BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Wednesday 4 December 2013

स्कूल की टंकी में मिलाया जहर

40 विद्यार्थियों व अध्यापकों की तबीयत बिगड़ी
स्वास्थ्य विभाग ने लिए पानी के सैंपल
पुलिस ने किया मामला दर्ज, जांच शुरू

सिरसा। गांव मोडिय़ाखेड़ा में स्कूल की टंकी का पानी पीने से करीब तीन दर्जन बच्चों व दो अध्यापकों की हालत बिगड़ गई। सभी को सिरसा के सामान्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इनमें से चार विद्यार्थियों की हालत गंभीर बनी हुई है। टंकी में किसी शरारती तत्व द्वारा कीटनाशी मिलाए जाने की संभावना जताई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा टंकी के पानी के सैंपल लेकर जांच शुरू कर दी गई है।

   आज सुबह स्कूली बच्चों ने टंकी का पानी पिया और उनकी तबीयत बिगड़ गई। साथ ही स्कूल के दो अध्यापकों स्कूल इंचार्ज बलराम व हिंदी टीचर सूरज प्रकाश की तबीयत भी खराब हो गई। करीब तीन दर्जन बच्चों को उपचार के लिए सिरसा के सामान्य अस्पताल में लाया गया है। अस्पताल में उपचाराधीन बच्चों में से मंजू, पवन, सूरज व रोहताश की हालत ज्यादा बिगड़ी हुई है जिनका इमरजैंसी वार्ड में ईलाज किया जा रहा है। स्कूल इंचार्ज बलराम व गांव के सरपंच कृष्ण कुमार की शिकायत पर सदर थाना पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने स्कूल के वाटर टेंक से सैंपल ले लिया है।
स्कूल इंचार्ज बलराम ने बताया कि संभवत: कल रात्रि किसी ने स्कूल की पानी की टंकी में किसी ने स्प्रे मिला दी। पानी से बदबू आ रही थी जिसकी शिकायत उन्हें बच्चों ने की। पानी जांचने के बाद उन्हें भी संदेह हुआ और उन्होंने बच्चों को पानी नहीं पीने की हिदायत दी। इससे पूर्व स्कूल के करीब तीन दर्जन बच्चों ने टंकी से पानी पी लिया था जिनकी कुछ समय बाद तबीयत बिगडऩे लगी। जिसपर गांव के सरपंच व पुलिस को सूचना दी गई और बच्चों को ईलाज के लिए सामान्य अस्पताल लाया गया। यहां सभी की तबीयत ठीक है।
राजकीय उच्च विद्यालय मोडिय़ाखेड़ा के बच्चों अमनदीप व अंजू बाला ने बताया कि आज सुबह स्कूल की टंकी के पानी पीने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ी है। उनके पेट व सिर में दर्द होने लगा और चक्कर आने लगे। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में लाया गया और यहां दवाई दी गई है।
  सदर थाना से जांच अधिकारी अवतार सिंह ने बताया कि उन्हें शिकायत मिली थी, जिसके बाद वे अस्पताल पहुंचे हैं। संभवत: पानी की टंकी में स्प्रे मिलाया गया है। जांच की जा रही है। अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

रिश्वतखोर कर्मचारी दबोचा
विजीलैंस टीम ने 10 हजार की रिश्वतराशि सहित दबोचा

सिरसा। मौलिक शिक्षा विभाग कार्यालय मेें सहायक के पद पर कार्यरत एक कर्मचारी को आज विजीलैंस टीम ने 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों काबू किया है। आरोपी के खिलाफ भ्रष्टाचार उन्मूलन की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपी द्वारा एक निलंबित जेबीटी अध्यापक की बहाली की एवज में रिश्वत की मांग की गई थी।
मिली जानकारी के अनुसार कालांवाली निवासी जेबीटी अध्यापक सुरेन्द्र कुमार पुत्र देसराज किसी मामले में निलंबित किया गया था। 20 नवंबर को उसे जांच में निर्दोश पाया गया। लेकिन अभी तक उसकी बहाली नहीं हो पाई थी। आरोप है कि मौलिक शिक्षा विभाग में सहायक के पद पर कार्यरत रतीराम ने उसे बहाल करने की एवज में 10 हजार रुपये रिश्वत की मांग की। सुरेन्द्र ने इसकी शिकायत विजीलैंस विभाग को की। विजीलैंस विभाग द्वारा निरीक्षक श्रीराम के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट अनुभव मेहता ने टीम को साथ लेकर आरोपी को रंगे हाथों पकडऩे की रणनीति बनाई। रणनीति के तहत अध्यापक सुरेन्द्र को 10 रुपये के कैमिकल लगे नोट देकर शिक्षा विभाग के सहायक के पास भेजा गया। लघु सचिवालय स्थित विभाग के कार्यालय में जैसे ही सुरेन्द्र ने रती राम को रिश्वत राशि थमाई, विजीलैंस टीम ने उसे काबू कर लिया। उसके पास से रिश्वत राशि बरामद कर हाथ धुलवाए गए। आरोपी को गिरफ्तार कर भ्रष्टाचार उन्मूलन अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

गोदाम और गोलमाल का गौरखधंधा
एडीसी व एएसपी ने की छापेमारी
दो ट्रक गेहूं का बीज बरामद

सिरसा। किसानों को सबसिडी पर गेहूं का बीज उपलब्ध करवाने की आड़ में चल रहे गौरखधंधे का आज भंडाफोड़ हुआ। मामले की शिकायत मिलने के बाद एडीसी व एएसपी ने बहुतकनीकी कालेज के निकट स्थित औद्योगिक क्षेत्र में एक गोदाम पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान सरकारी गेहूं से लदे दो ट्रक बरामद किए गए।
         उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा किसानों को सबसिडी पर गेहूं बीज उपलब्ध करवाया जाता है। लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत के चलते किसानों तक बीज पहुंचने की बजाय निजी गोदामा की पहुंच जाता है और यहां से शुरू होता है किसानों को चूना लगाने का कारोबार। ऐसा ही कारोबार हरियाणा बीज विकास निगम के सिरसा स्थित गोदाम से भी चलाया जा रहा था। आज सुबह गोदाम से बीज से लदे दो ट्रक अबूबशहर व डिंग मंडी के लिए रवाना हुए। लेकिन दोनों ट्रक गंतव्य तक नहीं पहुंचे।
किसान नेता प्रहलाद सिंह भारूखेड़ा को जब इस गौरखधंधे की सूचना मिली तो उन्होंने तत्काल जिला उपायुक्त जे. गणेशन को शिकायत दी। उपायुक्त ने तुरंत एडीसी को कार्रवाई के निर्देश दिए। एडीसी शिवप्रसाद शर्मा तथा एएसपी आरके मीणा ने छापामारी की और हरियाणा बीज विकास निगम से जारी हुए गेहूं से लदे ट्रकों को प्राइवेट गोदाम से बरामद कर लिया। इस संबंध में जांच शुरू कर दी गई है।
ज्ञातव्य हो कि सरकार द्वारा सबसिडी पर उपलब्ध करवाए जाने वाले इस बीज को निजी कंपनियों की पैकिंग में भरकर ऊंचे दामों पर बाजार में बेचा जाता है।

विवाहिता ने किया आत्मदाह
एक वर्षीय बच्चा भी झुलसा

सिरसा। खैरपुर की जंडीवाली गली में एक विवाहिता द्वारा आत्मदाह का मामला प्रकाश में आया है। आग से उसका एक साल का बच्चा भी झुलस गया। दोनों को गंभीर हालत में सिरसा के सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया गया। युवती के परिजनों ने ससुर पर दुष्कर्म के प्रयास, मारपीट व जलाने का आरोप लगाया है। पुलिस ने बयानों के आधार पर जांच शुरू कर दी है।
मिली जानकारी के अनुसार खैरपुर की गली जंडीवाली निवासी जितेन्द्र पुत्र महेन्द्र गोस्वामी का विवाह सोनीपत के गांव दंतोड़ी निवासी शीशपाल की पुत्री मनीषा के साथ हुआ था। आज सुबह करीब 11 बजे मनीषा में स्वयं को आग लगा ली। आग में उसका एक वर्ष का पुत्र भी झुलस गया। दोनों को परिजनों ने सामान्य अस्पताल में भर्ती करवाया। युवती के ससुराल पक्ष का कहना है कि मनीषा मानसिक रूप से परेशान रहती है। इस कारण उसका ईलाज भी करवाया जा रहा है। उधर मनीषा के पिता शीशपाल ने उसके ससुर पर गंभीर आरोप लगाए हैं। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई। चिकित्सकों के अनुसार मनीषा करीब 95 प्रतिशत झुलस चुकी है। मैजिस्ट्रेट के समक्ष मनीषा के बयान कलमबद्ध करवाए गए हैं।

व्यापारी से 50 हजार की लूट

सिरसा। कालांवाली में विद्युत उपकरणों के हॉलसेल व्यापारी जयदेव पुत्र भगवान दास लुटेरों के शिकार बन गए। जयदेव के अनुसार वह चालक अवतार सिंह के साथ अपनी टाटा एस गाड़ी पर पंजाब के रामपुराफूल से वापिस लौट रहा था। गांव तख्तमल के पास कार में पहले से छुपकर बैठे तीन लोगों ने हथियारों के बल पर उन्हें गाड़ी रोकने को कहा। इसके बाद वे ड्राइवर को बाहर ले गए। आरोप है कि कार में सवार लोगों ने ड्राइवर के मारे जाने की बात कहकर उससे 50 हजार रुपये की नकदी व छह मधानियां लूट लीं और फरार हो गए। इस संबंध में जयदेव ने कालांवाली थाना में मामला दर्ज करवा दिया है। थाना प्रभारी विक्रम नेहरा ने बताया कि जांच शुरू कर दी गई है।

No comments:

Post a Comment