BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Wednesday 11 June 2014

मासूम से सामूहिक दुष्कर्म

कार्रवाई की मांग को लेकर पीडि़त परिवार मिला एसपी से

सिरसा। गांव सुचान कोटली में एक सात वर्षीय बच्चे के साथ गांव के ही दो युवकों द्वारा कुकर्म का मामला प्रकाश में आया है। हालांकि पंचायती तौर पर दोनों पक्षों में समझौता करवाया गया था लेकिन आज पीडि़त के परिजन कार्रवाई की मांग को लेकर पुलिस अधीक्षक से मिले।
मिली जानकारी के अनुसार गांव सुचान कोटली निवासी सात वर्षीय विशाल पुत्र सूरजभान गांव के ही स्कूल में तीसरी कक्षा का विद्यार्थी है। विगत दिनों स्कूल में नौंवी के छात्र अजय पुत्र राजेन्द्र व दसवीं में पढऩे वाले सोनू पुत्र ईश्वर उसे बहला कर अपने घर ले गए। उसके साथ दोनों ने कुकर्म किया। बच्चे ने घर आकर परिजनों को आपबीती सुनाई। दोनों पक्षों की पंचायत हुई और दोनों आरोपियों के परिजनों को 21-21 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। जुर्माने की राशि गऊशाला को दी जानी थी।
आज सुबह पीडि़त पक्ष के लोग एसपी से गुहार लगाने पहुंचे। वे राजीनामे से संतुष्ट नहीं हैं। उनका कहना है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। उनका कहना है कि आरोपियों के परिजन राजीनामें के बाद उन्हें ताने दे रहे हैं, जिस कारण उनपर कार्रवाई की जानी चाहिए।

बिलों के विरोध में हाइवे जाम

पन्नीवाला मोटा के ग्रामीणों ने विद्युत आपूर्ति नहीं होने व बढ़े बिजली बिलों के विरोध में किया प्रदर्शन
नेशनल हाइवे 9 पर जाम लगाकर प्रदर्शन करते लोग
सिरसा। भीषण गर्मी के चलते पारा काफी ऊपर पहुंचा हुआ है लेकिन बिजली के बिलों को देखकर ग्रामीणों का पारा उससे भी ऊपर जा पहुंचा। बीते दिन पेयजल संकट को लेकर पन्नीवाला मोटा के नाथ समुदाय द्वारा किए गए हाईवे जाम की  तर्ज पर बुधवार को पन्नीवाला मोटा के ही ग्रामीणों ने विद्युत व्यवस्था व बिजली बिलों के विरोध में नैशनल हाईवे पर ठीक उसी स्थान पर जाम लगाते हुए जमकर हंगामा किया। प्रदर्शनकारियों के समक्ष पुलिस भी असहाय नजर आई। करीब 2 घंटे तक हाईवे जाम करने के बाद विद्युत विभाग के उच्चाधिकारियों ने ग्रामीणों के बीच पहुंचकर आश्वासन दिया तब जाकर रोषित ग्रामीण शांत हुए। दरअसल पूरा मामला ये था कि आज गांव पन्नीवाला मोटा में विद्युत विभाग के कर्मचारी बिल भरवाने के लिए पहुंचे तो सूचना पाकर काफी संख्या में ग्रामीण मौके पर आ गए। जिन्होंने यह कहते हुए बिल भरने से इंकार करते हुए कहा कि बिजली तो आती नहीं लेकिन भारी भरकम बिल अवश्य आ जाते हैं। इस बात पर बिल भरवाने आए कर्मचारी ने ग्रामीणों का चढ़ा पारा देखकर चुपचाप बैठने मे ही भलाई समझी। जिसके बाद ग्रामीणों ने बीते दिन नाथ समुदाय के लोगों द्वारा हाईवे जाम करने का अनुसरण करते हुए नैशनल हाईवे का रूख कर लिया और पुलिस नाके पर पहुंचकर हाईवे पर लगे पुलिस बैरिकेटस, सूखे वृक्ष तथा बड़े बैंच लगाकर राजमार्ग सहित रघुआना मार्ग व संगरिया मार्ग को अवरूद्ध कर दिया। जाम की सूचना पाकर बड़ागुढ़ा व ओढां पुलिस के पसीने छूट गए क्योंकि बीते दिन भी यहीं पर पेयजल संकट को लेकर जाम लगा था और आज फिर जाम लग गया। इन दो दिनों में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस जाम के दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक भी वाहन को नहीं निकलने दिया। दोनों थानों की पुलिस ने उन्हें समझाने में काफी पसीना बहाया परंतु नाकाम सिद्ध हुई।
यातायात अवरुद्ध करने के लिए हाइवे पर रखे गए पेड़ के तने
प्रदर्शन कर रहे लोगों ने हाईवे पर करीब दो घंटे तक जमकर बवाल काटा जिसके चलते वाहन चालकों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। बिजली बिल का रोष इस कदर था कि उन्होंने विद्युत विभाग के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए कई लोग हाइवे पर लेट गए जिस पर स्थिति बेकाबू होती देख पुलिस ने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी  जिसके बाद एसडीओ धीरज कुमार मौके पर पहुंचे तो ग्रामीणों ने उनकी एक ना सुनते हुए शोरगुल व बवाल जारी रखा। करीब डेढ़ घंटे उपरांत विद्युत विभाग के एक्सईएन एसएल सुखीजा व पुष्पेंद्र कौशल सहित अन्य कर्मचारी मौके पर पहुंचे। फिर जाकर कहीं बातचीत का दौर चलाया गया।
लोगों ने बताया कि गांव में उन्हें पूरे दिन में मुश्किल से दो घंटे बिजली मिलती है जबकि बिल 24 घंटे बिजली सप्लाई की तर्ज पर भेजे गए हैं। ग्रामीण हरपाल सिंह को बिल 17269 रुपये, पाला राम को 14296, रामकला को 11452, भोमा राम को 9682, जंगीरा राम को 9353, जगदीश को 9118, मनफूल को 5159, पूसी देवी को 5033, चंद्रावती को 5000, मंगतू राम को 4638, विधवा नजीरा बाई को 2416 रुपये के बिल भेजे गए हैं।

ये मिला आश्वासन

लोगों की समस्या सुनने पहुंचे एक्सईएन एमएल सुखीजा ने ग्रामीणों की पूरी समस्या जानते हुए कहा कि जिन लोगों के बिल भारी भरकम आए हैं तथा मीटरों में कोई दिक्कत है तो इसके लिए वे कल ही 2 एसडीओ व अन्य कर्मचारियों को पन्नीवाला गांव में भेज देंगे। रही बात मीटर  में शिकायत की तो उन्हें चैक करके बदलवा दिया जाएगा। जिसके लिए वे 40 नए मीटर भिजवा देंगे।

रेलगाड़ी के आगे कूदकर दी जान

सिरसा। मानसिक परेशानी के चलते आज सुबह एक युवक ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली। मामले की जानकारी राजकीय रेलवे पुलिस को दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए सामान्य अस्पताल पहुंचाया।
मिली जानकारी के अनुसार भगत सिंह नगर निवासी प्रेमपाल (23) पुत्र भगत राम हिसार में बीएससी नॉन मेडिकल का छात्र था। आज सुबह वह सैर के लिए घर से निकला था। कंगनपुर फाटक के निकट उसने रेलगाड़ी के आगे कूदकर जीवनलीला समाप्त कर ली।  सूचना मिलने के बाद राजकीय रेलवे पुलिस मौके पर पहुंची। पंचनामा की कार्रवाई के बाद शव की शिनाख्त हुई। सिरसा सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया।
परिजनों के अनुसार प्रेमपाल को कुछ दिन पूर्व बुखार हुआ था। उसे चिकित्सक ने दवा दी। जिसके बाद से उसका मानसिक संतुलन बिगडऩे लगा। बताया गया है कि प्रेमपाल की चार माह पूर्व ही शादी हुई थी।

कार्रवाई की मांग को लेकर डीएसपी से मिले लोग

सिरसा। वार्ड 22 में महिलाओं से छेड़छाड़ करने के आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर आज पीडि़त पक्ष के लोग डीएसपी से मिले। आरोप है कि छेड़छाड़ करने के आरोपी ने खुद को घायल कर उल्टा उन्हीं पर मारपीट का मामला दर्ज करवा दिया। भाखड़ा कॉटन फैक्ट्री निवासी सुरेश पुत्र मोमन राम ने बताया कि विगत 17 मई की रात  उसकी बेटी रेशमा व बहन घर पर अकेली थी। इस दौरान पड़ोसी बनवारी उनके घर में घुस आया और छेड़छाड़ की। शोर मचाने पर वह भाग दीवार कूद भाग गया। उन्होंने हालांकि मामला पुलिस तक नहीं पहुंचाया क्योंकि रेशमा की कुछ समय बाद शादी है। लेकिन बनवारी द्वारा उनके खिलाफ झूठा केस दर्ज करवाया गया है। इस केस को रद्द करवाने व आरोपी पर कार्रवाई की मांग को लेकर लोगों ने डीएसपी को मांगपत्र सौंपा।

No comments:

Post a Comment