BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Tuesday 20 January 2015

स्वाईन फ्लू ने पसारे पांव

सिरसा में मिले दो मरीज
चार के भेजे थे सैंपल
एक मरीज की हो चुकी है मौत

सिरसा। क्षेत्र में भी स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। सामान्य अस्पताल में स्वाईन फ्लू के चार संभावित मरीजों के सैंपल लिए गए, जिनमें दो मरीज पोजिटिव मिले जबकि एक नेगेटिव मिला। एक अन्य की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। स्वाईन फ्लू पॉजिटिव मरीज मिलने से सामान्य अस्पताल के अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया है। रविवार को भी स्वाईन फ्लू पीडि़त रानियां निवासी एक वृद्ध केवल कृष्ण की मौत हुई थी। हालांकि अस्पताल प्रशासन ने केवल कृष्ण की मौत की वजह स्वाईन फ्लू को नहीं माना था। फिर भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। सामान्य अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। जहां मरीजों के सैंपल आदि लेकर उनका उपचार किया जा रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में स्वाईन फ्लू ने पांव पसारने शुरू कर रखे हैं। हरियाणा में अब तक करीब सात मौतें स्वाईन फ्लू से हो चुकी हैं जबकि कई लोग इससे पीडि़त बताए जा रहे हैं। सिरसा में एक के बाद एक तीन मामले सामने आने से अधिकारियों के भी हाथ, पांव फूल गए हैं। सामान्य अस्पताल में जिन चार संभावित मरीजों के सैंपल लिए गए थे उनमें से दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक नेगेटिव मिला है जबकि एक अन्य की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। संभावित दोनों मरीजों का उपचार निजी अस्पताल में चल रहा है जबकि एक मरीज सामान्य अस्पताल में दाखिल है।
मालूम हो कि 15 दिन पहले रानियां के रहने वाले केवल कृष्ण को उपचार के लिए सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। केवल कृष्ण भी स्वाईन फ्लू से पीडि़त था। उसे उपचार के लिए अग्रोहा में दाखिल करवाया गया जहां उसकी मौत हो गई। फिलहाल प्रशासन लोगों से एहतियात बरतने की अपील कर रहा है।
भयभीत नहीं, जागरूक हों
सामान्य अस्पताल के उपसिविल सर्जन राहुल गर्ग स्वाईन फ्लू के मरीज मिलने के बाद अस्पताल में सभी व्यवस्था कर दी गई हैं। गांव-गांव जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें बचाव के तरीकों से लोगों को अवगत करवा रही हैं। सामान्य अस्पताल में संभावित मरीजों के उपचार के लिए चार बैड वाले आइसोलेशन वार्ड की स्थापना कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सामान्य अस्पताल में 24 घंटे की हैल्पलाइन शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। भयभीत होने की बजाय लोग जागरूक हों। बीमारी से संबंधित कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें और यदि जरूरत पड़े तो जरूरी उपचार जल्द से जल्द लेना शुरू करें। बीमारी के प्रति जरा सी लापरवाही व्यक्ति की जान ले सकती है। उन्होंने कहा कि सर्दी के कुछ दिन ही इस बीमारी का प्रकोप अधिक होता है। ठंड खत्म होने के साथ ही इस बीमारी का वायरस भी खत्म हो जाता है।
ये हैं बीमारी के लक्षण
ओवर एज लोगों को स्वाईन फ्लू का वायरस जल्दी चपेट में लेता है। इस बीमारी को तीन वर्गों में विभाजित किया जाता है-ए, बी व सी। पहले दो वर्गों में जुकाम, बुखार, गला दर्द व बदन दर्द आदि लक्षण नजर आते हैं। तीसरा वर्ग खतरनाक होता है। इसमें तेज बुखार, उल्टी, दस्त, पेट दर्द, गले में सूजन व सांस लेने में तकलीफ होती है।

ठंड से दो की मौत

सिरसा। वायुसेना में कारपेंटर के पद पर कार्यरत कर्मचारी की मीरपुर कॉलोनी के समीप ठंड की वजह से मौत हो गई। शव का पोस्टमार्टम आज सामान्य अस्पताल में किया गया। मिली जानकारी के अनुसार रोहतक निवासी 55 वर्षीय धर्मपाल वायुसेना केंद्र में कारपेंटर था। बताया जाता है कि रात को धर्मपाल शराब पीकर मीरपुर कॉलोनी के समीप दुकान पर बैठा था। आज सुबह वहां स्थित एक ढाबे में काम करने वाले लोग आए तो धर्मपाल का शव पड़ा देखा। उन्होंने सूचना सदर पुलिस को दी। पुलिस ने वायुसेना केंद्र में घटना की जानकारी दी। इसके बाद वायुसेना के कर्मचारी पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर सामान्य अस्पताल लेकर आए। प्राथमिक जांच के अनुसार धर्मपाल की मौत ठंड के कारण हुई है। पुलिस ने इत्तेफाकिया मौत की कार्रवाई कर शव परिजनों को सौंप दिया।
उधर गांव नुहियांवाली में भी एक युवक की ठंड के कारण मौत हो गई। बताया जा रहा है कि नुहियांवाली निवासी विनोद कुमार गत रात्रि खेत में पानी लगाने गया था। आज सुबह घर वाले खेत पहुंचे तो वह मृत पड़ा मिला। शुरुआती तौर पर परिजनों का मानना है कि विनोद बीती रात पड़ी कड़ाके की ठंड सहन नहीं कर पाया जिससे उसकी मौत हो गई। शव को सामान्य अस्पताल लाया गया। यहां पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया।

डेरा प्रमुख हो गिरफ्तार
एलनाबाद में प्रदर्शन के बाद सौंपा ज्ञापन

सिरसा। एलनाबाद में सिखों ने फिल्म पर हरियाणा में रोक लगाने व डेरा प्रमुख को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। जिला में धारा 144 लागू होने के कारण प्रशासन ने सिखों को बाजार में रोष प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी। हालांकि सिख संगत रोष प्रदर्शन के लिए काफी प्रयास किया लेकिन भारी संख्या में पहुंची पुलिस ने किसी तरह समझा बुझाकर सिखों को शांत किया। बाद में प्रधानमंत्री के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।
आज सुबह सिख संगत एलनाबाद के मुख्य बाजार स्थित गुरुद्वारा ङ्क्षसह सभा में एकत्रित हुई। श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार सभा के  अध्यक्ष सुखङ्क्षवद्र ङ्क्षसह खालसा ने सिखों को संबोधित करते हुए कहा कि डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह पर पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या, डेरा में रहने वाली साध्वियों का यौन-शोषण, 400 साधुओं को नपुंसक बनाने जैसे कई संगीन आरोपों में विभिन्न अदालतों में केस चल रहे है। उन्होंने कहा कि देश की सबसे प्रमुख संस्था सीबीआई ने डेरा प्रमुख के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में डेरा प्रमुख पर केस चल रहा है। इसके बावजूद इस व्यक्ति ने मैसेंजर ऑफ गॉड फिल्म बनाकर न केवल स्वयं को भगवान का दूत बनाने की कोशिश की है बल्कि लोगों की भावनाओं को भी आहत किया है। उन्होंने कहा कि परमात्मा कभी भी किसी को नपुंसक बनाने, किसी का यौन-शोषण करने या फिर किसी की हत्या करने का संदेश नहीं दे सकता। उन्होंने कहा कि डेरा प्रमुख अपने आप को परमात्मा का दूत होने का झूठा प्रचार कर भोले भाले लोगों को गुमराह कर रहा है। ताकि वह सरकार पर अपने केसों से बचाव के लिए दबाव बना सके। उन्होंने कहा कि डेरा प्रमुख के कृत्यों से सिर्फ सिख समाज ही नहीं पूरी मानवता की भावनाएं आहत हुई है।
सिख बाजारों में रोष प्रदर्शन करने पर अड़े रहे। प्रशासन ने सिखों के प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए। भारी संख्या में पुलिसबल गुरुद्वारा के आसपास मौजूद रहा। सिखों के रोष प्रदर्शन के शुरु होते ही पुलिस ने सूझबूझ से काम लेते हुए गुरुद्वारा के पास ही रोष मार्च को रोककर नायब तहसीलदार को ज्ञापन दिलवा दिया। प्रशासन ने सिखों को किसी तरह समझा बुझाकर सिखों को शांत किया। सिखों ने प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन एसडीएम को सोंपना था लेकिन एसडीएम की अनुपस्थिति में नायब तहसीलदार जिले ङ्क्षसह ने मौके पर आकर ज्ञापन लिया। ज्ञापन में डेरा प्रमुख की फिल्म पर तुरंत रोक लगाकर उसे अविलंब गिरफ्तार करने की मांग की गई। 

