BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Tuesday 15 April 2014

जिलाभर में धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती

श्रद्धालुओं ने हनुमान मंदिरों में की पूजा अर्चना

सिरसा। हनुमान जंयती जिलाभर के हनुमान मंदिरों में धूमधाम से मनाई गई। मंगलवार को सुबह से ही हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मुख्य आयोजन श्रीसालासर धाम मंदिर में किया गया।
हनुमान जयंती पर जिलाभर में हुनमान मंदिरों को भव्य रुप से सजाया गया। श्रद्धालुओं ने बालाजी महाराज की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। हनुमान जयंती समारोह को लेकर लालबत्ती चौक स्थित श्री सालासर धाम मंदिर में भव्य आयोजन किया गया। मंदिर में को बिजली चलित लडिय़ों और फूलों द्वारा भव्य रुप से सजाया गया। सुबह श्रीबालाजी महाराज की आरती की गई। बाबा को सवामण के एक लड्डू का भोग लगाया गया। उसके बाद हवन यज्ञ करके विश्व शांति की कामना की गई। बाद में लंगर भंडारे का आयोजन किया गया। बालाजी महाराज के दर्शनों को शहर के अलावा आसपास के गांवों से भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। इसके अलावा रानियां रोड स्थित हनुमान मंदिर, गौशाला मोहल्ला स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, सर्राफों का हुनमान मंदिर, खजांचियान मंदिर, नोहरिया बाजार स्थित इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर सहित बाबा बजरंग बली के मंदिरों में दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

डिग्गी में डूबने से वृद्ध की मौत

सिरसा। गांव उमेदपुरा स्थित जलघर की डिग्गी में डूबने से सोमवार सायं एक अधेड़ की मौत हो गई। ग्रामीणों ने डिग्गी में शव देखा। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची और शव बाहर निकाल पोस्टमार्टम हेतु सामान्य अस्पताल पहुंचाया। 
मिली जानकारी के अनुसार एलनाबाद के गांव उमेदपुरा निवासी 50 वर्षीय बेगराज पुत्र जगमाल खेतीबाड़ी करता था। वह पिछले कुछ समय से मानसिक रूप से परेशान चल रहा था। सोमवार सुबह वह घर से लापता हो गया। परिजन उसकी तलाश में जुटे रहे लेकिन कोई सुराग नहीं लगा। शाम के वक्त ग्रामीणों ने जलघर की डिग्गी में शव बहते देखा। तुरंत पुलिस व सरपंच को सूचित किया गया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव बाहर निकलवाया। आज शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया। बताया गया है कि मृतक शादीशुदा था और उसके तीन बच्चे भी हैं।

नाबालिग किशोरी की मौत

सिरसा। गांव दैय्यड़ की एक नाबालिग किशोरी की मंगलवार को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। पुलिस ने मृतका का पोस्टमार्टम करवा शव परिजनों को सौंप दिया। 
जानकारी के अनुसार 15 वर्षीय किशोरी मोनिका पुत्री देवेन्द्र सिंह पिछले काफी वर्षोँ से अपनी ननिहाल दैय्यड़ में रह रही थी। बताया गया है कि मोनिका की मां का 10 वर्ष पूर्व देहांत हो गया था। तभी से वह अपने ननिहाल में रह रही थी। पिछले कुछ समय से उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी जिसके चलते उसका उपचार चल रहा था। सोमवार को उसने दवा के धोखे में कीटनाशी का सेवन कर लिया। हालत बिगडऩे पर परिजनों ने उसे सिरसा के निजी अस्पताल में भर्ती करवाया जहां मंगलवार प्रात: उसका निधन हो गया। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस निजी अस्पताल पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु सामान्य अस्पताल पहुंचाया।

दो दुकानों में सेंधमारी
नकदी व सामान पर किया हाथ साफ

सिरसा। सोमवार रात चोरों ने रानियां बाजार घंटाघर चौक के निकट स्थित दो दुकानों में सेंध लगाकर हजारों रुपये की नकदी व कीमती सामान पर हाथ साफ कर दिया। चोरी की वारदात की जानकारी मिलने पर सहायक पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार मीणा, शहर थाना के कार्यवाहक प्रभारी शिवनारायण शर्मा व अन्य पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे।
मिली जानकारी के मुताबिक चोरों ने रानियां बाजार में स्थित लढा इलेक्ट्रोनिक्स की प्रथम मंजिल पर स्थित एक  कार्यालय में सेंध लगाकर करीब 42,000 रुपए की नकदी, तीन कैमरे चुराए। इसके बाद चोरों ने लढा इलैक्ट्रोनिक्स में घुसकर 25,000 रुपए की नकदी, 2 ओरियंट पंखों के डिब्बे जिनमें 3-3 पंखें थे तथा पंखों की राड का एक पैकेट चुरा ले गए। चोर साथ लगती नाथन लाल साईकिल स्टोर में भी घुसे तथा वहां से 3-4 हजार रुपए की नकदी, डीवीआर कैमरा, 1 साईकिल का डिब्बा ले गए तथा दुकान में लगा कैमरा तोड़ गए। चोरी की वारदात की जानकारी देते हुए नंद किशोर लढ़ा व नाथन लाल साईकिल स्टोर के संचालक गौरव ने बताया कि चोर दुकानों के साथ सुनसान पड़ी दुकान में से घुसे तथा छतों के रास्ते से अंदर प्रवेश कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। घटना की जानकारी मिलने के बाद शहर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। फोरेंसिक टीम भी बुलाई गई। पुलिस ने बारिकी से जांच की और साक्ष्य जुटाए।

बाबा भुम्मणशाह का जन्मोत्सव मनाया
327वें जन्मोत्सव पर 327 किलो का काटा गया केक

सिरसा। मुख्य डेरा बाबा भूमणशाह ग्राम बाबा भूमणशाह (संगर साधा) में मंगलवार को महान् उदासीन संत बाबा भूमणशाह का 327वां जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डेरे में स्थित गुरूद्वारे में श्री अखंड पाठ का भोग डालकर हुआ, इसके पश्चात डेरे के गद्दीनशीन संत बाबा ब्रह्मदास महाराज ने बाबा भूमणशाह के 327वे जन्मोत्सव पर बनाए गए 327 किलोग्राम के केक काटकर श्रद्धालुओं को जन्मदिवस की बधाई दी।
श्रद्धालुओं को प्रवचन करते बाबा ब्रह्मदास ने कहा कि बाबा भूमणशाह उदासीन संत थे उन्होंने अपना जीवन दीन:दुखियों की सेवा,गोसेवा व लंगर सेवा में व्यतीत किया। बाबा भूमणशाह का जन्म सन् 1687 को पाकिस्तान के गांव बहलोलपुर निवासी हस्साराम पंधू व उनकी पत्नी राजो बाई के घर हुआ था। बाबा भूमणशाह के पिता हस्सारामव माता राजोबाई दोनों ईश्वर के परम भक्त थे और उदासीन आचार्य बाबा श्रीचंद जी में अनन्य श्रद्धा और निष्ठा रखते थे। माता-पिता के पदचिन्हृों पर चलते हुए बाबा भूमणशाह परमात्मा की भक्ति में लीन रहने लगे और उन्होंने वर्ष 1704 में पाकिस्तान के गांव भूमिया में गरीबों के लिए लंगर सेवा शुरू की जिससे वही गांव भी बाबा भूमणशाह के नाम से प्रसिद्ध हो गया और उनकी मान्यता हो गई।
बाबा भूमणशाह ने बचपन से ही गोसेवा को अपने जीवन का लक्ष्य बनाया और वह बचपन में गऊए चराया करते थे। सत्संग के पश्चात सूफी गायक कंवर ग्रेवाल ने बाबा भूमणशाह का गुणगान किया और डेरे के गद्दीनशीन संत बाबा ब्रह्मदास महाराज से आशीर्वाद लिया। सत्संग के पश्चात श्रद्धालुओं ने लंगर का प्रसाद छका।

सीमावर्ती क्षेत्रों में शराब बिक्री पर पाबंदी

सिरसा। आगामी 17 अप्रैल को राजस्थान में होने वाले लोकसभा के आम चुनाव को मद्देनजर रखते हुए आबकारी विभाग ने राजस्थान की सीमा से सटे सिरसा जिला के तीन किलोमीटर के क्षेत्र में शराब की बिक्री , शराब लाने ले जाने व परोसे जाने पर पूरी तरह रोक लगा दी है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने बताया कि 15 अपै्रल सायं छह बजे से 17 अप्रैल सांय छह बजे तक शराब की बिक्री, परोसने व लाने ले जाने पर रोक रहेगी।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से  30 अप्रैल को पंजाब में होने वाले लोकसभा के आम चुनाव को मद्देनजर रखते हुए आबकारी विभाग ने  पंजाब  की सीमा से सटे सिरसा जिला के तीन किलोमीटर के क्षेत्र में  28 अपै्रल सायं छह बजे से 30 अप्रैल सायं छह बजे तक शराब  की बिक्री, परोसने व लाने ले जाने पर रोक रहेगी।

No comments:

Post a Comment