भूमिका रखती है। और सभी राजनीतिक दल इस बात से भली-भांति वाकिफ भी हैं। इसीलिए सेतिया परिवार ने सबसे पहले डोर-टू-डोर पर ही जोर दिया। कांग्रेस के नवीन केडिया ने भी अन्य प्रचार माध्यमों की बजाय डोर-टू-डोर पर ही अधिक ध्यान दिया। गोपाल कांडा विगत चुनावों की तरह रणनीति बनाकर जुटे हैं। इस बार उन्हें पूरे प्रदेश में चुनाव मैदान में उतरना है इसलिए उनके लिए रणनीति का महत्व अधिक है। पिछली बार गोपाल कांडा ने अन्य प्रचार माध्यमों व जनसभाओं से लोगों को लुभाया और उसके बाद अंतिम दिनों में घर-द्वार जाकर मतदान की अपील की। वे इस बार भी उसी रणनीति को आजमाने जा रहे हैं। हालांकि मौसम में ठंडक के साथ ही उनके अनुज ने क्षेत्र में उनके लिए डोर-टू-डोर जाना शुरू किया है लेकिन उनके स्वयं के मैदान में उतरने की अहमियत अलग है।
बीमार पड़े इनेलो उम्मीदवार
सूत्रों की मानें तो सिरसा का मौसम इनेलो उम्मीदवार को रास नहीं आ रहा है। पिछले दिनों पड़ी उमस वाली गर्मी ने इनेलो उम्मीदवार मक्खन सिंगला को परेशान किए रखा। एसी से निकलकर अचानक राजनीतिक गर्माइश में कूदना मक्खन सिंगला को रास नहीं आया और वे अपने शुरुआती प्रचार अभियान के दौरान दो बार बीमार पड़े। इस दौरान उन्होंने केवल जनसभाएं कीं और व्यक्तिगत की बजाय अन्य प्रचार माध्यमों पर अधिक जोर दिया। लेकिन जनसंपर्क की आवश्यकता को इनेलो भली-भांति समझती है इसलिए मौसम के ठंडा होते ही सिंगला ने घर-द्वार, दुकानों, प्रतिष्ठानों पर जाकर मतदान की अपील शुरू की है।

दो जगह फिर चोरी

सिरसा। व्यापारियों के प्रदर्शन के बावजूद भी चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बीती रात चोरों ने परशुराम चौक स्थित न्यू आरएसडी मार्केट में स्टार एलजी स्टूडियो को अपना निशाना बनाते हुए स्टूडियो से कम्प्यूटर, एलसीडी व कैमरा चोरी किए। दुकान संचालक को घटना का पता सुबह लगा। स्टूडियो संचालक अनिल निवासी गांव फूलकां ने बताया कि जब वह आज सुबह दुकान पर पहुंचा तो देखा कि दुकान का ताला टूटा हुआ था। उसने जब शटर उठाकर देखा तो स्टूडियो के अंदर रखा कम्प्यूटर, एलसीडी, कैमरा व अन्य सामान गायब था। अनिल ने इसकी सूचना शहर थाना पुलिस को दी। शहर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मुआयना किया। फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट ने भी जांच की। पुलिस ने स्टूडियो संचालक अनिल की शिकायत पर अज्ञात चोरों के खिलाफ अभियोग दर्ज कर लिया है।
वहीं गत सायं सूरतगढिय़ा बाजार में नामधारी गुरुद्वारा के सामनेे मोटरसाइकिल चोरी हो गया। मोटरसाइकिल मालिक रमेश मनचंदा ने बताया कि वह किसी कार्य से सूरतगढिय़ा बाजार में आया था। वह किसान इलेक्ट्रिक की दुकान के बाहर अपना मोटरसाइकिल खड़ा कर अंदर चला गया। जब वह बाहर आया तो उसने देखा कि मोटरसाइकिल गायब था। रमेश ने बताया कि उसने इसकी शिकायत पुलिस को दे दी है।

भाजपा की पहली लिस्ट में सेतिया का नाम!

सिरसा। भाजपा के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में सिरसा सीट के नाम होने की भी चर्चा है। यहां से सुनीता सेतिया का नाम फाइनल माना जा रहा है।  इसके अलावा रानियां से जगदीश नेहरा का नाम होने की भी जानकारी मिली है। उल्लेखनीय है कि दोनों नेता हाल ही में कांग्रेस को अलविदा कहकर भाजपा में शामिल हुए थे।  उम्मीद यही जताई जा रही थी कि दोनों नेताओं ने अपनी-अपनी टिकट पक्की होने के बाद ही भाजपा में शामिल होने का मन बनाया था।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा ने प्रदेश की करीब एक तिहाई सीटों पर उम्मीदवारों का नाम फाइनल कर लिया है। पहली ही लिस्ट में सिरसा व रानियां के उम्मीदवारों की घोषणा भी हो सकती है। इनमें सिरसा से सुनीता सेतिया व रानियां से जगदीश नेहरा का नामों पर अंतिम मुहर लग चुकी है और यह लिस्ट जल्द ही जारी भी हो सकती है। 
आज दिल्ली में भाजपा की एक अहम बैठक बीजेपी के चुनाव प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय की अध्यक्षता में हुई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में विधानसभा चुनावों के दौरान प्रदेश में प्रचार करने के तौर-तरीकों की रूप रेखा तैयार की गई। स्टार प्रचारकों के नाम व दौरे भी इस बैठक में तय होने की संभावना है। बैठक में प्रदेश के लगभग सभी भाजपा सांसद मौजूद थे।
हर दिन होने वाली उच्चस्तरीय बैठकों से जाहिर है कि बीजेपी चुनावों के लिए जी-जान से जुट चुकी है और आने वाले कुछ दिनों में उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। वहीं कांग्रेस ने भी इस सप्ताह में ही अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए जाने का दावा किया है।

नर्स से छेड़छाड़, फूंका पुतला

सिरसा।  प्रदेश में हर रोज महिलाओं के साथ हो रही छेडख़ानी की घटनाओं को लेकर आज नागरिक अधिकार मंच सिरसा एवं विभिन्न जनसंगठनों के कार्यकर्ता शहीद भगत सिंह पार्क में एकत्रित हुए। सभा को सम्बोधित करते हुए मंच के नेता टोनी सागू ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ एवं रेप की घटनाओं में निरन्तर वृद्धि हो रही है और सरकार इन घटनाओं को रोकने में विफल रही है जिससे अपराधियों के हौंसले बुलंद हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों रंधावा प्राईमरी हेल्थ सैन्टर में नर्स के साथ डाक्टर द्वारा छेड़छाड़ की घटना बेहद दुखद है। पीडि़त नर्स द्वारा एफ.आई.आर. दर्ज करवाने के बावजूद प्रशासन द्वारा आरोपी डाक्टर को आज तक गिरफ्तार नहीं किया गया है जिससे सरकार एवं प्रशासन की नीयत पर सवाल खड़े होते हैं कि वह महिलाओं की सुरक्षा के प्रति कितनी गम्भीर है? जनसंगठनों के नेताओं ने अपने सम्बोधन में मांग की कि सभी सरकारी महकमों में महिला सुरक्षा कमेटियों का गठन किया जाए। इसके बाद उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं ने बाजार में रोष प्रदर्शन करते हुए सुभाष चौक पर पुतला फंूका। इसके बाद एक प्रतिनिधि मण्डल ने जिला उपायुक्त को मांग-पत्र सौंप। इस प्रदर्शन में चैना सिंह नागोकी, किसान नेता राजकुमार शेखुपुरिया, रूस्तम सैनी, सीटू नेता राजेन्द्र फतेहपुरिया, व्यापारी एसोसिएशन की ओर से पूर्ण खुराना, निर्मल, संतोष, प्रीत कौर, जसवीर कौर, गुरमेल कौर, महेन्द्र सिंह, सुखवीर सिंह, हरमेल सिंह, हरभजन सिंह, गुरदीप सिंह, गुरमीत सिंह, जोत सिंह, भजन सिंह, गुरदीप सिंह, धवन, हरजिन्द्र सिंह, हरप्रीत सिंह, नछत्र कौर, पिंकी सहित सैंकड़ों लोग उपस्थित थे।

छात्राओं की समस्या, उपायुक्त ने बनाई कमेटी

सिरसा। राजकीय नेशनल महाविद्यालय महिला विंग की छात्राओं का एक शिष्ट मंडल अपनी समस्याओं को लेकर उपायुक्त डा. अशज ङ्क्षसह से उपायुक्त केंप कार्यालय में मिला। छात्राओं ने उपायुक्त के सम्मुख अपनी समस्याएं रखी। उपायुक्त डा. ङ्क्षसह ने इस पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए एसडीएम परमजीत सिंह चहल की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया। जिनमें प्राचार्य राजकीय नेशनल महाविद्यालय सिरसा, जिला शिक्षा अधिकारी, कार्याकारी अभियंता पंचायती राज तथा पांच छात्राओं का प्रतिनिधि मंडल शामिल किये गए हैं। उपायुक्त ने कमेटी को निर्देश दिये की विद्यार्थियों के साथ बैठक कर तीन दिन के अन्दर-अन्दर पूर्ण रूप से जांच पड़ताल कर अपनी रिपोर्ट दें।

No comments:

Post a Comment