BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 5 October 2013

मोटिवेशन एंड मैमरी एनहासमेंट पर सेमिनार आयोजित

विद्यार्थियों ने पेज नंबर सहित किताब सुनाकर किया अंचभित

सिरसा। सीए दरवेश क्लासिज़ एवं मैमरी क्राफ्टजऱ् द्वारा आज बांसल कॉलोनी में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। 'मोटिवेशन एंड मैमरी एनहासमेंटÓ विषय पर आयोजित इस सेमिनार के मुख्य अतिथि प्राचार्य रवि सेठी और रणजीत सिंह रंधावा थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में सीए चेतन झूंथरा ने शिरकत की। सेमिनार में नेशनल कॉलेज तथा महिला विंग के करीब 100 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
    सेमिनार में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए सीए दरवेश स्वामी ने कहा कि व्यक्ति को जीवन में कभी भी निराश नहीं होना चाहिए। विद्यार्थी जीवन में अनेक बार असफलताओं का सामना करना पड़ता है लेकिन इसके बावजूद उन्हें हार नहीं माननी चाहिए। निरंतर प्रयास ही सफलता की कुंजी है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी को लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढऩा चाहिए। इससे उनकी राह आसान हो जाती है।
    मैमरी क्राफ्टर्स के संचालक सीए सुनील सेठी द्वारा विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक तरीके से किसी भी बड़ी से बड़ी किताब या अन्य मैटीरियल को याद करने की तकनीक के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि लंबे अनुसंधान के बाद यह तकनीक ईजाद की गई है। इसमें विद्यार्थी को मनोवैज्ञानिक तरीके से इस प्रकार तैयार किया जाता है कि वे अपनी पढ़ाई को बड़ी आसानी से याद रख सकते हैं। इस अवसर पर सीए सुनील सेठी द्वारा प्रशिक्षित वैशाली काठपाल व संचित गुप्ता ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया। संचित गुप्ता ने सीए की पुस्तक को पेज नंबर सहित सुनाकर उपस्थित विद्यार्थियों को अचंभित कर दिया। सेमिनार के अंत में शानदार प्रतिभा का प्रदर्शन करने पर वैशाली व संचित को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर दीपक अग्रवाल, गौरव शर्मा, रिशभ चावला, मोहित, रजत, गगन नागपाल सहित अनेक  प्रशिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment