BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Sunday 9 February 2014

शान से निकली श्याम बाबा की सवारी

जगह-जगह हुआ शोभा यात्रा का स्वागत

सिरसा। श्री श्याम परिवार ट्रस्ट रानियां रोड सिरसा के छठे स्थापना महोत्सव के दूसरे दिन आज अनाज मंडी से विशाल शोभा यात्रा निकाली गई। सर्वप्रथम यात्रा उद्गम स्थल पर श्री श्याम खाटू वाले की विधिवत पूजा अर्चना की गई और चांदी के रथ पर बाबा का भव्य अलौकिक फूलों से सजा दरबार स्थापित किया गया। ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष भारत भूषण गुप्ता व प्रधान सुशील मित्तल ने पूजा अर्चना करवाई और यात्रा को ध्वजा दिखाकर रवाना किया। इस शोभा यात्रा में श्री श्याम बाबा के अनेक प्रेरणादायी प्रसंगों पर आधारित झांकियों ने शहर का मन मोह लिया। सांसद डॉ. अशोक तंवर, प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, भूपेश मेहता ने भी यात्रा में शिरक्त की और श्याम बाबा के रथ को अपने हाथों से खींच कर अपनी श्रद्धा व्यक्त की। इस रथ को पूरी यात्रा के दौरान श्याम भक्तों ने ही अपने हाथों से खींचा। बाबा के दरबार की झांकी के आगे 351 निशान ध्वजा लेकर चल रहे महिला पुरुष श्रद्धालुओं ने बाबा के जयकारों से और बाबा के भजनों से पूरे शहर को श्याममय बनाने में मुख्य भूमिका निभाई।
                 हांसी से आए श्रीश्याम मित्र मंडल के सदस्यों ने अनेक भजनों की प्रस्तुतियों देकर बाबा की महिमा का गुणगान किया। अनेक बैंड बाजों की टुकडिय़ों, ढोल पाॢटयों के कलाकारों के साथ चल रही इस यात्रा का मुख्य आकर्षण बाबा का भव्य दरबार और इलाहाबाद से आए हनुमान जी का साकार रूप लिए कलाकार ने यात्रा के दर्शकों को बांधे रखा। हनुमान जी ने पूरी यात्रा में श्याम भक्तों और श्रद्धालुओं में प्रसाद रूपी फल दिए। गुजराती डांडिय़ा और गरबा नृत्य के कलाकारों ने बाबा की यात्रा में चार चांद लगा दिए। महाराजा दशरथ अपने चार पुत्रों सहित झांकी में बैठे दिखाई दे रहे थे। दुर्गा, लक्ष्मी, सरस्वती और गणेश की एकसाथ प्रतिमाओं ने भी अलग छाप छोड़ी। राधा-कृष्ण की युगल झांकी प्रेम की पराकाष्ठा दर्शया रही थी। भगवान कृष्ण ने जब धन्ना जाट के खेत मेें हल चलाया तो इस प्रसंग को कलाकारों ने झांकी का रूप देकर भाव-विभोर कर दिया। बर्बरीक द्वारा भगवान कृष्ण को शीश का दान देते हुए दिखाने वाली झांकी ने दर्शकों को भावुक कर दिया। एक तीर से पेड के सभी पत्तों को बींधने का दृश्य और मोर छड़ी से दरवाजे का ताला तोडऩे का दृश्य भी पूरा आकर्षण का केंद्र रहा।
                    शहर के मुख्य बाजारों से होते हुए यह यात्रा रानियां रोड स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर में पहुंच कर संपन्न हुई। इस अवसर पर उत्सव संयोजक डॉ. श्याम सुंदर गुप्ता, प्रदीप रातुसरिया, संजीव रातुसरिया, सुनील गुप्ता, राजेश बागला, डॉ. दीपा गुप्ता, गोबिंद शर्मा, राजकमल चमडिया, राज कुमार बागला, सुमित नुहियांवाली, मीना गुप्ता,वैशाली रातुसरिया, संतोष रातुसरिया, रामकिशन तंवर, राजेश मदान, अश्विनी ढिल्लों, अश्विनी भिवानी वाला, राजेश बांसल, उर्मिला मित्तल, ममता बागला, पूनम गुप्ता, ममता तंवर, राकेश वत्स, मुकेश केजरीवाल, अनिल बांसल, जयंत शर्मा, विजय जैन, राजेश मदान, सरोज वत्स, सरोज बागला, रेणु मदान, विरेंद्र रातुसरिया, गुरमीत मित्तू, भीम शर्मा, आशीष मिंचनाबादवाला, रामकृष्ण तंवर, हीरालाल शर्मा, शिव रत्न टांटिया, मनदीप सिंह, संजीव जैन,विनोद कुमार, आकाश गुप्ता, सुभाष शर्मा, कालू शर्मा सहित काफी संख्या में श्याम भक्त यात्रा की शोभा बढ़ा रहे थे।

