BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Monday 30 March 2015

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख ने भुगती पेशी

याचिका पर अदालत ने सीबीआई से मांगा जवाब
याचिका के निपटारे के बाद पुन: शुरू होगी बहस

सिरसा। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह ने अपनी साध्वियों के यौन शोषण के मामले में आज फिर अदालत में हाजिरी लगाई। गुरमीत सिंह ने करीब सवा एक बजे सिरसा स्थित अदालत से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पंचकूला स्थित सीबीआई की विशेष अदालत के समक्ष पेशी भुगती। आज इस मामले में बहस की कार्रवाई एक याचिका के निपटारे के कारण नहीं हो पाई। अदालत ने गुरमीत सिंह की एक याचिका पर सीबीआई को 4 अप्रेल तक जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं। अब इस मामले में आगामी 4 अप्रेल को सुनवाई होगी।
उल्लेखनीय है कि साध्वी यौन शोषण मामले में न्यायालय में अंतिम बहस की कार्रवाई जारी है। विगत दिनों डेरा प्रमुख ने सीबीआई अदालत में एक याचिका लगाकर गवाही देने वाली साध्वियों की हस्तलिपि के नमूने की जांच सीएफएसल से करवाए जाने की मांग की थी। इस याचिका पर हुई मौखिक बहस के दौरान सीबीआई ने डेरा प्रमुख को हस्तलिपि की जांच किसी निजी एजेंसी से करवाने को कहा। अदालत द्वारा इस याचिका पर कोई निर्णय नहीं लिया गया जिसके बाद उच्च न्यायालय के समक्ष डेरा प्रमुख ने तीन याचिकाएं लगाईं जिनमें एक याचिका यह भी थी कि गवाही देने वाली साध्वियों की हस्तलिपि की जांच सीएफएसल से करवाई जाए। उच्च न्यायालय ने बाकी दो याचिकाओं के साथ ही इस याचिका को भी खारिज कर दिया लेकिन अपने निर्णय में सीबीआई अदालत को यह निर्देश दिए कि बहस की कार्रवाई से पूर्व गुरमीत सिंह की इस याचिका का निपटारा किया जाए। इसी के चलते विगत तारीख पर सीबीआई न्यायालय ने ऊपरी अदालत के फैसले की कॉपी न होने के कारण प्रतिदिन होने वाली सुनवाई रोक दी थी। आज उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार सीबीआई अदालत ने याचिका पर सीबीआई से लिखित में जवाब मांगा है। सीबीआई को जवाब देने के लिए 4 अप्रेल तक का समय दिया गया है। इस याचिका पर निर्णय के बाद ही बहस की कार्रवाई फिर से शुरू की जाएगी। 

अफवाहों पर न दें ध्यान


सिरसा। आज दिन भर गुरमीत सिंह को अदालत द्वारा साध्वी यौन शोषण मामले में दोषी ठहराए जाने की अफवाहों का बाजार गर्म रहा। इन्हीं अफवाहों की हवा के कारण डेरा सच्चा सौदा भी भारी संख्या में भीड़ जुटाने के प्रयास में जुटा रहा। लेकिन कानूनी जानकारों की मानें तो यह अफवाहें केवल भीड़ जुटाने का सहारा होने के अलावा कुछ भी नहीं हैं। हालांकि प्रशासन ने मामले के निपटारे के नजदीक होने के कारण अपनी सरगर्मियां बढ़ा दी हैं। एहतियातन कुछ कदम पुलिस प्रशासन द्वारा उठाए भी जा रहे हैं लेकिन ऐसा कतई नहीं है कि फैसला आज या कल में ही हो जाएगा। 
आज दिनभर लोगों का ध्यान गुरमीत सिंह की पेशी पर अटका रहा। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि डेरा की ओर से दबाव की रणनीति के चलते भारी भीड़ एकत्रित की जा रही है और सूत्रों की मानें तो यह शगूफा डेरा प्रेमियों द्वारा ही छोड़ा गया ताकि गुरमीत सिंह की पेशी के दौरान अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को अदालत परिसर के बाहर इक_ा किया जा सके। सिरसा के अलावा पंजाब, राजस्थान व दूर-दूर के क्षेत्रों से डेरा प्रेमियों को बसों में भरकर न्यायालय परिसर के बाहर एकत्रित किया गया। डेरा प्रेमियों की इस उछल-कूद ने लोगों में और अधिक जिज्ञासा पैदा की। दिन-भर लोग एक-दूसरे को फोन करके मामले के बारे में अपडेट लेते रहे। काफी लोगों का मानना था कि डेरा प्रमुख अपनी चालों से लोगों में भय का माहौल पैदा कर रहा है।
वहीं कानून के जानकारों की मानें तो आज फैसला होने की संभावना बिल्कुल भी नहीं थी। ऐसा मीडिया में मामले को लेकर की गई गलत रिपोर्टिंग व कुछ शरारती तत्वों द्वारा अफवाहों को हवा देने के कारण हुआ। उनकी मानें तो मामले में अंतिम बहस की कार्रवाई जारी है। आरोपी डेरा प्रमुख के वकीलों की ओर से अंतिम बहस की जा रही है और आने वाले कई दिनों तक अदालत की कार्रवाई चल सकती है।

तेजधार हथियारों से युवक की हत्या
सड़क किनारे पड़ा मिला शव

सिरसा, मोडियाखेड़ा-माधोसिंघाना मार्ग पर खेतों में एक युवक का खून से लथपथ अवस्था में शव पड़ा मिला। युवक की धारदार हथियारों से हमला करके हत्या की गई है। सूचना मिलने पर सदर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में लिया। शव की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। जानकारी के अनुसार आज सुबह ग्रामीणों ने मोडियाखेड़ा से शेरपुरा जाने वाली सड़क के किनारे युवक का शव देखा। ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलने पर सदर थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। युवक की आयु 25 से 30 वर्ष है और उसके शरीर पर तेजधार हथियारों के काफी वार किए गए। पुलिस ने आसपास के गांवों के ग्रामीणों से शव की शिनाख्त करने बारे पूछताछ की लेकिन ग्रामीणों ने बताया कि उक्त युवक आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों का नहीं है। इसके बाद पुलिस ने सभी थानों में संदेश पहुंचाकर ग्रामीण क्षेत्रों में पता करने को कहा है कि जिस किसी क्षेत्र से युवक लापता हो तो शिनाख्त हेतु सामान्य अस्पताल आएं। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या व शव खुर्दबुर्द करने का मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

No comments:

Post a Comment