BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Tuesday 13 May 2014

दादी-पोती हत्याकांड में आरोपी बरी

सिरसा। एलनाबाद में 5 मई 2011 को हुए दादी-पोती हत्याकांड के आरोपी को आज अदालत ने बरी कर दिया। इस मामले में पुलिस द्वारा मुनीम को आरोपी बनाया गया था। उल्लेखनीय है कि 5 मई 2011 को एलनाबाद के वार्ड 10 निवासी प्रोपर्टी डीलर अशोक के घर में घुसकर उसकी मां बिमला व 14 वर्षीय पुत्री महक की तेजधार हथियारों से काटकर निर्मम हत्या कर दी गई थी। इस मामले में पुलिस ने कई दिन खाक छानने के बाद अशोक के मुनीम सुभाष को आरोपी पाया था। जांच के बाद चालान न्यायालय में पेश किया गया। करीब तीन वर्ष तक चली सुनवाई के बाद आज अतिरिक्त्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश संगीता सचदेवा ने आरोपी सुभाष को साक्ष्यों के अभाव में बरी कर दिया।

तारकोल फैक्ट्री में लगी आग

सिरसा। गांव भंगू के निकट तारकोल मिक्सर प्लांट में आज दोपहर अचानक आग लग गई। दमकल विभाग की करीब आधा दर्जन गाडिय़ों ने आग पर काबू पाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार रोजमर्रा की तरह आज दोपहर भी तारकोल प्लांट में कार्य जारी था। अचानक प्लांट में एलडी में पाइप फट  गई जिससे आग भड़क उठी। तुरंत कर्मचारियों ने आग लगने की सूचना दमकम विभाग को दी। आसपास के ग्रामीण भी मौके पर पहुंच गए और अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया। 

छत गिरी, महिला की मौत

सिरसा। तेज आंधी व बरसात से गत रात्रि  एलनाबाद के वार्ड नंबर सात में एक मकान की छत गिर गई। हादसे में महिला की मौत हो गई जबकि उसका पति व बच्चे घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। 
जानकारी के अनुसार एलनाबाद के वार्ड नंबर सात में बस स्टेंड के समीप गली निवासी ओमप्रकाश सैनी (45) अपनी पत्नी गीता देवी (40), पुत्री ज्योति (16), निशा (14) तथा पुत्र अजय (18)के साथ गत रात्रि घर के एक कमरे में सो रहा था। कमरा काफी पुराना था तथा छत गार्डर व बल्लियोंं पर टिकी हुई थी। रात्रि करीब 11 बजे आई तेज आंधी के कारण अचानक मकान की छत गिर पड़ी। जिससे कमरे में सो रहे सभी लोग उसके नीचे दब गए। आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे पड़ोसियों ने मलबा हटाकर सभी को बाहर निकाला तथा उपचार के लिए अस्पताल में पहुंचाया। चिकित्सकों ने घायल गीता देवी, ज्योति व निशा की गंभीर हालत को देखते हुए प्राथमिक उपचार के बाद सिरसा रैफर कर दिया। ओमप्रकाश व अजय को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी। सिरसा के सामान्य अस्पताल में चिकित्सकों ने गीता देवी को मृत घोषित कर दिया, जबकि उसकी पुत्रियों का उपचार जारी है। आज सुबह पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया। गीता देवी की मौत के मामले में सीआरपीसी की धारा 174 के तहत कार्रवाई की गई है।

उपायुक्त के समक्ष पानी-पानी हुए अधिकारी
शहर में जगह-जगह पानी खड़ा देख उपायुक्त ने लताड़ा

सिरसा। शहर में किसी भी जगह दो घंटे से अधिक बरसात का पानी खड़ा मिला तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही होगी। यह बात उपायुक्त डा अंशज सिंह ने आज स्थानीय शहर का दौरा करते हुए कही। इस दौरे में उनके साथ लोक निर्माण विभाग (राष्ट्रीय राजमार्ग) जनस्वास्थ्य आभियंत्रिकी विभाग तथा नगर परिषद के अधिकारी थे। सिरसा के उपमण्डल अधिकारी ना0 श्री मनजीत सिंह, नगराधीश श्री नरेन्द्रपाल मलिक व अन्य अधिकारी भी थे। 
उन्होंने आज अधिकारियों के काफिले के साथ स्थानीय बाल भवन से पानी ठहराव की समस्या को देखते हुए बस अड्डा के सामने आर ओ बी, सुरखाब चौक, जनता भवन रोड़, डबवाली रोड़ पर वायुसेना केन्द्र तक दौरा किया। उन्होंने विशेष रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग नं. 9 के दोनों ओर बने नाले का मुआयना किया और पाया कि नाले में कहीं भी पानी का बहाव नहीं हो रहा है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को तलख लहजे में कहा कि इस नाले की सफाई तुरन्त शुरू करवाएं और विभिन्न जगहों पर नाले को सीवर लाइनों से जोड़े, जहां भी आउटलेट या इन्लेट हो वहां पर जालियां लगी हों ताकि सीवर रूकावट की समस्या न बने। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी सख्ताई से अवैध कनैक्शनों को बंद करवाएंगे इसके लिए पुलिस की जरूरत पड़ी तो उन्ह ेंपुलिस भी मुहैया करवाई जाएगी। 
डा अंशज सिंह ने सीवर की सफाई व्यवस्था पर भी असंतुष्टि जाहिर की और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि बरसात के समय कोई भी सीवर रूका हुआ नहीं होना चाहिए। आज उन्होंने जहां कहीं भी सीवरों का जायजा लिया अधिकतर सीवर बंद स्थिति में नजर आए। इस पर उन्होंने कहा कि वे दोबारा फिर शहर का दौरा करेंगे और सीवरों में पानी का समुचित बहाव न मिलने पर कड़ा नोटिस लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेन होल को सड़क लेवल पर ही रखे ताकि यातायात व्यवस्था में किसी प्रकार की बाधा न आए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शहर के सभी सीवरों के मेन होल की सफाई सुनिश्चित करें और सभी अधिकारी शहर में दौरा करें और एक-एक सीवरेज इनलेट की जांच करें। उन्होंने यह भी कहा कि बरसात के समय जनस्वास्थ्य विभाग का फील्ड का अमला जिसमें कार्यकारी अभियन्ता, उपमण्डल अभियन्ता, कनिष्ठ अभियन्ता व अन्य आभियांत्रिकी कर्मचारी कार्यालय में न बैठें बल्कि फील्ड में जाकर सीवर व्यवस्था को दुरूस्त करें और यह सुनिश्चित करें कि शहर में कहीं भी पानी का ठहराव न हो। उन्होंने कहा कि सीवर सफाई व डिस्पोजल के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा स्वतंत्र लाईन दी गई है इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बिजली विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर बिजली की समुचित सप्लाई सुनिश्चित करें। इसके बावजूद बिजली सप्लाई में कहीं बाधा आती है तो डीजल पम्प जहां लगाए जाने की आवश्यकता हो तो लगवाएं लेकिन शहर में सीवर बंद की समस्या नहीं आनी चाहिए।  
जनता भवन रोड़ पर दौरा करते हुए नेहरू पार्क मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारी  उपायुक्त से मिले और पानी खड़ा रहने व बिजली की लटकी तारों की समस्या से अवगत करवाया। इस पर तुरन्त बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बिजली की लाईनों को मजबूत करें ताकि भविष्य में तार टूटने की शिकायत न हो। उन्होंने जनता भवन रोड़ पर खड़े पानी की सफाई के लिए जनस्वास्थ्य विभाग व नगरपरिषद के अधिकारियों से कहा। उन्होंने शहर में सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने बारे नगरपरिषद अधिकारियों को निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि भविष्य में बरसात के दो घंटे बाद वे शहर का नियमित रूप से दौरा करेंगे और जहां कही भी पानी ठहराव की समस्या नजर आई तो सम्बन्धित विभाग के  अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही होगी।

No comments:

Post a Comment