BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 16 January 2014

विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने निकाली एड्स जागरुकता रैली

कुलपति डा. राधेश्याम शर्मा ने दिखाई हरी झंडी
प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को किया सम्मानित

सिरसा। विद्यार्थियों को विद्यार्थी काल के दौरान ब्रहमचार्य का पालन करना चाहिए और अपने लक्ष्य को निर्धारित करके कैरियर का निर्माण करना चाहिए। एड्स एक ऐसी बीमारी है जिसका ईलाज जागरूकता से ही हो सकता है और समाज को जागरूक करने में विश्वविद्यालयों के अध्यापक तथा विद्यार्थी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। भारतीय संस्कृति का अनुकरण करते हुए संस्कृति को प्रचारित करने का कार्य युवा पीढ़ी को अपने हाथों में लेना होगा ताकि स्वामी विवेकानन्द के पद्चिन्हों पर चलकर स्वर्णिम भारत का निर्माण किया जा सके।
यह उदगार चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राधेश्याम शर्मा ने विश्वविद्यालय के रैड रिबन क्लब तथा हरियाणा एड्स कंट्रोल सोसायटी, पंचकुला द्वारा सी.वी.रमन सेमिनार  हॉल में आयोजित एड्स जागरूकता अभियान में बतौर मुख्यअतिथि बोलते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ राष्ट्र निर्माण में भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। भारत को विश्व शक्ति बनाने में यहां के युवा महत्वपूर्ण योग्दान दे सकते हैं बशर्ते कि इस युवा शक्ति को सही दिशा प्रदान करने का कार्य करने का बेड़ा विश्वविद्यालय तथा महाविद्यालय उठाये।
इस अवसर पर विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए डा. वेद बेनीवाल ने बताया कि सिरसा जिले की लगभग 0.05 प्रतिशत जनसंख्या एच.आई.वी. से ग्रसित है जो कि एक चिन्तनीय विषय है। समाज के अन्दर जागरूकता तथा ज्ञान के माध्यम से ही इस बीमारी से बचा जा सकता है। इस अवसर पर शहर के उपमुख्य चिकित्सा अधिकरी डा. रोहतास ने बताया कि इस बीमारी के बचाव, परीक्षण तथा निदान के लिए सिरसा के अन्दर चार सूचना, संचार तथा तकनीक केन्द्र विकसित किये गये हैं। ऐलनाबाद, डबवाली, चौटाला तथा सिरसा में संचालित इन केन्द्रों के अन्दर कोई भी व्यक्ति एड्स से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकता है। इस अवसर पर चिकित्सक डा. आर.एम. अरोड़ा ने भी विद्यार्थियों को बताया कि किस-किस प्रकार से यह बीमारी फैलती है।
इसे उपरांत विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राधेश्याम शर्मा ने विद्यार्थियों द्वारा निकाली जा रही रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। पोस्टरों तथा पंपलेटों के माध्यम से विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के कर्मचारियों सहित लघु सचिवालय के कर्मचारियों व वहां पर आये हुए आम लोगों को जागरूक किया। बच्चों ने  बाहर से आये हुए विशेषज्ञों से अनेक प्रश्न पूछकर अपने जिज्ञासा शांत की।
इस अवसर पर कुलपति ने बुधवार को आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में अव्बल रहने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में अंग्रेजी विभाग की किर्ती पहले स्थान पर, फुड साइंस विभाग की स्नेहा दूसरे स्थान पर और इसी विभाग की अर्चना तीसरे स्थान पर रही।  इसी प्रकार निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में बॉयोटेक्निक विभाग की नरेश कुमार पहले स्थान पर इसी विभाग की फैनी जौशन दूसरे स्थान पर व ऊर्जा एवं पर्यावरण विभाग की कृष्णा तीसरे स्थान पर रही।

सुनार से लूट, व्यापारियों में रोष
दो कर्मचारी घायल, सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

सिरसा। भादरा बाजार की गली गोलछा वाली में स्थित एसके ज्वैलर्स पर हथियारबंद नकाबपोश लुटेरों ने हमला बोल दिया। लुटेरे दुकान के भीतर जा घुसे और दुकान के कारिंदों पर चाकुओं से हमला बोल दिया। करीब चार लाख रुपये के स्वर्ण आभूषण लूट लिए गए। लुटेरे संख्या में चार थे। तीन लोग दुकान के भीतर घुस आए जबकि चौथा साथी दुकान के बाहर बाईक पर सवार रहा। घटना करीब रात्रि साढ़े आठ बजे की है, उस समय लोगों के दुकानें बंद करने का समय होता है। हमले में घायल दुकान के कर्मचारी गणेश और हरूप को सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया गया। सूचना मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक सौरभ सिंह, डीएसपी रमिन्द्र कुमार और शहर थाना प्रभारी दलीप सिंह ने मौका मुआयना किया। 
गत रात्रि हुई इस घटना को लेकर व्यापारियों में रोष व्याप्त है। शहर के बीचों-बीच हुई इस वारदात से लोग भी सकते में आ गए। फिलहाल पुलिस गली में दुकानों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाल कर लुटेरों का सुराग लगाने में जुटी है। पुलिस अधीक्षक सौरभ सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। मामला दर्ज कर लिया गया है।  व्यापार मंडल के अध्यक्ष हीरालाल शर्मा ने कहा कि लूट की लगातार हो रही वारदातों से व्यापारी दहशत में हैं। बाजारों में पुलिस गश्त स्ट्रीट लाइट का उचित प्रबंध नहीं है। बार-बार कहने के बावजूद प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा। उल्लेखनीय है कि पिछले 15 दिन के भीतर लूट की यह दूसरी बड़ी वारदात है। इससे पहले एक मोबाइल शॉप संचालक से भी पिस्तौल दिखाकर सवा चार लाख रुपये लूट लिए गए थे। इसके अलावा शहर में लगातार चोरी की वारदातें हो रही हैं। शहर में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं से लोगों में पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर रोष व्याप्त है।

वामपंथी हुए लाल

सिरसा। बिजली बिलों में बेतहाशा वृद्धि को लेकर वामपंथी दलों ने आज अपना रोष जताया। सीपीआई और सीपीएम के कार्यकर्ता टाऊन पार्क में एकत्रित हुए और शहर के मुख्य बाजारों में रोष प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व सीपीआई की राज्य कमेटी के सदस्य का. स्वर्ण सिंह विर्क और वामपंथी राजकुमार शेखूपुरिया कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने बिजली बिल घटाओ, भ्रष्टाचार मिटाओ, कच्चे कर्मचारियों को पक्का करो व ठेका प्रथा को बंद करने से संबंधित बैनर व पट्टिकाएं हाथों में उठा रखी थीं। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि सरकार जनहित से जुड़े मुद्दों पर सकारात्मक रुख नहीं दिखा रही है। यही वजह है कि आम आदमी समस्याओं से ग्रस्त है। प्रदर्शनकारी अम्बेडकर चौक पर  एकत्रित हुए और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए जनवादी महिला समिति की राज्य कमेटी सदस्या बलबीर कौर गांधी ने कहा कि महिलाओं को सुरक्षा को लेकर सरकार कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है। इसके अलावा महिला हित से जुड़े मामलों में भी सरकार की कोई रूचि नहीं है। उन्होंने सरकार से महिलाओं के लिए सुरक्षा के बेहतरीन इंतजाम करने की मांग की। सीपीआई राज्य कमेटी के सदस्य का. स्वर्ण सिंह विर्क ने कहा कि सरकार को 1500 यूनिट बिजली दो रुपये के हिसाब से देनी चाहिए। बिजली विभाग का निजीकरण किए जाने से ही बिजली के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार और बढ़ती महंगाई पर रोक लगाने, कर्मचारियों की मांगों को अविलंब पूरा करने की मांग की।

No comments:

Post a Comment