BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Wednesday 11 December 2013

हादसे में घायल की हुई मौत

एलनाबाद। डबवाली रोड पर आठ दिसंबर को सड़क हादसे में घायल किसान की गत रात्रि उपचार के दौरान मौत हो गई जबकि उसके पुत्र का उपचार निजी अस्पताल में चल रहा है। एएसआई उदयवीर ङ्क्षसह ने बताया कि आठ दिसंबर को ढाणी प्रतापनगर निवासी किसान स्वर्णं ङ्क्षसह (70) अपने पुत्र गुरमंगत ङ्क्षसह (35) के साथ बाइक पर सवार होकर शहर की ओर आ रहे था। सामने से आ रही कार से उनका बाइक टकरा गया। हादसे में पिता-पुत्र घायल हो गए। दोनों को उपचार के लिए अस्पताल में दाखिल करवाया गया। स्वर्णंङ्क्षसह की गत दिवस उपचार के दौरान मौत हो गई। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मृतक के पुत्र गुरमंगत ङ्क्षसह के बयान पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

सड़क निर्माण की मांग को लेकर प्रदर्शन

सिरसा। लॉर्ड शिवा कालेज से गांव अहमदपुर की ओर जाने वाली रोड के निर्माण की मांग को लेकर आज लोगों ने विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। स्थानीय निवासी राजीव, कमल, भागवंती, प्रदीप, जसवंत इत्यादि का कहना था कि उक्त रोड पर अनेकों फैक्ट्रियां बनी हुई हैं। भारी तादाद में वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में सड़क की हालत बदतर हुई पड़ी है। जगह-जगह गड्ढे बने हुए हॅैं। अनेकों बार वाहन पलट भी चुके हैं। किसी भी समय घटना घट सकती है। लोगों ने विभाग को चेताया है कि अगर समय रहते सड़क का निर्माण नहीं किया गया तो वे आंदोलन करेंगे।

प्रभु को मिली आर्थिक सहायता

सिरसा। प्रदेश में मान्यता प्राप्त तथा गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को वित्तिय सहायता उपलब्ध करवाने के लिए  हरियाणा मीडिया कल्याण कोष प्रशासनिक योजना शुरू की गई है जिसमें  50 लाख रुपए की राशि रिवोल्विंग फंड के रुप में रखी गई है। यह बात मुख्यमंत्री हरियाणा के विशेष कार्याधिकारी(मीडिया) डा के वी सिंह ने यहां एक सादे समारोह में पत्रकार प्रभु दयाल को 25 हजार रुपए का चैक प्रदान करने के बाद एक बातचीत में कही। इस अवसर पर हरियाणा मीडिया एक्रीडेशन कमेटी के सदस्य संजय अरोड़ा भी थे। प्रभु दयाल गत दिनों दुर्घटना में घायल हो गए थे।  उनके ईलाज के लिए  यह राशि दी गई है।  उन्होंने बताया कि कई राज्यों में मीडिया के कल्याण के लिए एक निश्चित राशि रखी जाती है लेकिन राज्य सरकार द्वारा पत्रकारों के कल्याण हेतु उपरोक्त राशि रिवोल्विंग फंड के रुप में रखी गई है जिसे आवश्यकता अनुसार बढाया जा सकता है।  
उन्होंने कहा कि  राज्य सरकार द्वारा पत्रकारों को प्रोत्साहन देने के लिए  सतपाल सैनी श्रेष्ठ पत्रकारिता पुरुस्कार व राजेंद्र हुड्डा स्मृति नवोदित श्रेष्ठ  पत्रकारिता पुरुस्कार शुरू किए गए है। प्रत्येक पुरस्कार के अंतर्गत एक लाख रुपए की राशि, एक शॉल व एक प्रशस्ति पत्र देने का प्रावधान किया गया है।  इसके अलावा राज्य स्तर पर 51- 51 हजार रुपए के 11 पुरस्कार व प्रत्येक जिले में 21- 21 हजार रुपए के सात पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ साथ पत्रकारों के लिए  एक लाख 50 हजार रुपए का लाईफ टाईम एचिवमेंट अवार्ड भी शुरु किया गया है। उन्होंने कहा कि गत दिनों चंडीगढ में मीडिया एक्रीडेशन कमेटी आयोजित हुई इस बैठक में पत्रकारों के कल्याण व सुविधाओं बारे विस्तृत चर्चा की गई। सरकार के स्तर पर भी जर्नलिस्ट यूनियन की मांगो पर सकारात्मक विचार किया जा रहा है।

निशक्तों के लिए होगी टेबलेट लैब की स्थापना

सिरसा। जिला में श्रवण एवं वाणी निशक्त बच्चों को संकेतक भाषा में शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आर के जे श्रवण वाणी कल्याण केंद्र में टेबलेट लेब स्थापित की जाएगी। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. जे. गणेसन ने बताया कि  इस  टेबलेट लैब में संकेतक भाषा के साथ चलचित्र एवं दृश्यों को जोड़कर बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाएगी।  यह टेबलेट लेब फिल्पड क्लास रुम में स्थापित होगी। होम वर्क, लेसन क्वालिटी तथा प्रोडक्शन के आधार पर लेब स्थापित की जाएगी। इस टेबलेट लेब को संचालित करने के लिए स्कूल अध्यापक को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।  
उन्होंने बताया कि इस टेबलेट लेब में फिल्पड मेथेडोलोजी के जरिए बच्चो को पढाकर उनका सीखने के स्तर को 50 प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है।  टेबलेट लेब में बच्चों को पढ़ाकर इस कार्यक्रम से हुए लाभ का साप्ताह में मूल्यांकन भी किया जाएगा।  इसके बाद बच्चो का वार्षिक टेस्ट भी आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि इस लैब में गुणवता के मापदंडो की पहचान कर फोटो, निबंध, डिजीटल स्टोरी, प्रेजेंटेशन   के विजुअल भी  सांकंतिक भाष से जोड़कर दिखाएं जाएंगे। टैबलेट लैब से सामान्य बच्चे भी पढ़ सकते है परंतु जिला प्रशासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि पहले आर के जे श्रवण वाणी कल्याण केंद्र में यह पायलट पोजैक्ट के रुप में शुरू किया जाएगा। इससे पहले यह प्रोजेक्ट अमेरिकन फाऊंडेशन द्वारा तमिलनाडू राज्य के कोयम्बटूर के दो स्कूलों में चलाया जा रहा है।  जिला प्रशासन द्वारा आगामी सप्ताह में इस प्रोजैक्ट का अध्ययन करने के लिए  दो अधिकारियों को कोयम्बटूर भेजा जाएगा और इसके तुरंत बाद स्थनीय आर के जे श्रवण वाणी कल्याण केंद्र में यह लैब स्थापित की जाएगी। टेबलेट लैब के माध्यम से बच्चों को शिक्षा की सुविधा मिलने से उनका सर्वागीण विकास होगा। 
उन्होंने बताया कि आर के जे श्रवण वाणी कल्याण केंद्र व स्थानीय हेलर केलर दृष्टिबाधित स्कूल में पढने वाले बच्चो को सामान्य स्कूलों मे पढाने के लिए भी एकीकृत कोर्स शुरू किया गया है।  शुरूआती दौर में स्थानीय आर के जे श्रवण वाणी कल्याण केन्द्र तथा हेलन केलर दृष्टिबाधित स्कूल के बच्चों को यह कोर्स करवाकर सामान्य बच्चों के स्कूलों में शिक्षा हेतू दाखिला करवाया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment