BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Friday 20 March 2015

छात्र काटते पेड़, छात्राएं परोसती चाय-पानी

सिरसा। एलनाबाद के गांव पोहड़कां स्थित राजकीय प्राथमिक स्कूल के अध्यापकों की ओर से विद्यार्थियों से चंदा एकत्र करके टी पार्टी करने का मामला अभी ठंडा ही नहीं हुआ था कि साथ लगते गांव के राजकीय उच्च विद्यालय के अध्यापकों ने नया कारनामा कर दिया। यहां स्कूल में 11 केवी बिजली की तार से सटे हुए कुछ पेड़ थे, जिसको अध्यापकों ने स्कूली विद्यार्थियों से कटवा दिए। गनीमत ये रही कि मौके पर बिजली नहीं थी वरना कोई बड़ा हादसा हो सकता था। इसे लेकर अभिभावकों में काफी रोष है। 
घटना की सूचना मिलने के जब कुछ पत्रकार स्कूल में गए तो पाया कि यहां स्कूली छात्राओं से पानी, चाय सर्व करने का कार्य भी लिया जा रहा था। हालांकि बाद में स्कूल के प्राचार्य शीशपाल शर्मा विद्यार्थियों से पेड़ कटवाने और छात्राओं से चाय-पानी सर्व करवाने की घटना के साफ इंकार कर दिया। वहीं ग्रामीण कुलदीप कुमार, भानीराम ने बताया कि सुबह वे जब स्कूल के साथ लगते रास्ते से गुजर रहे थे, इसी दौरान स्कूल के सफाई कर्मचारी व अध्यापक यहां बच्चों से 11 केवी बिजली लाइन से सटे पेड़ को कटवा रहे थे। उन्होंने बताया कि उस वक्त बिजली नहीं थी नहीं तो कोई बड़ा हादसा हो जाता है। बच्चों के पेड़ काटते हुए तस्वीरें जब उन्होंने मोबाइल मेंं कैद की तो आनन-फनन में बच्चों को वहां से हटा दिया गया। कुलदीप ने बताया कि स्कूल में चतुर्थ श्रेणी के तीन कर्मचारी हैं लेकिन इसके बावजूद छात्राओं से चाय-पानी सर्व करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि लापरवाही के कारण स्कूल का परीक्षा परिणाम भी काफी खराब है। उन्होंने शिक्षा विभाग से दोषी अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की मंाग की है। दूसरी ओर स्कूल प्राचार्य शीशपाल शर्मा से इस बारे में बात की गई उन्होंने सभी अरोपों से इंकार किया। उन्होंने बताया कि कुछ अविकसित पेड़ थे और ये मिड डे मील रसोई के ऊपर आ रहे थे जिन्हें उनके स्कूल के चौकीदारों ने काटा है। छात्राओं से काम लेने के आरोपों को भी उन्होंने निराधार बताया। 
गौरतलब है कि गांव के राजकीय प्राथमिक स्कूल के अध्यापकों की ओर बच्चों से पैसे लेकर टी पार्टी करने का मामला उजागर हुआ था। बच्चों के अभिभावकों ने अध्यापकों के कारनामे की शिकायत एसडीएम से की तो आनन-फानन में बच्चों को पैसे वापस दे दिए गए थे। वहीं एसडीएम के आदेश पर शिक्षा के ब्लॉक अधिकारी ने मेहनाखेड़ा स्कूल के प्राचार्य को जांच के लिए भेजा था। स्कूल की इंचार्ज उर्मिला कंबोज ने पैसे लेने की बात मानी लेकिन ये भी कहा कि पैसे विद्याथियों की पेपर शीट लाने के लिए लिए थे और अभिभावकों के एतराज के बाद वापक लौटा दिए हैं।

भारत-आस्ट्रेलिया का होगा सेमीफाइनल

एडिलेड। वल्र्ड कप 2015 के तीसरे क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। वहां उसका सामना डिफेंडिंग चैंपियन भारत से होगा। पाकिस्तान के 214 रन का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया ने स्टीवन स्मिथ(65) और शेन वाटसन (64) की फिफ्टी की मदद से चार विकेट खोकर 33.5 ओवर में हासिल किया। इससे पहले जॉस हेजलवुड की जोरदार गेंदबाजी(35/4) के आगे पाक टीम 49.5 ओवर में 213 रन पर सिमट गई। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। 
कैच छोड़े और गंवाया मैच
लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही और 49 रन पर उसके दोनों सलामी बल्लेबाज वापिस लौट गए थे। लेकिन स्टीवन स्मिथ और शेन वाटसन ने टीम को जीत की पटरी पर डाल दिया। इस दौरान पाक तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने तूफानी स्पैल डाला और कंगारू बल्लेबाजों को काफी परेशान कर दिया। इस दौरान अहम मौकों पर उनकी गेंद पर दो कैच छूट गए जो उन्हें काफी महंगा पड़ा। वाटसन ने चौका लगाकर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

पुलिस को ग्राहकों के संदर्भ में अपडेट करें होटल संचालक

सिरसा। उपपुलिस अधीक्षक रवींद्र सिंवर ने कहा कि होटल संचालक हर समय सिटीजन पोर्टल वैबसाइट,    हरियाणा पुलिस ऑनलाइन.जीओवी.इन पर अपने होटल व प्रतिदिन आने वाले ग्राहकों के बारे में अपडेट करें।
सिंवर आज पुलिस लाइन स्थित सीसीटीएनएस लैब में जिलाभर के होटल संचालकों की एक दिन की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस की ओर से इस संबंध में जिला के सभी होटल संचालकों, साइबर कैफे तथा धर्मशाला संचालकों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे अपने संस्थान व ग्राहकों का अपडेट करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि होटल में रुकने वाले लोगों की जिला पुलिस को लगातार जानकारी मिलेगी और संदिग्ध लोगों पर पुलिस की कड़ी निगाह रहेगी जिससे आपराधिक वारदातों में अंकुश लगाने में कामयाबी हासिल होगी। आज जिलाभर के होटल संचालकों की पुलिस लाइन स्थित सीसीटीएनएस लैब में एक दिन की वर्कशॉप आयोजित की गई तथा आए हुए होटल संचालकों को हर समय सिटीजल पोर्टल वैबसाइट से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई। उन्हें यह भी बताया गया कि इस वैबसाइट को अपडेट करने में कोई दिक्कत आती है तो होटल संचालक अपने नजदीकी थानों में तैनात कंप्यूटर ऑप्रेटरों से सहायता ले सकते हैं। इस अवसर पर जिलाभर के होटल संचालक तथा जिला के सभी थानों के कम्प्यूटर ऑप्रेटर भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment