BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 21 December 2013

पुलिस हिरासत में मौत पर उठे सवाल

रातों-रात परिजनों के सुर बदले
चिकित्सीय पैनल ने किया पोस्टमार्टम

सिरसा। गांव बीरूवाला गुढ़ा निवासी बलवान पुत्र नत्थू राम की पुलिस अभिरक्षा में हुई मौत के मामले में आज चिकित्सकों के बोर्ड और ज्यूडिशियल मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में मृतक का पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम के बाद विसरा मधुबन भेज दिया गया है। इस बीच मृतक के परिजनों द्वारा अपने बयान बदलने की बात भी सामने आ रही है। ज्ञातव्य हो कि गत रात्रि तक परिजन पुलिस की प्रताडऩा के कारण बलवान की मौत हुई बता रहे थे। आज परिजनों ने पुलिस के खिलाफ मुंह खोलने से साफ मना कर दिया है।
उल्लेखनीय है कि गत दिवस गांव बीरूवालागुढ़ा निवासी बलवान की मौत पुलिस हिरासत में हो गई थी। बलवान को सीआईए पुलिस ने खेतीहर मजदूर की हत्या के आरोप में हिरासत में लिया था। कुछ ही घंटों की हिरासत के बाद बलवान की हालत बिगड़ गई थी। पुलिस उसे यहां एक निजी अस्पताल में लेकर आई जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद पुलिस ने मामले को दबाने की काफी कोशिश की लेकिन परिजनों को जब इसकी भनक लगी तो उन्होंने सीआईए पुलिस पर आरोप जडऩे शुरू कर दिए। गत रात्रि तक परिजनों का कहना था कि बलवान की मौत पुलिस द्वारा दी गई प्रताडऩा की वजह से हुई है। वह थाना में ही मर चुका था बावजूद इसके परिजनों को सूचना नहीं दी गई और उपचार के बहाने उसे सिरसा लाया गया। आखिरकार प्रशासन हरकत में आया और शव पोस्टमार्टम के लिए सामान्य अस्पताल लाया गया।
पोस्टमार्टम के लिए बाकायदा चार चिकित्सकों का एक बोर्ड गठित किया गया। बोर्ड द्वारा आज ज्यूडिशियल मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पोस्टमार्टम किया गया। आज परिजनों के बोल पुलिस के खिलाफ नहीं फूटे।
गत दिवस पुलिस कर्मियों ने बलवान की मौत हार्ट अटैक से हुई बताई। आज परिजन भी यही बयानबाजी करते दिखे। मामले को संदिग्ध बताया जा रहा है। बताया यह भी जा रहा है कि पोस्टमार्टम के दौरान पुलिस कर्मी भी शवगृह में मौजूद रहे, जबकि यह प्रक्रिया के पूरी तरह खिलाफ है। रातों-रात परिजन के बयान बदलने को गांव के लोग संदिग्ध बता रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस व परिजनों में सुलह हो गई लगती है। परिजनों के बयान पुलिस के दबाव में बदले हैं। वहीं पुलिस कर्मियों का कहना है कि बलवान की मौत हार्ट अटैक से हुई है। बाकी पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद मामला पूरा स्पष्ट हो जाएगा। उधर एसएसपी सौारभ सिंह ने स्वीकार किया कि कि पुलिस हिरासत में बलवान की मौत हुई है। मामले की न्यायिक जांच करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि फिलहाल इस मामले की जांच एएसपी राजेंद्र कुमार मीणा कर रहे हैं।

डिग्गी में डूबने से किसान की मौत
अत्याधिक मदिरा सेवन बना मौत का कारण

सिरसा। गांव तलवाड़ा खुर्द में एक व्यक्ति की ट्यूबवैल की डिग्गी में गिरने से मौत हो गई। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को सामान्य अस्पताल पहुंचाया। यहां शव का पोस्टमार्टम करवा परिजनों को सौंप दिया गया।
मिली जानकारी के अनुसार एलनाबाद के तलवाड़ा खुर्द  निवासी गुरदीप पुत्र अमीर सिंह खेतीबाड़ी करता था। गत रात्रि वह खेत गया लेकिन वापिस नहीं लौटा। परिजनों को ङ्क्षचता हुई तो वे खेत पहुंचे और छानबीन शुरू की। गुरदीप का शव खेत में लगे ट्यूबवैल की डिग्गी में पड़ा मिला। परिजनों के अनुसार गुरदीप शराब का आदी था। डिग्गी के पास ही पड़ी शराब की बोतल से संभावना जताई जा रही है कि अत्यधिक मदिरा सेवन के बाद वह असंतुलित होकर डिग्गी में जा गिरा, जिससे उसकी मौत हो गई। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा की कार्रवाई के बाद शव पोस्टमार्टम हेतु सामान्य अस्पताल पहुंचाया। बताया गया है कि मृतक शादीशुदा था और उसके दो बच्चे हैं।

No comments:

Post a Comment