BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Tuesday 22 April 2014

मलिक को छत्रपति अवार्ड

जींद में आयोजित समारोह में मिला सम्मान

जींद। बुलन्द्र युवा परिवार द्वारा जींद के सागर होटल में राज्यस्तरीय छत्रपति अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में 'ए1 तहलका हरियाणाÓ समाचार चैनल के निदेशक हरविन्द्र मलिक ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।  अध्यक्षता हरियाणा पत्रकार संघ के प्रदेशाध्यक्ष केबी पण्डित ने की। वर्ष 2014 का छत्रपति अवार्ड  हरविन्द्र मलिक को दिया गया। 
छत्रपति अवार्ड से सम्मानित हरविन्द्र मलिक ने अपने संबोधन में कहा कि आज के समय में पत्रकारों के समक्ष अनेक चुनौतियां हैं और हमें इन चुनौतियों को स्वीकार करके पत्रकार रामचन्द्र छत्रपति की तरह अपना कार्य निष्ठा व ईमानदारी से करना होगा। उन्होंने कहा कि आज के दौर में मीडिया का अहम योगदान है, मगर बड़े दुख की बात है कि आज हम अपने पथ पर विमुख होते जा रहे हंै। उन्होंने कहा कि पत्रकारों पर समाज की अहम जिम्मेदारी है इसलिए हमें सच्चाई और ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारी को निभाना होगा। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार एंव हरियाणा पत्रकार संघ के प्रदेशाध्यक्ष केबी पण्डित ने कहा कि आज के दौर में हमारे सामने पत्रकारिता एक चुनौती बनकर खड़ी है। पत्रकारों को अपने कर्तव्य को समझते हुए एक अच्छी सोच के साथ अपनी जिम्मेदारी को निभाना होगा। 
छत्रपति अवार्ड के अलावा विभिन्न श्रेणियों में भी प्रतिभाशाली लोगों को सम्मानित किया गया। खेल रत्न अवार्ड सोनिया लाठर को दिया गया जबकि पूनम दलाल को कला रत्न अवार्ड मिला। प्रसिद्ध हास्य कलाकार महेन्द्र झंडू व जया रोहिला को युवा रत्न अवार्ड रामसिंह परदेशी व समाज रत्न अवार्ड से वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश भोला को नवाजा गया। मीडिया रत्न अवार्ड अजय भाटिया को दिया गया। समारोह में वरिष्ठ पत्रकारों, साहित्यकारों, मेधावी छात्र-छात्राओं, खिलाडिय़ों एवं समाजसेवियों को भी सम्मानित किया गया। समारोह में वरिष्ठ भाजपा नेता लीलाधर मित्तल, डा. समुन्द्र सिंह लाठर, डा. डीपी जैन वरिष्ठ पत्रकार डा. सर्वदमन सांगवान, बलराम शर्मा, कार्यक्रम के संयोजक रविशंकर शर्मा भी मौजूद थे।

दुर्घटना में दो युवकों की मौत

सिरसा। सूरतिया रोड पर एक मोटरसाइकिल सवार युवक की दुर्घटना में मौत हो गई। मृतक का शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया।
जानकारी के अनुसार रोड़ी निवासी राजू पुत्र गिन्दर सोमवार रात्रि मोटरसाइकिल पर अपने घर आ रहा था। सूरतिया रोड पर अज्ञात वाहन ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी गई। दुर्घटना में राजू गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की जानकारी मिलने बाद रोड़ी थाना प्रभारी निरीक्षक जगदीश राय टीम सहित मौके पर पहुंचे। घायल को उपचार के लिए सिरसा के सामान्य अस्पताल लाया जा रहा था। रास्ते में उसका दम टूट गया। शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया। पुलिस ने इस संदर्भ में अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।
उधर गांव गोबिंदपुरा निवासी अमीर पुत्र धनराज साइकिल पर सवार होकर मंडी में कार्य करने जा रहा था। रास्ते में मोटरसाइकिल ने उसे टक्कर मार दी। दुर्घटना में मौके पर ही अमीर की मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

