BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 22 January 2015

वन मजदूरों ने सौंपा ज्ञापन

सिरसा। वन मजदूरों ने भी विभिन्न मांगों को लेकर उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। उन्होंने कहा कि वे पहले भी अपनी समस्याओं को लेकर कई बार धरने-प्रदर्शन कर चुके हैं लेकिन उनकी समस्याओं का कोई समाधान नहीं हुआ। उपायुक्त को सौंपे ज्ञापन में वन मजदूरों ने मांग करते हुए कहा कि मस्टरोल प्रणाली लागू की जाए, गैर कानूनी ठेका प्रथा व बिल प्रणाली पर रोक लगाई जाए, वर्कमैन कम्पन्शेशन एक्ट के तहत कार्य स्थल पर दुर्घटना होने पर मुआवजा दिया जाए, न्यूनतम वेतन 15 हजार रुपए प्रतिमाह निर्धारित किया जाए, नियमित कार्य के लिए नियमित भर्ती की जाए व काम पर लग रहे मजदूरों को पक्का किया जाए। 

मांगों को लेकर प्रदर्शन

सिरसा। जिला में ईंट-भ_ों पर कार्यरत मजदूरों ने आज विभिन्न मांगों को लेकर उपायुक्त कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन किया। बाद में उन्होंने उपायुक्त को मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा। 
प्रदर्शनकारी विजय सिंह ढुकड़ा, राजेंद्र फतेहपुरिया, बंतो देवी, सीता देवी आदि ने बताया कि ईंट भ_ों पर कार्यरत मजदूरों की पिछले कई वर्षों से मांगे लंबित हैं। उन्होंने कहा कि समय-समय पर धरनों व प्रदर्शनों के माध्यम से श्रम विभाग व जिला प्रधान को ज्ञापनों के माध्यम से अवगत करवाया जा चुका है लेकिन आज तक किसी भी समस्या का समाधान नहीं किया गया। उन्होंने मांगों का जिक्र करते हुए कहा कि न्यूनतम वेतन 15 हजार रुपए प्रति माह निर्धारित किया जाए, सभी मजदूरों के बीपीएल कार्ड बनाए जाएं, मजदूरों के बच्चों के लिए उचित शिक्षा की व्यवस्था की जाए, भ_ों पर सरकारी डिसपेंसरी बनवाई जाए, श्रम कानून को सख्ती से लागू किया जाए, सभी ईंट भ_ा मजदूरों को श्रम कल्याण बोर्ड में शामिल किया जाए, दुर्घटना होने पर उचित मुआवजा दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि भ_ों पर रहने लायक पक्के मकान, बिजली, पीने के पानी व शौचालयों का प्रबंध किए जाए। 

No comments:

Post a Comment