सांसद का विरोध करने वालों को मिली जमानत

सिरसा। सांसद तंवर की जय सिरसा लोकसभा यात्रा का विरोध करने पर हिरासत में लिए गए बर्खास्त औद्योगिक सुरक्षा के जवान व अनुबंधित कम्प्यूटर ऑप्रेटरों को आज जमानत पर छोड़ दिया गया। शहर थाना में जमानत से संबंधित कार्रवाई पूरी कर उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया। गौरतलब है कि यात्रा के अंतिम दिन सिरसा में सांसद तंवर को बरनाला रोड पर बर्खास्त औद्योगिक सुरक्षा बल व अनुबंधित कम्प्यूटर ऑप्रेटरों ने काले झंडे दिखाकर विरोध जताया था। पुलिस ने इस संबंध में 24 जनो के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें हिरासत में लिया था। उसके बाद उन्हें उपमंडलाधीश द्वारा न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के आदेश हुए थे। आज जेल में बंद 16 बर्खास्त औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों और 8 कम्प्यूटर ऑप्रेटरों की जमानत मंजूर कर ली गई।

भारी नकदी सहित जुआरी गिरफ्तार

सिरसा। शहर के चंडीगढिय़ा मौहल्ला के पास जुआ खेल रहे छह लोगों को शहर थाना पुलिस ने हजारों रुपए की जुआ राशि व ताश की गट्टी सहित रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। सभी आरोपियों पर जुआ अधिनियम के तहत मुकद्दमा दर्ज कर लिया गया है। शहर थाना प्रभारी दलीप सिंह को शनिवार शाम गुप्तचर के माध्यम से सूचना मिली कि चंडीगढिय़ा मौहल्ला के पास कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं। थाना प्रभारी ने तुरंत पुलिस की एक टीम मौके पर छापेमारी के लिए भेजी। पुलिस ने दबिश देते हुए छह लोगों को जुआ खेलते हुए पकड़ा। इन लोगों के कब्जे से 48 हजार 400 रुपए की जुआ राशि बरामद हुई। पूछताछ के दौरान जुआ खेल रहे लोगों की पहचान सिकंदर, मोहन निवासी चंडीगढिय़ा मौहल्ला, लक्खी तालाब निवासी धर्मा, इंद्रपुरी मौहल्ला निवासी श्याम, जेजे कॉलोनी निवासी गिरीवर तथा सुभाष बस्ती निवासी नरेश के रूप में हुई। सभी के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत केस दर्ज कर ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया।

स्कूल के बाहर खड़ा मोटरसाइकिल चोरी

सिरसा। अग्रसेन कॉलोनी से गत दिवस एक पल्सर मोटरसाइकिल अज्ञात लोग चुरा ले गए। मामले की जानकारी पुलिस को दे दी गई है। पुलिस चोरों की छानबीन कर रही है।
मिली जानकारी के अनुसार अग्रसेन कॉलोनी स्थित एक स्कूल के बाहर कॉलोनी के ही रहने वाले विनोद ने अपना पल्सर मोटरसाइकिल खड़ा किया था। मोटरसाइकिल रोक कर विनोद किसी काम से गया था। कुछ समय बाद वापिस लौटा तो मोटरसाइकिल नदारद था। काफी देर छानबीन की लेकिन मोटरसाइकिल का कोई अता-पता नहीं चला। विनोद ने इस संबंध में कीर्तिनगर चौकी पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई है।

अफीम सहित तस्कर काबू

सिरसा। कालांवाली पुलिस ने आज सुबह नाकेबंदी के दौरान कालूआना माईनर से 300 ग्राम अफीम सहित एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ कालांवाली थाना में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। जानकारी के अनुसार कालांवाली थाना पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि क्षेत्र में तस्करी कर अफीम लाई जा रही है। सूचना के आधार पर कालांवाली थाने के एसआई हंसराज के नेतृत्व में कालूआना माईनर के समीप नाका लगाया गया। आने-जाने वाले राहगीरों व वाहनों की जांच शुरू की। इसी दौरान संदेह होने पर पैदल जा रहे एक व्यक्ति को पुलिस टीम ने तलाशी के लिए रोका। तलाशी लेने पर उसके कब्जे से 300 ग्राम अफीम बरामद हुई। एसआई हंसराज ने बताया कि आरोपी की पहचान गांव कमाल निवासी बग्गड़ सिंह पुत्र ईश्वर सिंह के रूप में हुई है। आरोपी के खिलाफ कालांवाली थाना में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी से पूछताछ की जा रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि अफीम कहां से लाया था और किसको बेची जानी थी।

No comments:

Post a Comment