BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Friday 13 December 2013

दुर्घटना में वृद्ध की मौत

सिरसा। गांव शेरगढ़ के समीप आज सुबह  एक तेज रफ्तार कार ने एक वृद्ध को बुरी तरह से कुचल दिया। जिससे उसकी मौका पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद चालक कार को छोड़कर मौके से फरार हो गया। पुलिस ने कार को कब्जे में लेकर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार चौटाला रोड़ पर गांव शेरगढ़ के समीप  शुक्रवार सुबह नौ बजे के करीब चौटाला की ओर से आ रही एक तेज रफ्तार कार ने सड़क क्रॉस कर रहे वृद्ध में टक्कर मार दी। जिससे वृद्ध की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद चालक कार को छोड़कर मौके से फरार हो गया। सूचना पाकर मौका पर पहुंची शहर थाना पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए डबवाली के सिविल अस्पताल में पहुंचाया। गांव शेरगढ़ निवासी हनुमान ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब नौ बजे उसका चाचा तिलकराम (65) गांव लखुआना की ओर स्थित खेतों में गया था। काफी समय बाद घर न लौटने पर उन्होंने उनकी खोज शुरू की। पता चला कि सड़क पर हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल में रखा गया है। वे मौका पर पहुंचे। शव की पहचान की। शहर थाना पुलिस के एएसआई सूबे सिंह ने बताया कि मृतक के भतीजे हनुमान की शिकायत पर कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है।

साढ़े 8 लाख लोगों के बने आधार

सिरसा। जिला में यूआई डी. आधार कार्ड बनवाने के लिए सभी खंड मुख्यालयों पर टीमें बिठाई गई है कोई भी व्यक्ति वहां  पहुंच कर अपना आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया पूरी कर सकता है। सिरसा जिला में अभी तक आठ लाख 59  हजार आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है जिनमें सात लाख 87 हजार 453 लोगो के आधार कार्ड बन भी चुके है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. जे. गणेसन ने बताया कि आधार कार्ड के मामलें में सिरसा जिला आठवें नम्बर पर चल रहा है। आधार कार्ड के लिए सबसे अधिक इनरोलमेंट करने वाला फरीदाबाद पहला जिला है जहां 13 लाख 81 हजार  लोगों की आधार कार्ड की इनरोलमेंट हुई है। दूसरे स्थान पर सोनीपत, तीसरे स्थान पर करनाल, चौथे स्थान पर हिसार, पांचवे स्थान पर अम्बाला, छठे स्थान पर गुडग़ांव, सातवें स्थान पर भिवानी और आठवें स्थान पर सिरसा जिला है। उन्होंने बताया कि जिला में शतप्रतिशत लोगों के आधार कार्ड बनवाने के उद्देश्य से सभी स्कूलों में टीमें जा रही है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे सम्बंधित खंड के बी डी पी ओ से सम्पर्क कर स्कूलों में मशीने स्थापित करवाए ताकि स्कूलों में पढने वाले बच्चो को यह सुविधा मिल सके।


विचारों में बदलाव जरूरी

सिरसा। विचारों में बदलाव के बिना  संतुलित समाज का विकास असम्भव है। केवल भौतिक विकास के दम पर बेहतर समाज का निर्माण सम्भव नहीं है। यह शब्द हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन  के पूर्व चेयरमैन एवं हरियाणा इंसाफ सोसायटी के महासचिव प्रो. डी.आर. चौधरी ने कहे। वे  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नेजाडेला खुर्द में 'हरियाणा में सांस्कृतिक विकास का संकटÓ विषय पर आयोजित विचारगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। प्रो. चौधरी ने कहा कि देश की सार्वजनिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य गम्भीर संकट में है। इन दोनों को बचाकर सामाज विकास में आम आदमी की  सक्रिय भूमिका सुनिश्चित की  जा सकती है। स्वस्थ एवं शिक्षित समाज ही  विकास की अनिवार्य शर्त है। प्रो. चौधरी ने कहा कि हमारे देश में खासतौर पर हरियाणा में औरत को दोयम दर्जे का नागरिक समझा जाता है जो शर्मनाक है। उन्होंने छात्रों का आह्वान किया कि वे अध्ययन करें। यही समाज को समझने का सूत्र है। प्रो. चौधरी के सहयोगी सुरेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि हरियाणा में कन्या भ्रूण हत्या देश में सर्वाधिक होना विकास के तमाम दावों को खारिज कर देता है।  किसी भी राज्य-राष्ट्र के लिए लिंग भेद मानवता के प्रति अपराध है। विकास के साथ हमें अपने सामाजिक सांस्कृतिक विषयों पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। कार्यक्रम का मंच संचालन संस्कृत प्राध्यापक परमानंद शास्त्री ने किया। प्राचार्या श्रीमती राकेश अरोड़ा ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर देवेन्द्र सिंह, हरलाभ सिंह, बलबीर सिंह, कृष्ण कुमार, सत्यपाल, त्रिलोक चंद, हरविंदर सिंह, जंगीर सिंह, राम निवास, राजा सिंह, रिंकू बाला, ज्योति बाला, पूजा रानी, सीमा रानी, प्रोमिला, रीतू गर्ग, प्रकाश रानी आदि अध्यापक एवं गणमान्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment