BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Tuesday 31 December 2013

अलविदा 2013, स्वागतम् 2014

31 दिसंबर यानी वर्ष का अंतिम दिन। इस दिन का सूर्य अस्त होने के साथ ही एक त्यौहार की शुरुआत। पुराने वर्ष का विदाई समारोह और नूतन वर्ष का स्वागत। किसी भी वर्ष का पहला और अंतिम त्यौहार। अन्य त्यौहारों की तरह की यह पर्व भी एक संदेश देता है। अतीत को अलविदा कीजिए उसमें बिताए गए पलों के मंथन के साथ। हर वर्ष मीठे-कड़वे पल देता है। असफलता सबक देती है और सफलता आगे बढऩे का हौसला। व्यापार के लेखा-जोखा की तरह ही इस दिन बीत गए वर्ष में बिताई जिंदगी की बैलेंसशीट पर नजर दौड़ाइए। सुकून के साथ कुछ नया करने का बल जरूर मिलेगा।
रात में जश्न शुरू होगा। नववर्ष का स्वागत करना बनता भी है। मगर जश्र कुछ यूं मनाइएगा कि नववर्ष की पहली गलती न बने। 'पूरा सचÓ इसी अपील के साथ आपका नववर्ष मंगलमई होने की कामना करता है। सभी पाठकों, विज्ञापनदाताओं और शुभचिंतकों को नववर्ष 2014 की बधाई।

हादसे में व्यक्ति की मौत

सिरसा। डबवाली के गोल चौक पर हुए हादसे में एलनाबाद के एक व्यक्ति की मौत हो गई। दुर्घटना में उसकी पत्नी व बेटी घायल हो गए। दोनों को डबवाली के अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें सिरसा रैफर कर दिया गया। मृतक का शव पोस्टमार्टम के बाद वारिसों को सौंप दिया गया।
जानकारी के अनुसार एलनाबाद के वार्ड 6 निवासी बिट्टू पुत्र गंगाराम अपनी पत्नी निर्मला व पुत्री आईना के साथ मोटरसाइकिल पर सवार होकर पंजाब के लंबी गया था। बताया गया है कि आईना का ईलाज लंबी में चल रहा है। बिट्टी उसे दवा दिलाने के लिए गया था। वापिस लौटते समय डबवाली के गोल चौक पर सामने से आ रही बस ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। हादसे में बिट्टू की मौके पर ही मौत हो गई। राहगीरों ने घायल निर्मला व आईना को उपचार के लिए डबवाली के अस्पताल में भर्ती करवाया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को सिरसा रैफर कर दिया गया।

डबवाली को नववर्ष का तोहफा


सिरसा। राष्ट्रीय राजमार्ग  नौ पर हरियाणा के आखिरी छौर पर पडऩे वाले डबवाली के लोगों को अब रेलवे फाटक पर लगने वाले जाम से जल्द ही निजात मिल पाएगी। रेल मंत्रालय ने डबवाली की अरसे से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए इस आरओबी के निर्माण पर 82 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च होगी जिसमें 62 करोड़ रुपए की राशि हरियाणा सरकार द्वारा तथा शेष राशि केन्द्र सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
सांसद डा. अशोक तंवर ने बताया कि इस आरओबी का निर्माण हिसार की गावड़ कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा किया जाएगा। रेलवे ओवरब्रिज निर्माण से सम्बन्धित सभी विभागों द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिए हैं इसलिए सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। भूमि पूजन के समय गावड़ कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा मशीन द्वारा एक स्लैब डाला जाएगा जिसे 28 दिन तक निश्चित वजन दिया जाएगा जिससे क्षमता के आधार पर निर्माण कार्य की शुरूआत की जाएगी। डा. अशोक तंवर ने बताया कि रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण की आधारशिला हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा द्वारा रखी जाएगी जिसके लिए तिथि बाद में तय होनी है। इसी दिन हरियाणा के मुख्यमंत्री डबवाली में एक विशाल रैली को भी सम्बोधित करेंगे।
इस ओवर ब्रिज को पूरा कराने की मांग को मंजूरी दिलाने के लिए वे लंबे समय से प्रयासरत थे। इसके लिए उन्होंने इससे पहले केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री आस्कर फर्नांडीज से भी मुलाकात की। उन्होंने कहा कि उनके व स्थानीय लोगों के प्रयास के चलते आखिरकार डबवाली के लोगों की अरसे से चली आ रही मांग पूरी हो गई। उन्होंने इस परियोजना के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री आस्कर फर्नांडीज, रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खरगे का आभार जताया है। अशोक तंवर ने बताया कि  डबवाली शहर में सिरसा-मलोट रोड के फाटक बी 32 पर बनने वाले इस ब्रिज के निर्माण पर 82 करोड़ की राशि खर्च                   की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस ओवर ब्रिज के बनने से जहां डबवाली निवासियों की चली आ रही पुरानी मांग पूरी होगी वहीं यहां लगने वाले लम्बे जाम से भी लोगों को छुटकारा मिलेगा।
मुख्यमंत्री के विशेषकार्यधिकारी (मीडिया)डा. केवी सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पुल के निर्माण का कार्य 2010 के वार्षिक प्लान में शामिल किया गया था। इस पुल के निर्माण का डिजाईन डबल डैकर रेलवे को मद्देनजर रखते हुए किया गया है। इसके साथ-साथ चार मार्गीय सड़क को भी मद्देनजर रखते हुए पुल का डिजाईन स्वीकृत किया गया है जो भविष्य में हिसार से डबवाली तक चार लेन बनने वाली सड़क के आधार पर होगा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग संघर्ष समिति बनाकर लोगों को गुमराह करने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि आगामी डेढ वर्ष की अवधि में यह ओवरब्रिज बनकर तैयार होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा भट्टू व जाखल में भी इसी तरह के ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाया जाएगा।

बिजली बिलों का बहिष्कार, किया प्रदर्शन


सिरसा। आज बिजली बिलों में भारी बढ़ौतरी के खिलाफ सिरसा के पटेल नगर, ग्रेवाल बस्ती और खाजाखेड़ा के लोगों ने बिजली बिल बहिष्कार आंदोलन का समर्थन करते हुए प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। ऑल इंडिया स्टूडैंट्स फैडरेशन और बिजली आंदोलन संघर्ष समिति के आंदोलन को पूर्ण समर्थन देते हुए ये प्रण लिया कि जब तक ढाई रुपये प्रति यूनिट के मुताबिक बिजली के  दाम तय नहीं होते तब तक बिलों का बहिष्कार किया जाएगा। एआईएसएफ नेता एवं बिजली आंदोलन संघर्ष समिति के प्रवक्ता सी.भोला, हैप्पी बक्शी, राज्य सह संयोजक मनोज पचेरवाल ने कहा कि बिल अदा नहीं करने पर जिन लोगों के बिल ईक्_े होंगे उन्हें माफ करवाया जाएगा। छात्र नेताओं ने कहा कि जब भारत सरकार ने अमेरिका के साथ परमाणु समझौता किया था तो ये कहा था कि इससे भारत के लोगों को सस्ती बिजली मिलेगी लेकिन तीन साल बाद आज बिजली के दाम तीन गुणा बढ़ चुके हैं। कांग्रेस सरकार बिजली कंपनियेां के आगे घुटने टेक रही है। संघर्ष समिति के जिला संयोजक हरबंस लाल शर्मा ने कहा कि सरकार की जनविरोधी नीतियों के चलते भारत में 80 प्रतिशत लोग 20 रुपये रोजाना पर गुजर-बसर करते हैं। ये लोग कुपोषण, अशिक्षा, सामाजिक अपमान के शिकार हैं। दूसरी तरफ मुल्य वृद्धि कर सरकार आम लोगों की जीवन लीला खत्म करने की नीतियां बनाने पर उतारू है। समय आने पर जनता सरकार से जवाब मांगेगी। इस मौके पर मांगेराम पनिहारी, चेतराम सुथार भरौखां, सुरेन्द दुल, जगरूप सिंह, कश्मीर लाल, भारत शर्मा, सुभाष चंद कंबोज, अमरजीत संधा, कुलदीप कुमार, मुख्तयार ढिल्लो, कुलदीप संधु, बलवंत नंबरदार, यशपाल कंग आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment