BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Sunday 3 August 2014

तीन घंटे सिरसा-रानियां रोड जाम

सीवरेज जाम व दूषित पेयजल आपूर्ति को लेकर जताया विरोध
सरकार व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी

सिरसा। सीवर समस्या से जूझ रहे कई वार्ड के लोगों ने रानियां रोड पर करीब तीन घंटे तक जाम लगाए रखा। गुस्साए लोग अधिकारियों की लापरवाही के विरोध में सिरसा-रानियां रोड पर बैठ गए जिससे दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। हरियाणा लोकहित पार्टी महिला विंग की जिला प्रधान रानी रंधावा के नेतृत्व में लोग एकत्रित हुए। सरकार व जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए लोगों ने सीवर समस्या को तत्काल हल करने की मांग उठाई। सूचना मिलने के बाद जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ प्यारे लाल बिश्रोई और शहर थाना प्रभारी मौजीराम दलबल सहित मौके पर पहुंचे। अधिकारियों के समझाने पर भी लोग शांत नहीं हुए और तीन घंटे तक जाम लगाए रखा। बाद में सीवर साफ करने की मशीन बुलाए जाने पर ही लोगों ने जाम खोला।
रानी रंधावा ने बताया कि पिछले दो महीने से वार्ड 22, 23, 24 और 26 के लोग सीवर जाम की समस्या से जूझ रहे हैं। लोगों के घरों में सीवर का पानी घुस रहा है। इस वजह से मकानों में दरारें आ गई हैं। पेयजल सप्लाई में सीवर का पानी मिश्रित होकर आ रहा है। पहले भी लोगों ने विरोध में जाम लगाया गया था, उस समय अधिकारियों ने आश्वासन देकर जाम खुलवा दिया था। दो माह का समय बीत जाने के बाद समस्या जस की तस बनी हुई है। 
मोहल्लावासी सुरेन्द्र कम्बोज ने बताया कि पिछले आठ सालों से सीवरेज की सफाई का कार्य नहीं किया गया है। इसी वजह से आए दिन सीवर जाम रहते हैं। उनके मकानों में पानी घुस जाता है जिससे मकानों में दरारें आ गई हैं। पेयजल में भी सीवर का पानी मिलकर आ रहा है। क्षेत्र में बीमारियां फैल रही हैं और प्रशासन गहरी नींद सोया है।
मौके पर पहुंचे पब्लिक हैल्थ के एसडीओ प्यारे लाल बिश्रोई ने कहा कि समस्या के समाधान के लिए कार्य किया जा रहा है। लोगों की मांग पर मशीन मंगवा ली गई है। एक सप्ताह के भीतर समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

हादसे में युवक की मौत, पिता-पुत्र की हालत गंभीर

सिरसा। डबवाली के चौटाला रोड पर गांव सुकेराखेड़ा के समीप एक कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पेड़ से टकरा गई। हादसे में एक युवक की मौत हो गई जबकि कार सवार पिता-पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया।
जानकारी के अनुसार पंजाब के जिला बठिंडा के गांव गहरी बुट्टर निवासी बलवीर सिंह अपने बेटे राजवीर तथा भतीजे हरभजन सिंह के साथ कल शाम को कार में सवार होकर राजस्थान के जिला श्रीगंगानगर के गांव गुरूसर में अपने परिचित से मिलकर गांव लौट रहा था। कार बलवीर सिंह चला रहा था। बताया गया कि चौटाला रोड पर गांव सुकेराखेड़ा के समीप एक ट्रक ने कार को ओवरटेक किया। इसी दौरान कार अचानक अनियंत्रित होकर  सड़क किनारे पेड़ से जा टकराई। हादसे में हरभजन की मौके पर ही मौत हो गई जबकि बलवीर सिंह व उसका पुत्र राजवीर गंभीर रुप से घायल हो गए। घायलों को राहगीरों ने डबवाली के सिविल अस्पताल में पहुंचाया। चौटाला पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 174 के तहत कार्रवाई करते हुए शव का रविवार को अस्पताल से पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया।

नहरी पानी चोरी रोकना पड़ा महंगा
दो किसानों को पानी चोरों ने पीटा

सिरसा। नहरी पानी चोरी रोकने गए किसानों से कल देर शाम अन्य गांवों के किसानों ने मारपीट की। जिससे दो किसान घायल हो गए। किसानों ने आरोपियों पर कार्रवाई की मांग को लेेकर नाथुसरी चोपटा स्थित देवीलाल चौक पर जाम लगा दिया। थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे और शिकायत देने पर कार्रवाई करने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया।
कल देर शाम को गांव हंजीरा के किसान कुताना माइनर पर पाइप डज्ञलकर नहरी पानी चोरी करने वाले किसानों की पाइप उखाडऩे गए। पाइप उखाड़कर गांव लौट रहे किसानों पर गांव माखोसरानी के समीप गांव के 20-25 लोगों ने हमलाकर पाइप छीन लिए। हमले में गांव हंजीरा निवासी मेहर चंद व धोलू राम घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए चोपटा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल करवाया गया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद सिरसा रैफर कर दिया। बाद में सात बजे के करीब गुस्साए किसानों ने चोपटा में देवीलाल चौक पर सिरसा-भादरा मार्ग जाम कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। जाम से दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई। जाम की सूचना मिलते ही नाथुसरी चोपटा थाना प्रभारी सुखदेव सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने प्रदर्शनकारियों को समझाया कि पीडि़त पक्ष द्वारा थाना में शिकायत देने के बाद तुरंत आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। थाना प्रभारी से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने जाम बहाल किया।

गुरुद्वारों का प्रबंधन संभालने में सरकार करे मदद : बराड़

सिरसा। जरनैल सिंह बराड़ ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के गुरूद्वारों की सेवा संभाल नवगठित एचएसजीपीसी कमेटीे को सौंपने मेें अपना रोल अदा करे। अगर अलग गुरूद्वारा कमेटी एक्ट बनाना, सरकार की जिम्मेवारी थी तो एक्ट को लागू करना भी उसी की जिम्मेदारी है। 
जरनैल सिंह बराड़ ने आज जारी बयान में कहा है कि प्रदेश के गुरूद्वारों की सेवा स्थानीय कमेटी को सौंपने के बारे में सरकार का जो रवैया है, उससे स्पष्ट होता है कि सरकार केवल सिख वोटों की राजनीति करना चाहती है। हुड्डा सरकार में मंत्री हरमोहिंदर सिंह च_ा के बयान की स्थानीय गुरूद्वारों की सेवा एडहॉक कमेटी को सौंपना सरकार की जिम्मेदारी नहीं से सरकार की नीयत स्पष्ट होती है। उन्होंने कहा है कि पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को भी इस मसले पर राजनीति नहीं, पंथ के विकास के लिए कार्य करना चाहिए। बराड़ ने सिख संगत से आह्वान करते हुए कहा है कि उन्हें आपस में सीधी लड़ाई लडऩे की अपेक्षा समझदारी से मिलकर हल का रास्ता खोजना चाहिए। उन्होंने कहा है कि सिखों की गिनती पहले ही कम है इसलिए सीधी लड़ाई पूरे सिख कौम के लिए हानिकारक होगी। उन्होंने पांचों तख्तों के जत्थेदारों को भी इस मसले में आगे आकर ऐसा हल करवाने की अपील कि है जिससे प्रदेश के सिखों के हितों को नुकसान न पहुंचे।   

No comments:

Post a Comment