BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Monday 2 June 2014

वैष्‍णो देवी के भवन में हुआ कुछ ऐसा, सुनकर चौंक जाएंगे

दर्शन के लिए लाइन में लगी थी महिला

           जम्मू में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए भवन के बाहर लंबी पंक्ति में खड़ी एक गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया।
      अपने आप में अनोखे इस मामले के संबंध में पुलिस ने बताया कि मेरठ निवासी सुरवेश कुमार की गर्भवती पत्नी राज बाला (35) पवित्र गुफा के बाहर गेट नंबर तीन पर दोपहर लगभग एक बजे अपनी बारी का इंतजार कर रही थी। इसी दौरान महिला को प्रसव पीड़ा उठी और वह वहीं बैठ गई। सूचना पाकर भवन डिस्पेंसरी से एक टीम तत्काल मौके पर पहुंची। पंक्ति में खड़ी अन्य महिलाओं के सहयोग से राज बाला ने एक लड़के को जन्म दिया। बाद में उसे तत्काल हेल्थ सेंटर ले जाया गया। पुलिस के अनुसार महिला और बच्चे को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया।
गुफा में इस तरह की पहली घटना
              पवित्र गुफा में इस तरह की यह पहली घटना है। भवन डिस्पेंसरी के डॉक्टर का कहना है कि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। नवजात शिशु का वजन भी सामान्य से बेहतर है।
'खुशी है कि मां ने मेरी प्रार्थना सुनी'
            लड़के को जन्म देने के बाद महिला की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। राज बाला ने बताया कि इससे पहले उसकी दो लड़कियां हैं। गर्भ का अंतिम समय होने के बावजूद वह मां के पास लड़के की आस के साथ प्रार्थना करने पहुंची थी। वह पंक्ति में खड़ी होकर मां से प्रार्थना कर रही थी कि उसे दर्द उठा। मुझे खुशी है कि मां ने मेरी प्रार्थना सुनी और झोली में बेटा डाला।

मंत्रालयों में स्टेनोग्राफर की बंपर भर्ती
स्टेनोग्राफर बनने का सुनहरा अवसर

           कर्मचारी चयन आयोग ने विभिन्न मंत्रालयों में स्टेनोग्राफर के ग्रुप सी व ग्रुप डी के कुल 534 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों में ग्रुप सी के 38 पद व ग्रुप डी के 496 पद शामिल हैं। जिनमें सामान्य वर्ग के 327 पद, ओबीसी के 105 पद, अनुसूचित जाति के 63 पद व जनजाति के 39 पद शामिल हैं।इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी की स्टेनोग्राफर में 80 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment