BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Sunday 1 December 2013

बदमाशों की दहशत

राहगीर पर हमला, लूट
अस्पताल में की तोडफ़ोड़

सिरसा। गत रात्रि रानियां रोड पर एक युवक बदमाशों के जाल में फंस गया। शातिर बदमाशों ने युवक से छीना झपटी कर घायल कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने उसका पीछा करने की भी कोशिश की। इसी कोशिश में एक निजी अस्पताल में पहुंचकर उन्होंने उत्पात मचाया। बदमाशों की यह हरकत अस्पताल में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। मामले की जानकारी पुलिस को दे दी गई है। घायल युवक का यहां के एक निजी अस्पताल में ईलाज चल रहा है।
हुआ यूं कि हंजीरा निवासी रोहताश पुत्र राजेन्द्र गत दिवस अपनी कार में सवार होकर किसी कार्यवश सिरसा आया हुआ था। रात्रि करीब 10 बजे वह गांव माधोसिंघाना जा रहा था। रानियां रोड पर गुरुद्वारा के पास एक मोटरसाइकिल सड़क के बीच में गिरी पड़ी थी। उसके साथ ही एक युवक भी गिरा हुआ था। रोहताश कार से उतरकर जैसे ही मोटरसाइकिल के पास पहुंचा तो कुछ ही दूरी पर घात लगाए बैठे उस बदमाश के साथियों ने उसे धर दबोचा। उससे गाड़ी की चाबी मांगी गई। जब उसने इंकार किया तो उसके गले पर धारदार हथियार से वार कर दिया। घायल रोहताश से बदमाशों ने 20 हजार रुपये की नकदी व चार एटीएम कार्ड तथा गाड़ी के कागजात छीन लिए और फरार हो गए। रोहताश ने एक निजी अस्पताल में कार्यरत अपने मित्र को फोन किया। उसका दोस्त मौके पर पहुंचा और उसे उपचार के लिए अस्पताल ले गया।
बदमाशों के हौसले इतने बुलंद थे कि उनमें से दो लोगों ने मोटरसाइकिल पर उनका पीछा किया लेकिन पकड़ नहीं पाने के कारण भटककर वे जनता भवन रोड स्थित चौधरी अस्पताल पहुंचे। यहां काफी समय तक खोजबीन करने के बावजूद उन्हें रोहताश नहीं मिला। इसी दौरान अस्पताल के डा. जेपी चौधरी ने उनकी संदिग्ध हरकतों को देखते हुए उनसे पूछताछ करनी चाही। इससे भड़ककर उक्त लोगों ने चिकित्सक व स्टाफ के साथ मारपीट की और अस्पताल के शीशे तोड़कर फरार हो गए। बदमाशों की यह हरकत सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। सीसीटीवी फुटेज को पुलिस ने बरामद किया और बदमाशों की तलाश में जुट गई।

गली निर्माण में देरी, लगाया जाम

सिरसा। हिसार रोड स्थित गोबिंद नगर की गली नंबर छह के निर्माण में देरी का आरोप लगाते हुए आज मोहल्लावासियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया। जाम की सूचना मिलने के बाद खैरपुर चौकी प्रभारी दलीप सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने धरनारत लोगों को समझा बुझाकर शांत किया।
जानकारी के अनुसार गोबिंद नगर की गली नंबर छह का पिछले लंबे से निर्माण कार्य चल रहा है। आरोप है कि ठेकेदार द्वारा पूरी गली की खुदाई कर दी गई है और पत्थर डाल दिया गया है। इसके चलते सड़क पर चलना दूभर हो गया। करीब छह माह से सड़क का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है। इसी के चलते क्षेत्रवासियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जाम के दौरान राहगीरों व धरनारत लोगों के भी झड़प भी हुई।

एड्स दिवस पर निकाली जागरूकता रैली
लार्ड शिवा कालेज में संगोष्ठी का आयोजन

सिरसा। मुख्यन्यायिक दंडाधिकारी  एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अक्षदीप महाजन ने कहा कि  एच आई वी ग्रस्त व्यक्तियों व उनके परिजनों को मुफ्त कानूनी सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। महाजन आज लार्ड शिवा कॉलेज में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व एड्स  दिवस पर आयोजित भाषण एवं पोस्टरमेकिंग प्रतियोगिता का उद्घाटन कर विद्यार्थियों, अभिभावको और अध्यापकों को समबोधित कर रहे थे। इन दोनों प्रतियोगिता में नर्सिंग स्कूलों की छात्राओं ने भाग लिया। पोस्टर मेंकिंग में गर्वमेंट एएनएम ट्रनिंग सेंटर की राधा ने प्रथम, राजेंद्रा स्कूल आफ नर्सिग की अमरजीत ने द्वितीय, लार्ड शिवा कॉलेज की संतोष ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार से  भाषण प्रतियोगिता में गर्वमेंट एएनएम टे्रनिंग सेंटर की प्रिंयका ने प्रथम, राजेंद्रा स्कूल आफ नर्सिंग की नेहा ने द्वितीय, लार्ड शिवा कालेज की सुदेश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
महाजन ने अपने सम्बोधन मे कहा कि  भारत में एच आई वी से संक्रमित लोगों की संख्या लाखों में है। इन लोगों को भी स्वास्थ्य देखभाल और उपचार के लिए पूरा अधिकार है।  कोई भी डॉक्टर एच आई वी से ग्रसित लोगो की स्वास्थ्य कीे जांच से इनकार नहीं कर सकता। ये व्यक्तियों  को भी बीमा और चिकित्सा जैसे लाभ ले सकते है इसके साथ -साथ एच आई वी पोजीटिव व अभिभावकों के बच्चों से भेदभाव बच्चों के स्कूल में प्रवेश का भेदभाव नहीं किया जा सकता।  एच आई वी पीडि़त लोगों की गोपनीयता और गुप्तता रखनी आवश्यक है तथा इन लोगों के साथ  कार्य स्थल पर भेदभाव नहीं किया जा सकता है।
डिप्टी सिविल सर्जन डा. विरेश ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा एड्स पीडि़त महिलाओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों/समन्वित परामर्श एवं जांच केंद्रों में नेविरेपाईन प्रोफाइलेक्सीस नामक दवाई प्रदान की जा रही है।  उन्होंने बताया कि इस वर्ष जिला में पांच एड्स पीडि़त महिलाओं की डिलीवरी करवाई गई। इन पांचों पीडि़त महिलाओं से पैदा हुए स्वस्थ बच्चों को नेविरेपाईन प्रोफाइलेक्सीस नामक दवाई देकर व अन्य उपचार करके एचआईवी से बचाया जा सका है जो एक उपलब्धि है।  ये पांचो बच्चे एचआईवी नेगेटिव है।
उन्होंने बताया कि उक्त दवाई तरल रूप में एड्स पीडि़त महिलाओं के बच्चों के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग व जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा एड्स पीडि़त रोगियों को एआईटी सैंटर्स पीजीआईएमएस रोहतक तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक माह नि:शुल्क आने जाने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस समय जिला में एचआईवी ग्रस्ति व्यक्तियों का आंकड़ा 470 तक पहुंचा है जो चिंता का विषय है।  30 व्यक्तियों को रोहतक में ए आर टी की सुविधा उपजब्ध करवाई जाएगी बाकि व्यक्तियों का सीडी-4 टेस्ट, करवाया गया है जो सही पाए गए है।  ये व्यक्ति या तो ठीक है या उन्हें स्थानीय अस्पताल स्थित आई सी टी सी से दवाई दी जा रही है। एड्स पर नियंत्रण लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। इससे पूर्व सामान्य अस्पताल से एचआईवी जागरूकता रैली निकाली गई। इस रैली में विभिन्न नर्सिंग कालेज की छात्राओं ने शिरकत की। रैली में शामिल छात्राओं ने एड्स से बचाव व कारण लिखी तख्तियां ले रखी थीं। रैली विभिन्न बाजारों से होते हुए वापिस सामान्य अस्पताल पहुंचकर सम्पन्न हुई।

No comments:

Post a Comment