BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Monday 28 April 2014

हाथ काटा, मौत

अज्ञात युवकों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज

सिरसा। चोपटा के गांव रुपाणा में एक व्यक्ति की तेजधार हथियारों से काटकर हत्या कर दी गई। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप दिया गया है। परिजनों की शिकायत पर चोपटा थाना में तीन अज्ञात हमलावरों पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार गांव रुपाणा गंजा निवासी 55 वर्षीय सुरेंद्र पुत्र सोहन लाल आज सुबह घर से बाजार गया था। वापिस लौटते समय गांव के मंदिर के पास तीन मोटरसाइकिल सवार युवकों ने उसे रोका। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार तीनों में से एक युवक ने सुरेन्द्र का हाथ पकड़ा और एक अन्य ने तेजधार हथियार से बाजू काट दी। हमलावर मौके से फरार हो गए। सुरेन्द्र बेसुध होकर गिर पड़ा। मामले की जानकारी मिलने पर परिजन मौके पर पहुंचे और घायल को सिरसा सामान्य अस्पताल पहुंचाया गया। यहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। चिकित्सकों के अनुसार अत्याधिक रक्त स्राव के कारण सुरेन्द्र की मौत हुई है। परिजनों का कहना है कि सुरेन्द्र की किसी से कोई रंजिश नहीं थी। ऐसे में पुलिस ने परिजनों की शिकायत के आधार पर तीन अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मृतक के शव का पोस्टमार्टम करवा वारिसों को सौंप दिया गया।

छेड़छाड़ का आरोपी गिरफ्तार

सिरसा। सदर सिरसा पुलिस ने घर में घुसकर दलित युवती से छेड़छाड़ करने पर महिला की शिकायत पर थाना में मामला दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपी को छेड़छाड़ व एससीएसटी एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार गांव शहीदांवाली निवासी राणो पत्नी सिद्धूराम ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई कि इसी गांव निवासी महाबीर पुत्र पृथ्वीराम 26 अप्रैल की दोपहर उसके घर में आ घुसा और उसकी पुत्री के साथ छेड़छाड़ की। पुलिस ने महिला के बयान पर महाबीर के खिलाफ छेड़छाड़ व एससीएसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया। 

मिला मच्छर का लारवा तो होगा जुर्माना : डीसी

सिरसा। उपायुक्त डा अंशज सिंह ने बताया कि जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में एनाफलीज मच्छर का लारवा पाए जाने पर सम्बन्धित संस्थानों व परिसरों के मालिकों का चालान कर 500 रुपए से 2000 रुपए तक का जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा है कि लारवा पाए जाने के मामले में किसी भी व्यक्ति से किसी प्रकार की ढील न बरती जाए।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे शहर में एंटी लारवा टैमीफॉस नामक दवाई का छिड़काव नगर परिषद अधिकारियों से मिल कर करें। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से भी कहा कि वे शहर में हाईरिस्क क्षेत्र की पहचान भी करें और एंटी लारवा दवाई के छिड़काव के साथ-साथ मच्छर पैदा होने से रोकने सम्बन्धित जरूरी कदम उठाएं। उन्होंने बताया कि मलेरिया उन्मूलन के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा रक्त के नमूने लेने के लिए 240 फीवर ट्रीटमैंट डिपो (एफटीडी) बनाए गए हैं जिन पर बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी वर्कर और आशा वर्करों की रक्त नमूने लेने के लिए डयूटी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के एमपीएचडबल्यू स्तर के अधिकारी स्कूलों में असैम्बली के दौरान मलेरिया बुखार से बचाव के बारे में बच्चों को जागरूक करेंगे।
उपायुक्त ने कहा कि ये फीवर ट्रीटमैंट डिपो मलेरिया संवदेनशील गांवो के सरकारी स्कूलों में भी स्थापित किए जाएंगे ताकि स्कूल समय में बुखार होने पर बच्चे  के रक्त का नमूना लेकर लैबोट्रेरी में जांच करवाई जा सके क्योंकि बुखार के समय रक्त का नमूना लेने पर की गई जांच में मलेरिया होने या न होने की स्पष्ट रिपोर्ट मिल पाती है। जिला में मलेरिया रोकने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा चालू वर्ष 2014 में 34 हजार  रक्त की स्लाइडें तैयार कर मलेरिया की जांच की जा चुकी हैं जिनमें से 14 मलेरियाग्रस्त मामले सामने आए हैं। रक्त स्लाइड तैयार करने के लिए जिला में आशा वर्करों व आंगनवाड़ी वर्करों की भी सहायता ली जा रही है।

बसपा ने शव यात्रा निकाल फूंका पुतला

सिरसा। बहुजन समाज पार्टी की जिला सिरसा इकाई ने पिछले दिनों योग गुरू बाबा रामदेव द्वारा दलितों के प्रति दिए गए आपत्तिजनक ब्यान के विरोध में सभी जिला पदाधिकारियों ने आज बाबा रामदेव की शवयात्रा निकाली और बाबा रामदेव मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए शहर भर में प्रदर्शन किया। बाद में सभी जिला कार्यकर्ताओं ने सुभाष चौक पर बाबा रामदेव का पुतला फूंका। इस दौरान बसपा कार्यकर्ताओं में भारी रोष व्याप्त था तथा सभी ने एक सुर में कहा कि ये साधु नहीं बल्कि स्वादु हैं, ऐसे ढोंगी बाबा को फौरी तौर पर गिरफ्तार करके जेल में भेजा जाना चाहिए। सुभाष चौक पर उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए बसपा के प्रदेश महासचिव मूलचन्द राठी ने कहा कि आज देश-प्रदेश के दलित जागरूक हो चुके हैं। दलितों से जहां भी अन्याय एवं अत्याचार होगा वहां पर बसपा उनके साथ खड़ी है।

No comments:

Post a Comment