किसान की हृदयघात से मौत

सिरसा। कालांवाली क्षेत्र के गांव असीर में गत दिवस अपने खेत में गेहूं काटते किसान की दिल का दौरा पडऩे से मौत हो गई। मिली जानकारी अनुसार गांव असीर निवासी किसान गुरजंट सिंह पुत्र केहर सिंह अपने क्षेत्र में मजदूरों सहित गेहूं की कटाई कर रहा था कि इस दौरान उस के दिल में दर्द हुआ। जिस पर उसे खेत में काम कर रहे मजदूर और पारिवारिक सदस्य एक डाक्टर के पास लेकर गए। डाक्टर ने उसे मृतघोषित कर दिया।

प्राथमिक परिवारों की सूची शीघ्र भेजे मुख्यालय : प्रधान सचिव
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिला उपायुक्तों को दिए निर्देश

सिरसा। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती नवराज संधू ने सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि वे खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पहचान किए गए अन्य प्राथमिक परिवारों की सूची सत्यापन करवाकर शीघ्र ही मुख्यालय भिजवाएं ताकि इन परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभ मिले। श्रीमती संधू वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए उपायुक्तों से बातचीत कर रही थीं।
उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने बताया कि जिला में 93 हजार 875 प्राथमिक परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। इन परिवारों की सत्यापन ग्रामीण स्तर पर पटवारियों द्वारा तथा शहरी क्षेत्रों में नगर परिषद कर्मचारियों द्वारा की जानी है। पूरे जिला में कल यानी 23 अप्रैल से यह कार्य शुरू कर दिया जाएगा। तहसील स्तर पर कल जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कर्मचारियों द्वारा पात्र परिवारों के फार्म दिए जाएंगे जिनमें परिवार का जमीन सम्बन्धित सम्पति का ब्यौरा भरा जाना है। ग्रामीण स्तर पर फार्म में दिए गए 13 नम्बर कॉलम को ही भरा जाना है जिसमें जमीन सम्पति का ब्यौरा पटवारियों द्वारा दिया जाना है। फार्म वितरित करने के इस कार्य में सम्बन्धित सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी तथा सम्बन्धित डिपो होल्डर सहयोग करेंगे। इन अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा सम्बन्धित गांवों के पटवारियों को पहचान किए गए प्राथमिक परिवारों के फार्म दिए जाएंगे। इसी तरह से शहरी स्तर पर नगर परिषद के कर्मचारियों द्वारा फार्म का वैरिफिकेशन किया जाना है जिसमें फार्म में दिए गए कॉलम नं. 18 व 19 भरा जाना है। इस कॉलम में भी प्राथमिक परिवार का जमीन से सम्बन्धित ब्यौरा भरा जाना है।
उन्होंने बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा अभी तक इस स्कीम का लाभ पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिया जा रहा है। योजना के तहत प्रत्येक प्राथमिक परिवार को प्रतिमाह पांच किलोग्राम गेंहू प्रति इकाई प्रति माह दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी तहसीलदारों व पटवारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे शत प्रतिशत प्राथमिक परिवारों का सत्यापन करें और सम्बन्धित कॉलम में पूरी जानकारी भरें। प्राथमिक परिवार भी प्रशासन के इस कार्य में पूरा सहयोग करें। उन्होंने बताया कि पहले से तैयार किए गए फार्म में ग्रामीण क्षेत्रों में पटवारियों द्वारा 13 नम्बर कॉलम में यह भरा जाना है कि परिवारों के पास कुल कितने एकड़ जमीन है और शहरी क्षेत्र में कॉलम नं. 18 व 19 में यह भरा जाना है कि प्राथमिक परिवार के पास कितने वर्ग गज जगह व मकान है। जिला एवं खाद्य आपूर्ति नियंत्रक रामअवतार ने सभी डिपू धारकों को निर्देश दिए हैं कि वे बिना पात्रता फार्म के सत्यापन करवाए किसी भी प्राथमिक परिवार को गेंहू का वितरण न करें। उन्होंने बताया कि फार्म सत्यापन करवाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त शिवप्रसाद शर्मा, डबवाली के उपमण्डल अधिकारी ना. सतीश कुमार, नगराधीश नरेन्द्रपाल मलिक व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment