BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 19 March 2015

बांग्लादेश को हरा भारत पहुंचा सैमिफाइनल में

आस्ट्रेलिया-पाक मैच के विजेता से होगा मुकाबला

मेलबोर्न।  भारतीय क्रिकेट टीम ने ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बांग्लादेश को क्वार्टर फाइनल में हराकर वल्र्ड कप 2015 के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत ने बांग्लादेश पर 109 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज की।
भारत की इस जीत के शिल्पकार रोहित शर्मा (137) और सुरेश रैना (65) रहे, जिनकी बदौलत भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 302 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और पूरी टीम 45  ओवर में 193 रन बनाकर आउट हो गई। उमेश यादव ने चार विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो दो विकेट लिए।
भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ वल्र्ड कप के क्वार्टर फाइनल में पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 302 रन बनाए। भारत के इस बड़े स्कोर में रोहित शर्मा का शतक (137) और सुरेश रैना का अर्धशतक (65) शामिल रहा। बांग्लादेश की ओर से तसकीन अहमद तीन विकेट लेने में सफल रहे। रोहित शर्मा ने आज 126 गेंदों पर 14 चौके और तीन छक्कों की बदौलत 137 रनों की पारी खेली और रैना के साथ चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई।

हादसो में दो की मौत, तीन स्कूली छात्र हुए घायल
गांव माधोसिंघाना व हिसार रोड पर हुए हादसे

सिरसा। जिला में अलग अलग सड़क हादसों में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई। जबकि तीन स्कूली बच्चे गंभीर रुप से घायल हो गए। राहगीरों ने घायलों को उपचार के लिए सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया।
जानकारी के अनुसार गांव भुर्टवाला निवासी सतपाल बाइक पर सवार होकर किसी काम से जा रहा था कि रास्ते में गांव माधोसिघाना के समीप एक जीप ने बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में सतपाल की मौके पर ही मौत हो गई। राहगीरों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सामान्य अस्पताल पहुंचाया। पुलिस ने मृतक के परिजनों के बयान पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। एक अन्य हादसे में हिसार रोड पर मंगलम पैलेस के समीप आज सुबह एक सरकारी गाड़ी ने बाइक सवार व्यक्ति को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई। मृतक यूपी निवासी रामप्रकाश पिछले 11 वर्षों से बाजेकां में रह रहा था। सुबह वह बाइक पर सवार होकर सिरसा आ रहा था कि रास्ते में सरकारी गाड़ी ने बाइक को टक्कर मार दी। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस मृतक के परिजनों के बयान पर कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने दोनों शवों का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिए।
दुर्घटना में स्कूली बच्चे घायल:आज सुबह दिल्ली पुल के समीप सरकारी स्कूल में पढऩे वाले तीन बच्चे बाइक पर सवार होकर दिल्ली पुल की ओर जा रहे थे कि रास्ते में ट्रक ने बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार तीनों स्कूली छात्र गंभीर रुप से घायल हो गए। राहगीरों ने घायलों को उपचार के लिए सामान्य अस्पताल पहुंचाया।

विद्यार्थियों के चंदे से अध्यापकों की टी-पार्टी
एसडीएम ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

सिरसा। एलनाबाद के गांव पोहड़कां स्थित राजकीय प्राथमिक स्कूल के अध्यापकों की ओर से विद्यार्थियों से चंदा एकत्र करके टी पार्टी करने का मामला सामने आया है। अभिभावकों ने अध्यापकों के कारनामे की एसडीएम से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की। एसडीएम ने जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई का आश्वासन दिया।
बच्चों के अभिभावकों ने अध्यापकों के कारनामे की शिकायत एसडीएम से की तो आनन-फानन में बच्चों को पैसे वापस दे दिए गए, लेकिन इस घटना से अभिभावकों में रोष व्याप्त है और उन्होंने विद्यार्थियों से पैसे मंगवाकर पार्टियां करने वाले अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। दूसरी ओर, स्कूल इंचार्ज उर्मिला कंबोज ने पैसे लेने की बात मानी लेकिन कहा कि पैसे विद्याथियों की पेपर शीट लाने के लिए लिए थे और अभिभावकों के एतराज के बाद पैसे वापस लौटा दिए गए हैं।
गांव के इस स्कूल में पढऩे वाले बच्चों के अभिभावक व सीएमसी के कमेटी के सदस्य सुलतान, श्रवण कुमार, सरोज, बाबूलाल, कुलदीप, नरेश, भानीराम ने बताया कि उनके बच्चे गांव के प्राइमरी स्कूल में पढ़ते हैं। यहां पढऩे वाले तीसरी, चौथी व पांचवी कक्षा के सभी विद्यार्थियों से दस-दस रूपए यह कहकर मंगवाए कि परीक्षा दौरान जो बाहर से स्टाफ आ रहा है, उसके लिए चाय-नाश्ते का प्रबंध करना है। सभी बच्चे अपने-अपने घर दस-दस रूपए लेकर आए लेकिन ग्रामीणों ने अध्यापकों के इस कार्य का विरोध किया। ग्रामीणों का आरोप है कि स्कूल के अध्यापक बच्चों से पैसे मंगवाकर टी पार्टियां करते हैं और पढ़ाई की ओर किसी का ध्यान नहीं है जिसके कारण स्कूल का परीक्षा परिणाम गिरता जा रहा है। हालांकि ग्रामीणों ने इसकी शिकायत स्कूल की इंचार्ज को भी की लेकिन उन्होंने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। अध्यापकों की कार्य प्रणाली के क्षुब्ध ग्रामीणों ने इसकी शिकायत एसडीएम धीरेंद्र कुमार खडग़टा से की। एसडीएम ने ग्रामीणों को मामले की जांंच करवाकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वसन दिया है।

No comments:

Post a Comment