BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 12 December 2013

खेलों से होता है सर्वांगीण विकास : शर्मा

शहीद भगत सिंह स्टेडियम में 150 महिलाओं ने लिया प्रतियोगिता में भाग

सिरसा। समेंकित महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शहीद भगत सिंह स्टेडियम में  सिरसा शहरी क्षेत्र की महिलाओं में रेस, साईकिल रेस, आलू रेस, चैटी रेस प्रतियोगिताएं  करवाई गई जिसमें 150 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। 
अतिरिक्त उपायुक्त शिव प्रसाद शर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर खेलकूद प्रतियोगिता का  शुभारम्भ किया। उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने वाली महिलाओं से कहा कि जीवन में अन्य कार्यो के साथ-साथ खेलों में भी अवश्य भाग लेना चाहिए क्योंकि खेलों से स्वास्थ्य ठीक रहता है। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में अव्वल नम्बर पर रहती हैं। इसके साथ-साथ खेलों में हिस्सा लेने पर ही उनमें छिपी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलता है।  उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि आज के समय को देखते हुए उन्हें हर क्षेत्र की प्रतियोगिता में भाग लेना चाहिए। उन्होंने महिलाओं को उनके अधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में विस्तार से बताया।
शहीद भगत सिंह स्टेडियम में आज 30 वर्ष तक की आयु की महिलाओं में 400, 300  मीटर दौड़ तथा साईकिल रेस करवाई गई। महिलाओं की 400 मीटर की दौड़ में स्थानीय कीर्तिनगर की काकू प्रथम, गौशाला मौहल्ला की चेतना द्वितीय तथा संजय कालोनी की रजनी तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार 300 मीटर की दौड़ में एकता नगर की ईशा प्रथम, प्रीतनगर की सुनीता द्वितीय तथा खन्ना कालोनी की रजनी तृतीय रही। 
इसी प्रकार 30 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं में आलू दौड़, मटका दौड़ तथा 100 मीटर दौड प्रतियोगिता करवाई गई। मटका दौड़ में थेहड़ मौहल्ला की चन्द्रकला प्रथम, चतरगढ़ पट्टी की पूनम द्वितीय तथा जे जे कालोनी की बबली तृतीय रही। आलू दौड़ में रेगर बस्ती की अंजु बाला प्रथम, संजय कालोनी की गीता द्वितीय तथा बाजीगर बस्ती की राजवीर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।  इसी प्रकार 100 मीटर की दौड़ में थेड़ मौहल्ला की राजरानी प्रथम, थेहड़ मौहल्ला की माया द्वितीय तथा मेला ग्राउंड की कुलविन्द्र कौर तृतीय स्थान पर रही। आज हुई साईकिल रेस प्रतियोगिता में चतरगढ़ पट्टी की सपना प्रथम, खैरपुर की गुरजीत कौर द्वितीय तथा शशी तृतीय स्थान पर रही।
विजेता खिलाडिय़ो को सिरसा खण्ड की कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती दर्शना सिंह ने पुरस्कार वितरित किए। उन्होंने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि विभाग द्वारा हर वर्ष 30 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं में यह प्रतियोगिता करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि खण्ड स्तर पर अव्वल रहने वाली महिलाओं  ेकी जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं करवाई जाती हैं। उन्होंने बताया कि कल जिला स्तर की खेलकूद प्रतियोगिताएं करवाई जाएगी। उन्होंने सभी विजेता खिलाडिय़ो से अपील की कि कल जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में अवश्य भाग ले तथा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करें।


सड़कों की बदलेगी सूरत : दीपेन्द्र
प्रधानमंत्री सड़क योजना से होंगे विकास कार्य

सिरसा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत हरियाणा में लगभग 1100 किलोमीटर सड़कों की सूरत बदलेगी। नए वित्त वर्ष में हरियाणा को एक बार फिर इस योजना के तहत लाया जा रहा है जिससे ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों को सीधा फायदा मिलेगा।
यह बात रोहतक से सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने सांसद अशोक तंवर के निवास पर लोगों व कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनते हुए कही। हुडा स्थित सांसद निवास पर पहली बार दीपेंद्र रात्रि भोज के लिए पहुंचे थे। दरअसल, गोवा, गुजरात और हरियाणा सहित पांच विकसित राज्यों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के दायरे से बाहर कर दिया गया था। लेकिन हरियाणा के ग्रामीण इलाकों को अब भी बेहतर सड़कों की दरकार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का ग्रामीण क्षेत्र के विकास में काफी अहम भूमिका रही है। लेकिन पिछले कुछ समय से इस योजना का हरियाणा को लाभ नहीं मिल पा रहा था। जिससे पिछले कुछ समय से ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पर्क सड़कों के निर्माण व रखरखाव के लिए इस योजना की काफी जरूरत महसूस की जा रही थी।
इसी जरूरत को देखते हुए हरियाणा के लोकसभा और राज्यसभा के सभी 12 कांग्रेसी सांसदों ने प्रधानमंत्री से विशेष मुलाकात कर आग्रह किया की जरूरत के मुताबिक ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए हरियाणा को दोबारा इस योजना में शामिल किया जाए। सांसद हुड्डा ने बताया कि राजीव गांधी आवास योजना के तहत भी हरियाणा को विशेष फायदा मिलने जा रहा है। हरियाणा के तीन जिलों रोहतक, यमुनानगर और सिरसा को राजीव गांधी आवास योजना के तहत शामिल किया गया है। सिरसा के सांसद डॉ. अशोक तंवर ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का ग्रामीण क्षेत्र के विकास में काफी अहम भूमिका रही है। पिछले कुछ समय से ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पर्क सड़कों के निर्माण व रखरखाव के लिए इस योजना की काफी जरूरत महसूस की जा रही थी। डॉ.तंवर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पर्क सड़कें जितनी अच्छी होंगी उससे ग्रामीण विकास को उतनी ही तेजी मिलेगी। सांसद तंवर ने बताया कि जनवरी माह में सिरसा संसदीय क्षेत्र में लोगों को काफी सौगातें मिलने वाली हैं।

No comments:

Post a Comment