BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Monday 6 January 2014

अतिथि अध्यापकों ने निकाली सांसद की शव यात्रा


सिरसा। अतिथि अध्यापकों ने सोमवार को विभिन्न मांगों को लेकर सांसद अशोक तंवर का पुतला फूंका। इससे पूर्व सभी अतिथि अध्यापक  टाऊन पार्क में एकत्रित हुए तथा सांसद अशोक तंवर के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की तथा बाद में सांसद के पुतले की शव यात्रा निकालकर बाजारों में रोष प्रदर्शन किया। इसके बाद अतिथि अध्यापक सांसद निवास पर पहुंचे और वहां पुतला फूंका।
अतिथि अध्यापकों द्वारा कई दिनों से सांसद निवास के बाहर धरना प्रदर्शन किया जा रहा था लेकिन सांसद अशोक तंवर ने धरनारत अध्यापकों से बात तक नहीं की। जब अध्यापकों ने सांसद तंवर को ज्ञापन सौंपना चाहा तो उन्होंने ज्ञापन तक लेने से मना कर दिया। जनप्रतिनिधि की गरिमा को ठेस पहुंचने से आहत अतिथि अध्यापकों ने अशोक  तंवर के निवास के बाहर ही 'तंवर मर्दाबादÓ के नारे लगाने शुरू कर दिए और अपने आंदोलन को तेज करने की चेतावनी दे डाली। आज इसी के चलते जिलाभर के अतिथि अध्यापक टाऊन पार्क में एकत्रित हुए। काफी देर तक जिला प्रधान जय भगवान की अध्यक्षता में बैठक चली और इसके बाद अतिथि अध्यापकों ने शहर के सभी बाजारों  में सांसद अशोक तंवर की शव यात्रा निकालकर जोरदार प्रदर्शन किया। पूरे शहर में अशोक तंवर मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए अतिथि अध्यापक हुडा सैक्टर 20 स्थित सांसद निवास पहुंंचे और पुतला फूंका। अतिथि अध्यापकों का कहना कि 2005 में कांग्रेस ने ही राजकीय स्कूलों में अतिथि अध्यापकों को नियुक्त किया था तथा अतिथि अध्यापक भी पूरी मेहनत व ईमानदारी के साथ बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं, जिस कारण पूर्व की अपेक्षा अब विभिन्न कक्षाओं का परीक्षा परिणाम बेहतर आ रहा है, लेकिन इसके बावजूद उन्हें नियमित नहीं किया जा रहा।

प्रकाशोत्सव पर निकला नगर कीर्तन

सिरसा। खालसा पंथ संस्थापक गुरू गोविंदसिंहजी के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में आज सिख समुदाय द्वारा शहर में विशाल नगर कीर्तन निकाला। इसमें फूलों से सजी पालकी साहिब पर विराजमान गुरू ग्रंथ साहिब की शोभा देखते ही बन रही थी। गुद्वद्वारा के ज्ञानी चंवर डुलाते गुरू ग्रंथ साहिब की सेवा कर रहे थे। नगर कीर्तन में पालकी साहिब के आगे पंज प्यारे नंगे पांव चल रहे थे। वहीं सिख समाज की महिलाएं व युवतियां शोभा यात्रा के आगे-आगे रास्ते पर झाड़ू लगाते चल रही थीं। रास्ते में विभिन्न संस्थाओं की ओर से नगर कीर्तन में शामिल लोगों को चाय, शर्बत व बिस्कुट-फल आदि देकर सेवा की गई। कीर्तन में बड़ी संख्या में शामिल सिख समाजजनों का शहरवासियों ने जगह-जगह पर स्वागत किया गया। नगर कीर्तन गुरू द्वारा दशम पातशाही से आरंभ हुआ। नगर कीर्तन में सबसे आगे नगाड़ा पार्टी और घुड़सवार निशान साहिब लिए चल रहे थे। सुसज्जित वाहन पर पालकी साहिब थी जिसकी अगुआई पंज प्यारे कर रहे थे। गुरुद्वारों की संगत एक के पीछे एक शबद गायन करती चल रही थी और पूरे रास्ते सिख युवा व बच्चे शस्त्रों को चलाकर अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे थे। रागी जत्था अपने कीर्तन से साध-संगतों को निहाल करता रहा। सिरसा का आसमान 'जो बोले सो निहाल, सतश्री अकालÓ के जय घोष से गूंज उठा। नगर कीर्तन शहर के रानियां रोड, सदर बाजार, रोड़ी बाजार, परशुराम चौक, शहीद भगत ङ्क्षसह चौक, सिटी थाना रोड,सदर बाजार से होता हुआ मुख्य गुरूद्वारा में समाप्त हुआ।

  उधर गांव कुस्सर में आज गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी व ग्रामीणों के द्वारा सिखों की दसवीं पातशाही गुरू गोबिंद सिंह के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में एक विशाल नगरकीर्तन का आयोजन करवाया गया। कीर्तन सुबह 11 बजे से गांव के गुरूद्वारा साहिब से शुरू होकर गांव की सभी गलियों में से होता हुआ गुरूद्वारा में पहुंचा। पालकी की अगुवाई पंज प्यारों ने की। इस मौके पर गांव में गुरू के सेवकों द्वारा जगह-जगह लंगर भण्डारे लगाकर गुरू के सिखों को प्रसाद ग्रहण करवाया। इस कार्यक्रम में गत्तका पार्टी ने अपने करतब दिखाकर गुरू की संगत का मन मोह लिया।

छेड़छाड़ के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग


सिरसा। रानियां स्थित ढाणी लहरांवाली निवासी मेजर ङ्क्षसह पुत्र बाबू ङ्क्षसह ने आज एस.एस.पी. सौरभ ङ्क्षसह से मुलाकात कर अपनी बेटी के साथ छेड़छाड़ व मारपीट करने आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी की गुहार लगाई। मेजर ङ्क्षसह ढाणीवासियों प्रेम ङ्क्षसह, कुलवंत ङ्क्षसह, हरपाल ङ्क्षसह, मुखत्यार ङ्क्षसह इत्यादि के साथ एस.एस.पी. कार्यालय पहुंचे। एस.एस.पी. को सौंपे ज्ञापन में मेजर ङ्क्षसह ने कहा कि 16 दिसम्बर की शाम लहरांवाली ढाणी के ही निवासी बलदेव ङ्क्षसह, उसका लड़का जोधा ङ्क्षसह व राजेंद्र ङ्क्षसह पुत्र जंगीर ङ्क्षसह अपने दो अन्य साथियों के साथ हमारे घर  घुस आए। उस समय उसकी बेटी बलजीत कौर घर में अकेली थी। उक्त लोगों ने न केवल बलजीत कौर के साथ छेड़छाड़ व मारपीट की, बल्कि उसे जाति सूचक गालियां भी निकाली और जान से मारने की धमकी दी। मेजर ङ्क्षसह ने ज्ञापन में कहा कि उक्त सभी आरोपियों के खिलाफ थाना रानियां में 18 दिसम्बर को धारा 148, 149, 452, 354ए व 506 एवं एस.सी.एस.टी. एक्ट की धारा 3 के तहत मुकद्दमा नम्बर 362 दर्ज किया गया। मगर अभी तक पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर पाई है।

बिजली पर बढ़ रहा बवाल

सिरसा। प्रदेश सरकार द्वारा बिजली बिलों में की गई भारी वृद्धि के विरोध में बिजली आंदोलन संघर्ष समिति द्वारा किया जा रहा अनशन आज तीसरे दिन भी जारी रहा। संघर्ष समिति के प्रेस प्रवक्ता सी. भोला ने अनशन के दौरान कहा कि अगर सरकार ने हमारी मांगें 17 जनवरी तक नहीं मानी तो 18 जनवरी को भारी विरोध का सामना करना पड़ेगा। बिजली आंदोलन संघर्ष समिति के प्रदेश सह संयोजक मनोज पचेरवाल व शहरी अध्यक्ष हैप्पी बक्शी ने कहा कि क्रमिक  अनशन में हर रोज काफी जनता भाग ले रही है। समिति की तरफ से आज का. रामराज, पिनेश बागड़ी, बलजीत ङ्क्षसह सहित अन्य सदस्य अनशन पर बैठे हैं। इस आंदोलन को युवा पंजाबी मंच ने भी अपना समर्थन दिया है। युवा पंजाबी मंच के सदस्य सुरेन्द्र वर्मा, जोगिन्द्र सोनी,सुमित खुराना, विजय भुड्डी, अशोक चौहान, राजकुमार ढल, अमन वर्मा आदि भी अनशन पर बैठे हैं।
उधर भाजपा जिला महामंत्री यतिंद्र सिंह एडवोकेट ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में बिजली बिलों को लेकर जनता लाचार और परेशान है, परंतु हरियाणा सरकार ने मात्र दो सौ रूपये की छूट देकर इस समस्या से अपना पल्ला झाड़ लिया है। आज कोई भी व्यक्ति जब बिजली बिल के बारे में विद्युत विभाग के अधिकारियों के पास जाता है तो एक ही रटा-रटाया जवाब मिलता है कि आपका मीटर जम्प मार गया है, एक बार पूरा बिल भर दो फिर देख लेंगे।

बिजली कर्मियों ने भी  अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया है। आज सिरसा व एलनाबाद में हरियाणा कर्मचारी तालमेल कमेटी के बैनर तले कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। एलनाबाद के बिजली घर में कर्मचारी गरजे जबकि सिरसा के टाऊन पार्क में कर्मचारियों ने बैठक कर प्रदर्शन किया।

No comments:

Post a Comment