BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 26 December 2013

कांडा की समाजसेवा के खिलाफ सामाजिक जंग

शहर में लगे 'जस्टिस फॉर गीतिका' बैनर

सिरसा। सिरसा के विधायक गोपाल कांडा जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों ने क्षेत्र की राजनीति के साथ-साथ सामाजिक माहौल को भी गर्मा दिया है। कांडा परिवार जहां दिसंबर माह की शुरुआत से समाजसेवा के कार्यों में रुझान दिखा रहे हैं वहीं एक तबका उनके इन प्रयासों को ढोंग बताकर सामाजिक जंग छेडऩे की तैयारी कर रहा है। गोपाल कांडा का जन्मदिन 29 दिसम्बर को है। माह की शुरुआत से ही विगत कई वर्षों की भांति कांडा परिवार द्वारा क्षेत्र के अनेक गांवों व कस्बों में कंबल, जर्सियां व अन्य कपड़े इत्यादि के वितरण का कार्य किया जा रहा है। कांडा के जन्मदिवस को परोपकार दिवस के रूप में मनाया जाएगा। खास बात यह है कि इस बार कांडा परिवार की नई पीढ़ी को भी खुलकर मैदान में उतारा गया है। सरगर्मियां जोरों पर हैं। हालांकि कांडा परिवार द्वारा किए जा रहे इन आयोजनों पर आलोचकों की पहले से ही तिरछी नजर रही है लेकिन अब यह आलोचना सरेआम शुरू हो गई है। उल्लेखनीय है कि सिरसा से विधायक गोपाल कांडा  करीब डेढ़ साल पूर्व अपनी कम्पनी में कार्यरत गीतिका शर्मा आत्महत्या मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। कांडा को इसी कारण गृह राज्य मंत्री के पद से भी हाथ धोना पड़ा था। आलोचक उन पर महिला व समाज विरोधी गतिविधियों में संलिप्तता का आरोप लगा रहे हैं। 
आज शहर के विभिन्न चौकों में लगे कांडा के जन्मदिवस समारोह के बैनरों के बीच गीतिका व उसकी मां अनुराधा शर्मा को न्याय दिलवाने की मांग को लेकर लगे बैनर ने सभी का ध्यान खींचा। बैनर में हत्याओं के आरोपी के जन्मदिन पर धर्म व समाजसेवा की आड़ में रोड शो करने पर सवालिया निशान लगाए गए हैं? प्रत्यक्ष रूप से क्षेत्र के लोगों को संबोधित इस बैनर में कहा गया है कि 'आप अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनिएगा और न्याय के हक में जरा सोचिएगाÓ। साफ है कि क्षेत्र के लोगों के इस तरह के आयोजनों में शामिल होने पर सवाल उठाए गए हैं। शहर में कई स्थानों पर लगे यह बैनर आज दिनभर चर्चा का विषय बने रहे।

रात को लगे होर्डिंग

                     गोपाल कांडा के जन्म दिवस समारोह पर निशाना साधते यह होर्डिंग रात को लगे। इन्हें कौन लगा गया? कहां से तैयार हुए? इस बारे में कोई नहीं जानता। न ही प्रत्यक्ष रूप से कोई इस कार्य की जिम्मेदारी लेने को तैयार है। हालांकि कांडा के धुरविरोधी माने जाने वाले नगरपरिषद उपाध्यक्ष लीलाधर सैनी का नाम इससे जोड़कर देखा जा रहा है। सैनी श्री बाबा तारा चैरिटेबल ट्रस्ट के सचिव भी हैं और कांडा के कांग्रेस से हाथ मिलाने के बाद से ही खुलेआम उनके विरोध में उतरते रहे हैं। होर्डिंग आज दिनभर लगे रहे। कांडा समर्थक इसे विरोधियों की नापाक हरकत करार दे रहे हैं।

सैनी के विरोधी सुर

           नगर परिषद् के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं श्री तारा बाबा चैरिटेबल ट्रस्ट के सचिव लीलाधर सैनी ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में भी गोपाल कांडा के जन्मदिवस पर किए जा रहे आयोजन पर सवाल खड़े किए। उन्होंने ऐसे आयोजन को महिलाओं और सिरसा की तमाम जनता का अपमान बताया है। इसी के साथ उनका कहना है कि सिरसा की धर्म धरती को कांडा परिवार ने कथित तौर पर न केवल कलंकित किया है बल्कि संतों का भी अपमान किया है। उन्होंने कहा कि 29 दिसम्बर को प्रात: 10 बजे भादरा गेट पर सर्व समाज की ओर से हवन यज्ञ किए जाने का कार्यक्रम रखा गया है। सिरसा की पावन धरा को इस पाप से मुक्ति दिलवाने तथा संतों का सम्मान लौटाना ही इस हवन यज्ञ का उद्देश्य है। विज्ञप्ति में सैनी ने कहा है कि दिल्ली निवासी गीतिका शर्मा व उसकी माता की मृत्यु के बाद न्याय दिलवाने तथा उनकी आत्मा की शांति के लिए आगामी 29 दिसम्बर को यज्ञ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह शहर के अनेक गणमान्य लोगों ने उनसे मुलाकात करके इस विषय में गंभीर चर्चा की तथा गीतिका व उसके परिवार को न्याय दिलवाने के लिए सामूहिक प्रयास करने की अपील की थी। शहरवासियों की अपील पर ही यह हवन यज्ञ रखा गया है।

No comments:

Post a Comment