BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Monday 21 July 2014

शिक्षामंत्री का फूंका पुतला

सिरसा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को विभिन्न मांगों को लेकर नेशनल कॉलेज के समक्ष हरियाणा की शिक्षामंत्री गीता भुक्कल का पुतला फूंका और सरकार व शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए अभाविप के नगर मंत्री सुमित मेहता ने कहा कि हरियाणा सरकार ने शिक्षा में जो व्यापारीकरण किया है उससे विद्यार्थियों में भारी रोष है और आने वाले दिनों में इसका कड़ा विरोध भी किया जाएगा। उन्होंने मांगों का जिक्र करते हुए कहा कि शिक्षा का व्यापारीकरण बंद किया जाए, सेमेस्टर प्रणाली में सुधार हो, प्रवेश प्रणाली को आसान किया जाए, परीक्षा परिणाम समय पर आएं, नेशनल कालेज की महिला विंग का भवन पुन: बनाया जाए, सीटों में बढ़ोत्तरी की जाए, फीस कम की जाए, विद्यार्थियों के लिए बसें चलाई जाएं, कालेज के आगे पुलिस पीसीआर लगाई जाए तथा छात्र संघ के चुनाव बहाल हों। बाद में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए नेशनल कॉलेज के समक्ष शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल का पुतला फूंका और शिक्षा विभाग व सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस अवसर पर परिषद के जिला संयोजक अंकुर शर्मा, आंदोलन समिति के विभाग सहसंयोजक हिमांशु शर्मा, जिला संयोजक रजत मंत्री, मनोज कुमार, करण सोनी, राजेश शर्मा, शुभम, नवीन कुमार, रिंकू आदि   उपस्थित थे।

कलम छोड़ हड़ताल पर प्राध्यापक

सिरसा। हरियाणा राजकीय महाविद्यालय शिक्षक संघ के आह्वान पर राजकीय नेशनल कालेज सिरसा व ऐलनाबाद के चौ. मनीराम झोरड़ राजकीय महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक आज कलम छोड़ कर एक दिवसीय हड़ताल कर धरने पर बैठे।
एसोसिएशन के प्रधान डॉ. अविनाश कंबोज ने बताया कि लंबे  समय से एसोसिएशन राज्य स्तर पर अपनी मांगों को लेकर सरकार से कई बार आग्रह कर चुकी है। उन्होंने बताया कि उनकी प्रमुख मांगें वर्क लोड कम करना, सेवा निवृति की आयु 60 वर्ष करना व ग्रामीण सेवा को ज्यादा न्याय संगत बनाना है। उन्होंने बताया कि यदि उनकी मांगों पर सरकार ध्यान नहीं देती है तो वे 24 जुलाई को पंचकुला में राज्यस्तरीय धरना देंगें। एसोसिएशन के उप प्रधान डॉ सज्जन कुमार, प्रो. महेंद्र प्रदीप, डॉ. मंजीत कौर, प्रो. एचएस ढिल्लों, प्रो. सुनीता सेठी, प्रो.अनुमति भूषण, डॉ मधु, प्रो अनीता अरोड़ा, प्रो अर्चना, प्रो. वीणा भयाना, डॉ हरविंद्र, प्रो पंडित, प्रो.पीके कौशिक, डॉ. शत्रुजीत, प्रो. रंजित सिंह, डॉ निर्मल सिंह, डॉ दलजीत सिंह, प्रो. भूषण मोंगा, डॉ. रविंद्र पुरी,प्रो. केएल गुप्ता आदि उपस्थित थे।
उधर ऐलनाबाद के चौ. मनीराम झोरड़ राजकीय महाविद्यालय, मि_ी सुरेरां के सभी शिक्षक काम छोड़ कर एक दिवसीय धरने पर बैठे। धरनारत प्रो. शिशपाल हरडु, अमरजीत सिहाग, हरङ्क्षवद्र ङ्क्षसह, अमर कंबोज, सुरेंद्र कुमार, अरङ्क्षवदकुमार, रमेश कुमार, स्मृति कंबोज, अमरप्रीत, अमित बांसल, मनजीत, सुगन ङ्क्षसह, सोनु लोहाट, विकास नैंन, दलीप ङ्क्षसह आदि ने कहा कि संघ का धरना ग्रामीण सेवा शर्तों को न्यायसंगत बनाने, वर्क लॉड व सेवानिवृति आयु यूजीसी के नियमानुसार करने, एपीआई स्कोङ्क्षरग सिस्टम को स्पष्ट व सरल बनाने, निदेशालय में उप निदेशक के पदों पर नियुक्ति को तर्कसंगत बनाने, एसोसिएट प्रो. को पीएचडी की अग्रिम वेतनवृद्धि देने, महाविद्यालय में प्रो. के पद सृजित करने, प्रत्येक नए ग्रेड पर एक अतिरिक्त वेतन वृद्धि देने, मातृत्व अवकाश स्टडी लीव आदि को ग्रामीण सेवा में शामिल किया जाना, शारीरिक शिक्षा विषय पुन: शुरु करने, मेडिकल बिलों की अदायगी सुनिश्चित करने, अवकाश के दिनों में काम के बदले अॢजत अवकाश देने तथा मकान किराए भत्ते की सीमा आठ किलोमीटर के दायरे को बढ़ाकर 60 किलोमीटर करने की मांगों के समर्थन में यह धरना दिया गया। 

बाजारों में लगेगी फल-सब्जियों के रेटों की सूची

सिरसा। उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह ने बताया कि शहर में   विभिन्न स्थानों पर सब्जियों व फलों के रेट लिखने के लिए होर्डिंग लगाए जाएंगे। प्रतिदिन सब्जियों व फलों के भाव उन होर्डिंगों पर लिखे जाएंगे ताकि सब्जी व फल विक्रेता लोगों से अधिक कीमत न वसूल सके।  उन्होंने बताया कि सब्जियों व फलों के रेट के होर्डिंग बस स्टेंड, रेलवे फाटक के पास, आरओबी पुल के नीचे, जनता भवन रोड़, जगदेव सिंह चौक, परशुराम चौक तथा आईटीआई चौक के पास लगाए जाएंगे ताकि प्रतिदिन आम जनता सब्जियों व फलों के भाव देख कर ही खरीद सके। उन्होंने बताया प्रतिदिन के भाव लगाने से लोग जागरूक होकर सही कीमत में सब्जी व फल खरीद सकेगें। उन्होंने मॉर्केट कमेटी सचिव को निर्देश दिए हैं कि वे शीध्र ही इन होर्डिगों को शहरों के विभिन्न स्थानों पर लगवाएं।

हवालाती से मोबाइल बरामद

सिरसा। जिला कारागार में गत रात्रि चैकिंग के दौरान एक हवालाती से मोबाइल बरामद हुआ। जेल अधीक्षक की शिकायत पर हुडा चौकी में आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
मिली जानकारी के अनुसार गत रात्रि जेल अधीक्षक जे.एस. सेठी के नेतृत्व में जेल प्रशासन द्वारा चैकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान कृपाल सिंह पुत्र राजा सिंह निवासी रघुआना की बैरक से सैमसंग का एक मोबाइल बरामद हुआ। मोबाइल मेें सिम नहीं था। बताया गया है कि कृपाल सिंह 2013 से बलात्कार के मामले में कारागार में बंद है। आरोपी के खिलाफ जेल अधीक्षक जे.एस. सेठी की शिकायत पर हुडा चौकी में मामला दर्ज किया गया है।

करंट लगने से किसान की मौत

सिरसा। गांव पोहड़कां स्थित खेत में पानी लगाने गए किसान की करंट लगने से मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची और पंचनामा कर शव पोस्टमार्टम हेतु सामान्य अस्पताल पहुंचाया।
जानकारी के अनुसार गांव पोहड़कां निवासी रमेश पुत्र बनवारी लाल गत रात्रि खेत में पानी लगाने गया था। मोटर चलाते समय उसे करंट लगा। मौके पर ही रमेश की मौत हो गई। मृतक के भाई छोटू ने पुलिस को अवगत करवाया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया।

No comments:

Post a Comment