फिल्म का विरोध करने पर मिल रही जान से मारने की धमकी : दिग्विजय

सिरसा। छात्र संगठन इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख फिल्म के आधार पर काली कमाई को सफेद में बदलने के प्रयासों के खिलाफ प्रजातांत्रिक तरीके से आवाज उठाने के कारण उन्हें सोशल साइट्स पर जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं।
वे आज बरनाला रोड स्थित चौटाला हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वे शीघ्र ही इस मामले को लेकर पुलिस प्रशासन के पास जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब से पूर्व ये माना जाता था कि जो भी डेरा प्रमुख के खिलाफ आवाज उठाता था, उसे किसी न किसी रूप में दबा दिया जाता था लेकिन इनेलो किसी भी सूरत में जनभावनाओं के अनुरूप अपनी आवाज को दबने नहीं देगा और पल-पल सरकार को डेरा प्रमुख की काली करतूतों और कुकर्मों के प्रति सजग करता रहेगा। उन्होंने कहा कि डेरा प्रमुख द्वारा अभिनीत फिल्म के प्रदर्शन के संदर्भ में गत 11 जनवरी को गुडग़ांव में करीब तीन लाख लोगों को प्रीमियर दिखाने का प्रयास किया गया। इस प्रीमियर के लिए लोगों को दो हजार रुपए की टिकट बेची गई थी। उन्होंने कहा कि ये टिकट किसी सिनेमाघर की ओर से नहीं बल्कि प्रोडेक्शन कंपनी की ओर से बेचे गए थे। सेंसर बोर्ड से पास किए हुए ही इन टिकटों से करीब 15.7 करोड़ रुपए कमा लिए गए जबकि फिल्म रिलीज भी नहीं की गई। आखिर टिकटों के रूप में कमाए गए वे 15 करोड़ रुपए कहां गए।
उन्होंने कहा कि डेरा प्रमुख रूबरू नाइट्स के माध्यम से भी अरबों के वारे न्यारे किए हुए हैं, जिनका हिसाब किताब किसी के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि हालात के अनुसार दिल्ली विधानसभा चुनावों के बाद ही फिल्म रिलीज होगी। उन्होंने कहा कि सेंसर बोर्ड की ओर से पास हुए बिना ही इस फिल्म के राइट बेचने और खरीदने वाले दोनों ही दोषी हैं। उन्होंने इस मामले में सरकार का टैक्स चोरी से संबंधित तमाम तथ्य एवं दस्तावेज जुटाकर गुडग़ांव स्थित आयकर विभाग के आला अधिकारियों के पास उपलब्ध कराए हैं लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जा सका है जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वे फिल्म का विरोध इसलिए नहीं कर रहे कि चुनावों में डेरा ने उन्हें समर्थन नहीं दिया बल्कि इसलिए कर रहे हैं कि इस फिल्म के माध्यम से आमजन के पैसे का दुरुपयोग किया जा रहा है। इस अवसर पर उनके साथ इनेलो के जिलाध्यक्ष पदम जैन, इनेलो कार्यालय प्रभारी डॉ. हरिसिंह भारी, तरसेम मिढा, योगेश शर्मा आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment