BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Friday 4 July 2014

रसोई में लगेगी आग: 250 रूपए महंगा होगा गैस सिलेण्डर!

नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रही आम जनता पर मोदी सरकार जल्द ही एक और बोझा डाल सकती है। सब्सिडी के बोझ को कम करने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय रसोई गैस और केरोसिन के दाम में बढ़ोतरी की सिफारिश कर सकता है।
             समाचार चैनलों के मुताबिक पेट्रोलियम मंत्रालय विशेषज्ञ पैनल की रसोई गैस के दाम में 250 रूपए और केरोसिन की कीमत में 4 रूपए की बढ़ोतरी की सिफारिश को राजनीतिक मामलों की समिति के समक्ष रख सकती है। आधिकरक सूत्रों के मुताबिक पेट्रोलियम मंत्रालय इस संबंध में ड्राफ्ट नोट तैयार कर रहा है।सूत्रों के मुताबिक पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के डीजल की कीमतों में प्रति माह 40 से 50 पैसे की बढ़ोतरी का समर्थन करते हुए पेट्रोलियम मंत्रालय यह प्रस्ताव रख सकता है कि जब तक डीजल(प्रति लीटर)पर 3.40 रूपए का घाटा पूरा नहीं हो जाता तब तक मासिक संशोधन जारी रहे। पेट्रोलियम मंत्रालय चाहता है कि सीसीपीए पेट्रोल की तरह डीजल के दाम को भी बाजार के हवाले करने पर मुहर लगा दे। जून 2010 में पेट्रोल की कीमतों को बाजार के हवाले कर दिया गया था। पेट्रोल की कीमतें हर महीने की पहली तारीख और 16 तारीख को संशोधित होती है। सूत्रों के मुताबिक पेट्रोलियम मंत्रालय चाहता है कि सीसीपीए योजना आयोग के पूर्व सदस्य किरीट एस पारिख की अध्यक्षता वाले विशेषज्ञ पैनल की सिफारिशों पर विचार करे। अक्टूबर 2013 में किरीट पारेख की अध्यक्षता में समिति गठित की गई थी। यूपीए सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतों के उचित तंत्र को विकसित करने के लिए पारिख की अध्यक्षता में समिति गठित की थी। समिति ने अपनी रिपोर्ट में गैस सिलेण्डर के दाम में 250 रूपए,डीजल के दाम में 5 रूपए और केरोसिन के दाम में 4 रूपए की बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। ये सिफारिश 72,000 करोड़ की ईंधन सब्सिडी के बिल में कटौती के लिए की गई थी।

सोनू हत्याकांड : दो आरोपी तीन दिन के रिमांड पर

सिरसा। एलनाबाद में मंगलवार रात को डंडो व पत्थरों से पीटकर हुई युवक की हत्या मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को काबू किया है। दोनों को आज न्यायालय में पेश किया गया। न्यायालय ने आरोपियों को तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा है।
मामले के जांच अधिकारी एसआई छबीलदास ने बताया कि सोनू हत्या मामले में आरोपी वार्ड नंबर दो निवासी गोलू उर्फ नीरज तथा वार्ड नंबर एक निवासी साजन को बृहस्पतिवार शाम को उस समय गिरफ्तार किया गया जब वे तलवाड़ा रोड स्थित नहर पर कहीं भागने के लिए वाहन का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों को आज अदालत में पेश कर तीन दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। रिमांड के दौरान आरोपियों से हत्या में शामिल अन्य युवकों, हत्या के कारणों व हत्या में प्रयुक्त डंडों व गुप्तीनुमा नुकीले हथियार बरामदगी की जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल परिक्षण भी करवा लिया गया है।
गौरतलब है कि एक जुलाई मंगलवार रात को वार्ड नंबर एक निवासी सोनू पुत्र मोडुराम की अज्ञात लोगों ने डंडों व पत्थर से पीटकर हत्या कर दी थी। हत्यारों ने शव की शिनाख्त मिटाने के लिए चेहरे को पत्थर से कुचल दिया था। मृत्तक के भाई सुभाष की शिकायत पर पुलिस ने धारा 302/34 के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

डिग्गी में डूबने से किसान की मौत

सिरसा। गांव गुडियाखेड़ा स्थित खेत में बनी पानी की टंकी में गिरने से एक किसान की मौत हो गई। शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया।
जानकारी के अनुसार गांव के पास ढ़ाणी में रहने वाले 40 वर्षीय राममूर्ति पुत्र हेतराम रात को अपने खेतों की रखवाली कर रहा था। उस दौरान जब वह अपने खेत में घुसे आवारा पशुओं को भगाने के  लिए पीछे दौड़ा तो अचानक उसका पैर फिसल गया। पड़ोस के खेत में बनी डिग्गी में वह गिर गया। डूबने से उसकी मौत हो गई। सुबह राममूर्ति घर नहीं पहुंचा तो परिजनों को चिंता हुई। उसकी तलाश की गई। इस दौरान पड़ोस के खेत में बनी पानी की डिग्गी में शव दिखाई दिया। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को डिग्गी से बाहर निकाला। मृतक के परिजनों ने उसकी पहचान राममूर्ति के रूप में की। पंचनामा की कार्रवाई के बाद शव पोस्टमार्टम हेतु सामान्य अस्पताल लाया गया। चिकित्सकों ने बताया कि राममूर्ति की मौत पानी में डूबने से ही हुई है।

माइनर से मिला अज्ञात शव

सिरसा। पुलिस ने एलनाबाद खंड के गांव पोहड़का के समीप शेरांवाली माइनर से आज दोपहर को गली-सड़ी अवस्था में अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद किया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सामान्य अस्पताल में पहुंचाया।
एएसआई रामपाल ने बताया कि गांव पोहड़का के चौकीदार बलवंत ने पुलिस को सूचना दी कि वह ढाणी की ओर जा रहा था तो उसने देखा कि शेरांवाली माइनर के पुल के पास गली सड़ी अवस्था में एक शव पड़ा है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को ग्रामीणों की सहायता से नहर से बाहर निकलवाया तथा पोस्टमार्टम के लिए सिरसा सामान्य अस्पताल में भिजवाया। उन्होंने बताया कि शव बुरी तरह गली-सड़ी अवस्था में है तथा उसके तन पर किसी तरह का कोई कपड़ा नहीं है। शव की शिनाख्त नहीं हो पाई है। शव को 72 घंटे तक शिनाख्त के लिए मोर्चरी में रखा जाएगा।

No comments:

Post a Comment