BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Tuesday 15 October 2013

सब्जी मंडी का कूड़ादान है यह



बदबू व सांडो की लड़ाई से क्षेत्रवासी त्रस्त

सिरसा। ऊपरगामी पुल के नीचे बनी सब्जी मंडी ने एक ओर जहां सब्जी विक्रेताओं को निश्चित ठिकाना मुहैया करवाया है वहीं प्रशासनिक लापरवाही के कारण यह मंडी आस-पास के लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। मंडी के शुभारंभ से पहले इसे अत्याधुनिक तौर पर पेश करने के लिए बड़े-बड़े दावे किए गए लेकिन इन दावों की पोल अब धीरे-धीरे खुलने लगी है। सब्जी मंडी के पास खाली पड़ा प्लॉट मंडी का कूड़ादान व शौचालय बना हुआ है। इसे लेकर आस-पास के दुकानदारों व निवासियों में कड़ा रोष है। इस बाबत कई बार नगरपरिषद अधिकारियों को शिकायत की गई है लेकिन उनके कानों तले जूं नहीं रेंग रही। 
ज्ञात रहे कि कुछ समय पूर्व सब्जी विक्रेताओं को एक निश्चित स्थान मुहैया करवाने के उद्देश्य से हिसार रोड स्थित रेलवे उपरगामी पुल के नीचे सब्जी मंडी को स्थान दिया गया। सब्जी मंडी पर लाखों रुपए खर्च हुए। मंडी में लाइटिंग की उचित व्यवस्था, कूड़ेदान रखे जाने, शौचालय बनाने, पानी का बंदोबस्त करने के दावे निर्माण के समय हुए। उल्लेखनीय है कि सब्जी मंडी की सभी प्रकार की व्यवस्थाएं नगरपरिषद के हवाले की गई थीं लेकिन न तो यहां कभी कूड़ेदान रखे गए और न ही सब्जी विक्रेताओं के लिए शौचालय का ही बंदोबस्त किया गया। शहर में कूड़ा उठाने का ठेका लेने वाली डिंगमैन पॉवर कंपनी द्वारा हालांकि यहां प्रतिदिन ट्रॉली भेजे जाने का दावा किया गया है लेकिन सब्जी मंडी के पास खाली पड़ा प्लॉट ही सब्जी विक्रेताओं द्वारा अमूमन कूड़ेदान व शौचालय के रूप में प्रयोग किया जा रहा है।

यह बोले नप के इंस्पेक्टर देवेन्द्र

''मंडी में कूड़ेदान रखवाए गए हैं और हर रोज उनमें से कूड़ा निकालने का ठेका डिंगमैन पॉवर कंपनी के पास है।"

डिंगमैन कंपनी के संचालक बृजलाल का दावा

''हमारी ओर से कार्य में कोई कोताही नहीं बरती जा रही है। प्रतिदिन गाड़ी कूड़े उठाने के लिए भेजी जाती है।"

मंडी प्रधान महेन्द्र की व्यथा

''मंडी में पानी व शौचालय की समस्या सबसे अधिक गंभीर है। कूड़ा डालने के लिए कूड़ादान कहीं नहीं रखवाए गए हैं। हम जहां तक संभव हो सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं।"

No comments:

Post a Comment